पोखरा एयरपोर्ट के उद्घाटन पर भिड़े चीन और नेपाल

उमेश तिवारी


काठमांडू/नेपाल। नेपाल की चीन के साथ नजदीकियां जग जाहिर है। चीन लगातार नेपाल को अपने कर्ज के जाल में फंसाने की कोशिश भी कर रहा है। इसके बावजूद नेपाल का दावा है कि उसने चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) के तहत किसी परियोजना पर हस्ताक्षर नहीं किए गए हैं। इस बीच काठमांडू में नेपाली दूतावास ने BRI परियोजना के तहत नेपाल में पोखरा हवाई अड्डे का निर्माण पूरा होने की आश्चर्यजनक घोषणा की है। चीनी दूतावास ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा कि यह हवाई अड्डा चीन-नेपाल BRI सहयोग की प्रमुख परियोजना है। नेपाली प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने रविवार को पोखरा एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। इस अवसर पर चीनी दूतावास ने भी नेपाली सरकार और लोगों को कनेक्टिविटी को लेकर मील के पत्थर हासिल करने पर बधाई दी।

2017 में नेपाल ने BRI फ्रेमवर्क एग्रीमेंट पर किया था हस्ताक्षर

नेपाल और चीन ने 2017 में BRI को लेकर फ्रेमवर्क एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किया था। इसके बाद चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की इस महत्वकांक्षी कनेक्टिविटी परियोजना के तहत नेपाल में 35 प्रोजक्ट्स का चयन किया गया था। बाद में बीजिंग के अनुरोध पर परियोजनाओं की कुल संख्या को घटाकर नौ कर दिया गया था। इस दौरान पोखरा हवाई अड्डे को बनाने की परियोजना भी इस सूची से बाहर कर दी गई थी। नेपाल सरकार ने पोखरा में नए हवाई अड्डे के निर्माण के लिए मार्च 2016 में चीन के साथ 215.96 मिलियन डॉलर का सॉफ्ट लोन समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण और चीन एक्जिम बैंक के बीच हुए ऋण समझौते में BRI का उल्लेख नहीं है।

BRI के जरिए दुनिया को क्या ऑफर दे रहा चीन

मई 2014 में, ऋण स्वीकृत होने से दो साल पहले चीनी कंपनी चाइना सीएएमसी इंजीनियरिंग को एयरपोर्ट के निर्माण का ठेका दिया गया था। उस समय चीन का BRI अपने प्रारंभिक चरण में था। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पहली बार 2013 में ‘वन बेल्ट, वन रोड’ के रूप में BRI परियोजना की घोषणा की थी। तब चीन के एक्जिम बैंक ने कर्ज के 25 फीसदी हिस्से को ब्याद मुक्त करने का ऐलान किया था। बाकी बचे हुए कर्ज को चुकाने के लिए 20 साल का समय देने के साथ हर साल दो फीसदी की ब्याज दर भी निर्धारित की थी।

नेपाल बोला-पोखरा एयरपोर्ट BII का हिस्सा नहीं

काठमांडू पोस्ट ने नेपाली विदेश मंत्रालय, वित्त मंत्रालय और पर्यटन मंत्रालय के कम से कम तीन अधिकारियों के हवाले से बताया कि चीन के BRI प्रोजक्ट के लॉन्च होने से पहले ही इस एयरपोर्ट के निर्माण के लिए कर्ज को लेकर बातचीत शुरू हो गई थी। ऐसे में चीनी दूतावास का दावा उनकी अपनी व्याख्या है। इसे नेपाल स्वीकार नहीं करता है। यहां तक कि जब पिछले साल मार्च में चीनी विदेश मंत्री वांग यी की यात्रा के दौरान काठमांडू में पोखरा हवाई अड्डे का परियोजना समापन समारोह आयोजित किया गया था। तब भी हवाई अड्डे के संबंध में BRI को लेकर दोनों ही देशों ने कोई जिक्र नहीं किया था।

 BRI के तहत नेपाल में दो प्रोजक्ट पर अब शुरू होगा काम

नेपाली विदेश मंत्रालय के एख अधिकारी ने कहा कि अगर चीनी दूतावास कहता है कि यह हवाई अड्डा BRI के तहत बना है तो यह उनकी परिभाषा है। अब तक हम जो सहमत हुए हैं वह यह है कि चीन BRI के तहत दो अन्य परियोजनाओं को वित्तपोषित करेगा। अधिकारी के अनुसार, नेपाल-चीन क्रॉस-बॉर्डर रेलवे और नेपाल-चीन क्रॉस-बॉर्डर ट्रांसमिशन लाइन के व्यवहार्यता अध्ययन को BRI मोडलिटी के तहत वित्त पोषित किया जाएगा। इन दोनों परियोजनाओं को लेकर दोनों देशों ने सहमति भी व्यक्त की है। इसके लिए पिछले हफ्ते ही एक छह सदस्यीय चीनी टीम काठमांडू पहुंची है। यह टीम चीनी अनुदान के साथ सीमा पार रेलवे की व्यवहार्यता अध्ययन करने की तैयारी कर रही है, जो संभवत अगले सप्ताह से शुरू हो रही है।

International Uncategorized

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति को मारने के आरोप में हथियारबंद व्यक्ति गिरफ्तार

ब्यूनस आयर्स| अर्जेंटीना की पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है जो छुरी और अन्य नुकीली वस्तुओं के साथ अर्जेंटीना के राष्ट्रपति जेवियर माइली को मारने के लिए ब्यूनस आयर्स के कासा रोसाडा राष्ट्रपति महल में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहा था। यह जानकारी सुरक्षा मंत्री पेट्रीसिया बुलरिच ने दी। श्री बुलरिच ने […]

Read More
International

होली मिलन समारोह :  नेपाल का भी लोकतंत्र, भारत की तरह हो मजबूत- माता प्रसाद पाण्डेय

मित्र राष्ट्र का संबंध विश्वास का संबंध- अमिक सेरचन मोहम्मद सिद्धार्थनगर। नेपाल के सीमावर्ती कृष्णानगर नगरपालिका के करमा गांव में नेपाल-भारत अवध मैत्री समाज द्वारा होली मिलन समाराेह का आयोजन किया गया। इस दौरान दोनों देशों के कलाकारों ने जमकर शमां बांधा। नेपाल-भारत अवध मैत्री समाज द्वारा आयोजित होली मिलन समाराेह के मुख्य अतिथि व […]

Read More
International

साझेदारी का नया अध्याय लिख रहा भारत, गुयाना को सौंपे 2 विमान

भारत रक्षा उपकरणों के निर्माण और निर्यात में निरंतर आगे बढ़ रहा है। इससे भारत विदेशी मुद्रा अर्जित करने के साथ ही विभिन्न देशों के साथ साझेदारी के नए अध्याय भी लिख रहा है। इस दिशा में आगे बढ़ते हुए अब भारत ने दक्षिण अमेरिकी देश गुयाना को दो डोर्नियर-228 विमान सौंपे हैं। भारत ने […]

Read More