भूटान को सौंपी गई “भारत” के नेतृत्व वाली हाइड्रो परियोजना

शाश्वत तिवारी


मंगदेछू हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट अथॉरिटी (MHPA) ने आधिकारिक रूप से 720 मेगावाट की हाइड्रो प्रोजेक्ट ड्रुक ग्रीन पावर कॉरपोरेशन (DGPC) को सौंप दी है। परियोजना के चालू होने से भूटान की विद्युत उत्पादन क्षमता 44 प्रतिशत बढ़कर 2,326 मेगावाट हो गई है। इसकी स्थापना के बाद से, परियोजना ने 9,500 मिलियन यूनिट से अधिक ऊर्जा का उत्पादन किया है।

आर्थिक मामलों के मंत्री ल्योनपो लोकनाथ शर्मा और भूटान में भारतीय राजदूत सुधाकर दलेला की मौजूदगी में यह समारोह थिम्पू में आयोजित किया गया था साथ ही MHPA और DGPC के प्रबंध निदेशकों के बीच दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए गए। 2021 में MHPA ने रुपये की बिजली का निर्यात किया। परियोजना ने अब तक लगभग 10,599.9 मिलियन यूनिट ऊर्जा का उत्पादन किया है।

कार्यक्रम में बोलते हुए मंत्री लोकनाथ शर्मा ने कहा कि यह परियोजना अभी तक एक और मील का पत्थर है। उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान जब राजस्व गिर गया, तो परियोजना के चालू होने से देश को अपने राजस्व में मदद मिली। परियोजना के चालू होने से 2020 में जलविद्युत राजस्व में 31 प्रतिशत की वृद्धि हुई। शर्मा ने परियोजना को पूरा करने के लिए सभी अधिकारियों, इंजीनियरों, डिजाइनरों और श्रमिकों का भी आभार व्यक्त किया। उन्होंने परियोजना के निर्माण के लिए वित्तीय और तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए भारत सरकार को धन्यवाद भी दिया।

राजदूत सुधाकर दलेला ने कहा कि यह परियोजना एक ‘बेंचमार्क परियोजना’ थी जिसे इष्टतम लागत और समय सीमा में पूरा किया गया था। कार्यक्रम के बाद उन्होंने ट्वीट किया_’भारत-भूटान जलविद्युत सहयोग को मजबूत करना है। भारत-भूटान के बीच मित्रता और सहयोग के घनिष्ठ संबंधों को आगे बढ़ाना है।
इस जलविद्युत परियोजना का उद्घाटन 17 अगस्त, 2019 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और भूटान के प्रधान मंत्री, लोटे त्शेरिंग द्वारा किया गया था। इस परियोजना को सिविल इंजीनियर्स संस्थान, लंदन द्वारा प्रतिष्ठित ब्रुनेल मेडल, 2020 से भी सम्मानित किया गया था, जो कि इसकी उत्कृष्टता के लिए एक मान्यता के रूप में था। इस परियोजना को सौंपने के साथ, भारत और भूटान दोनों ने छह दशक पुराने जलविद्युत सहयोग को एक दूसरे के साथ आगे बढ़ाते हुए चार मेगा जलविद्युत परियोजनाओं को सफलतापूर्वक पूरा किया है।

International

लुंबिनी विकास कोष के उपाध्यक्ष ने किया मोरारी बापू का स्वागत

गौतम बुद्ध का दर्शन पाना मेरे लिए सौभाग्य की बात: मोरारी बापू उमेश तिवारी लुंबिनी/नेपाल। नेपाल के लुंबिनी में रामकथा करने के लिए सोमवार को पहुंचे मोरारी बापू ने भगवान गौतम बुद्ध के जन्मस्थली माया देवी मंदिर का दर्शन किया। बुद्ध जन्मस्थली का दर्शन करने के बाद मोरारी बापू ने कहा कि गौतम बुद्ध की […]

Read More
International National

कनाडा की विदेश मंत्री “मेलानी जोली” का भारत दौरा

शाश्वत तिवारी कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली भारत यात्रा के दौरान अपने भारतीय समकक्ष डॉ. एसo जयशंकर के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगी। मंत्रालय की माने तो दोनों विदेश मंत्रियों के बीच एहम मुद्दों को लेकर द्विपक्षीय वार्ता होगी। कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली भारत की दो दिवसीय यात्रा पर सोमवार को नई दिल्ली […]

Read More
International Purvanchal

बौद्ध धर्म से जुड़े संगठनों ने लुंबिनी में राम कथा के विरोध में किया प्रदर्शन

कई संगठनों ने किया रामकथा प्रवचन का समर्थन उमेश तिवारी नौतनवा /महराजगंज। बौद्ध धर्म से जुड़े संगठनों ने नेपाल के लुंबिनी में होने वाले रामकथा प्रवचन के विरोध में प्रदर्शन किया है। रुपन्देही जिले के भैरहवा में सड़क पर उतर कर बौद्ध धर्म के अनुयायियों ने मंगलवार से होने वाले राम कथा के विरोध प्रदशर्न […]

Read More