रोमांचक मुकाबले में श्रीलंका की जीत

पुणे। अक्षर पटेल (65) और सूर्यकुमार यादव (51) के विस्फोटक अर्द्धशतकों के बावजूद श्रीलंका ने भारत को दूसरे टी20 में गुरुवार को 16 रन से मात देकर सीरीज 1-1 से बराबर कर ली। श्रीलंका ने इस रोमांचक मुकाबले में भारत के सामने 207 रन का विशाल लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में भारत 190 रन तक ही पहुंच सका। श्रीलंका को इस विशालकाय स्कोर तक पहुंचाने के लिये कप्तान दसुन शनाका ने 22 गेंदों पर दो चौकों और छह छक्कों के साथ 56 रन बनाये, जबकि सलामी बल्लेबाज कुशल मेंडिस ने 31 गेंदों पर तीन चौकों और चार छक्कों के साथ 52 रन की अर्द्धशतकीय पारी खेली। चरिता असलंका ने 19 गेंदों पर चार छक्कों के साथ 37 रन का महत्वपूर्ण योगदान दिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के पांच बल्लेबाज सिर्फ 64 रन पर ही पवेलियन लौट गये, जिसके बाद अक्षर और सूर्यकुमार ने मुकाबले में मेजबान टीम की वापसी करवाई। दोनों ने छठे विकेट के लिये 40 गेंद पर 91 रन की साझेदारी करके भारत को मैच में बरकरार रखा। सूर्यकुमार के आउट होने के बाद शिवम मावी (15 गेंद पर 26 रन) ने भी कुछ अच्छे शॉट खेले लेकिन भारत को विजय रेखा के पार नहीं ले जा सके। श्रीलंका ने इस जीत के साथ तीन मैचों की शृंखला में 1-1 की बराबरी कर ली है और सीरीज का निर्णायक मुकाबला शनिवार को राजकोट में खेला जायेगा।

भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए खराब शुरुआत की और आक्रामक शॉट खेलने के प्रयास में लगातार विकेट गंवाये। ईशान किशन, शुभमन गिल और राहुल त्रिपाठी दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके, जबकि हार्दिक पांड्या ने 12 रन बनाये। भारत के चार विकेट सिर्फ 34 रन पर गिरने के बाद दीपक हुड्डा ने सूर्यकुमार के साथ साझेदारी बनाना शुरू की, लेकिन वानिंदू हसरंगा ने 10वें ओवर में हुड्डा को आउट करके मेज़बान टीम की मुश्किलें बढ़ा दीं। भारत की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी और उन्होंने 10 ओवर में सिर्फ 64 रन बनाये थे। आखिरी 10 ओवर में 143 रन हासिल करना असंभव प्रतीत हो रहा था, तभी अक्षर और सूर्यकुमार की साझेदारी ने भारत की उम्मीदें जगाने का काम किया।

अक्षर-सूर्यकुमार ने छठे विकेट के लिये सिर्फ 40 गेंदों में 91 रन जोड़े। अक्षर ने 14वें ओवर में हसरंगा को तीन छक्के लगाकर कुल 26 रन जोड़े। यह टी20 अंतरराष्ट्रीय में हसरंगा का सबसे महंगा ओवर था। यह साझेदारी मुकाबले को भारत के पक्ष में डाल रही थी लेकिन दिलशान मदुशंका ने सूर्यकुमार को आउट करके मैच का रुख पलट दिया। सूर्यकुमार ने 36 गेंदों पर तीन चौकों और तीन छक्कों के साथ 51 रन बनाये। भारत ने अपने उपकप्तान का विकेट गंवाने के बाद भी हथियार नहीं डाले। आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे शिवम मावी ने 15 गेंदों पर दो चौकों और दो छक्कों के साथ 26 रन बनाये। भारत को आखिरी ओवर में 21 रन की दरकार थी लेकिन ओवर की तीसरी गेंद पर अक्षर पटेल का विकेट गिरते ही टीम की सभी उम्मीदें समाप्त हो गयीं।

इससे पूर्व, टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने तेज शुरुआत की। दूसरे ओवर में अर्शदीप सिंह की तीन नो बॉलें श्रीलंका के लिये मददगार साबित हुईं और इस ओवर में उन्होंने 19 रन जोड़े। मेंडिस ने इसके बाद अपने हाथ खोले और पथुम निसंका के साथ पहले विकेट के लिये आठ ओवर में 80 रन की साझेदारी कर डाली। युज़वेंद्र चहल ने नौवें ओवर में मेंडिस को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। मेंडिस ने 31 गेंदों पर तीन चौकों और चार छक्कों के साथ 52 रन बनाये, हालांकि निसंका 35 गेंदों पर 33 रन ही बना सके। श्रीलंका इस साझेदारी के दम पर बड़े स्कोर की ओर अग्रसर थी लेकिन उमरान मलिक ने अगले ही ओवर में भानुका राजपक्षे को आउट किया, जबकि अक्षर पटेल ने निसंका और धनन्जय डी सिल्वा का विकेट लेकर रनगति पर लगाम लगा दी। चरित असलंका (37) ने 16वें ओवर में चहल को दो छक्के जड़कर पारी की रफ्तार बढ़ाने की कोशिश की, लेकिन उमरान ने अगले ओवर में उन्हें पवेलियन भेज दिया।

भारत ने खतरनाक दिख रहे असलंका का विकेट लेकर मैच पर पकड़ बना ली, लेकिन नो बॉल डालना एक बार फिर उनके लिये भारी पड़ा। अर्शदीप के 19वें ओवर में शनाका ने लॉन्ग ऑल पर खड़े सूर्यकुमार यादव को कैच पकड़ा दिया, लेकिन वह गेंद नो बॉल होने के कारण श्रीलंकाई कप्तान बच गये। शनाका उस समय 30 रन के स्कोर पर थे और उन्होंने भारत से इस नो बॉल की भरपाई करते हुए 56 रन के स्कोर पर अपनी पारी समाप्त की। शनाका ने केवल 22 गेंदों की अपनी पारी में छह छक्के और दो चौके जड़े।

श्रीलंका ने भारत की लचर गेंदबाजी का फायदा उठाते हुए आखिरी पांच ओवरों में 77 रन जोड़े और 206/6 के स्कोर पर अपने 20 ओवर समाप्त किये। उमरान ने चार ओवर में 48 रन देकर तीन विकेट लिये, जबकि अक्षर ने चार ओवर में सिर्फ 24 रन देकर दो सफलताएं हासिल कीं। चहल ने चार ओवर में 30 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया। शिवम मावी ने चार ओवर में 53 रन दिये जबकि अर्शदीप ने दो ओवर में 37 रन दिये और दोनों को कोई सफलता हासिल नहीं हुई। भारत ने इस मैच में 12 अतिरिक्त रन दिये जिसमें से सात नो बॉल से आये। श्रीलंका ने छह साल बाद भारत को उसी के घर में हराया है। इससे पहले उन्होंने 2016 में पुणे के इसी मैदान पर मेज़बान टीम को शिकस्त दी थी। (वार्ता)

Sports

मेसी 2026 विश्व कप तक खेलने पर कर रहे हैं विचार

ब्यूनस आयर्स। अर्जेंटीना फुटबाल टीम के कप्तान लियोनेल मेसी ने कहा है कि वह 2026 फीफा विश्व कप में खेलने पर विचार कर रहे है लेकिन उनकी भागीदारी कई बातों पर निर्भर करेगी। इससे पहले मेसी ने कतर में 2022 विश्व कप फुटबॉल के बाद सन्यास की घोषणा की थी। कतर विश्व कप में अर्जेंटीना […]

Read More
Sports

2007 विश्व कप के हीरो जोगिंदर शर्मा ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास

भिवानी। वर्ष 2007 में टी20 विश्व कप विजेता भारतीय टीम के सदस्य जोगिंदर शर्मा ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की। क्रिकेटर से पुलिस अधिकारी ने बने जोगिंदर ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव को संबोधित एक पत्र में उन्हें प्रदान किए गए अवसरों […]

Read More
Jharkhand Sports

झारखंड की दो ‘केराकत’ ने यूथ गेम्स में जमाया रंग

ग्वालियर। वर्ष 2007 में महिला हाकी पर आधारित रिलीज हुयी बालीवुड फिल्म ‘चक दे ​​इंडिया’ की किरदार सोईमोई केरकेता से प्रेरणा लेकर खेलो इंडिया यूथ गेम्स (मध्यप्रदेश) में झारखंड के गरीब किसान परिवार की दो खिलाड़ी अपने जिले का नाम रोशन करने पहुंची हैं। चक दे इंडिया में निशा नायर ने झारखंड की खिलाड़ी सोइमोई […]

Read More