पंचायती राज विभाग से जुड़े 58 कर्मचरियों का सामूहिक इस्तीफा, मचा हड़कंप, कामकाज पड़ा ठप्प

उमेश तिवारी


नौतनवा/महराजगंज। जनपद के पंचायती राज विभाग से एक बड़ी खबर है। इस विभाग से जुड़े जिले भर के 58 कर्मचारियों ने इस्तीफा दे दिया है, जिसके बाद हड़कंप मच गया है। इतने बड़े पैमाने पर एक साथ हुए इस्तीफों का यह अपने आप में पहली तरह का मामला है। कर्मचारियों के इस्तीफे से ग्राम पंचायतों के कई काम-काज और भुगतान कार्य ठप्प पड़ गये हैं। आने वाले दिनों में इसका बड़ा असर देखने को मिल सकता है। डीपीआरओ ने भी इस मामले में अहम बयान दिया है।

ग्राम पंचायतों में नेटवर्किंग व्यवस्था ध्वस्त

पंचायती राज विभाग द्वारा जिले के 882 ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत सहायक और डाटा एंट्री आपरेटर के पदों पर तैनाती करके आम जनमानस तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। लेकिन यहां 58 ग्राम पंचायत सहायकों द्वारा नौकरी से इस्तीफा दिए जाने से ग्राम पंचायतों में नेटवर्किंग व्यवस्था ध्वस्त हो गई है।

कम्प्यूटर में नहीं हो रहा डाटा फीडिंग

मिली जानकारी के मुताबिक ग्राम पंचायत सहायकों द्वारा नौकरी से इस्तीफा देने से गांव में कराये जा रहे। विकास कार्यें का डाटा फीडिंग नहीं हो पा रहा है। इससे न तो ग्राम पंचायतों में नये कार्य शुरू हो रहे हैं और नहीं कार्यों का भुगतान किया जा रहा है।

विकास कार्य भी प्रभावित,

सरकार द्वारा चलाये जा रहे व्यक्तिगत शौचालय निर्माण कार्य, आयुष्मान योजना, पेंशन, पारवारिक लाभ योजना सहित ग्राम पंचायतों में चलाए जा रहे 207 विकास योजना के कार्य पूरी तरह से प्रभावित हो गये हैं।

कार्यों का भुगतान भी बाधित,

कर्मचारियों के इस्तीफे से गांव में कराए जा रहे नाली, खड़ंजा, इंटरलॉकिंग सहित सभी कार्यों का भुगतान कार्य भी प्रभावित हुआ है। इससे न केवल विकास कार्य ठप है, बल्कि योजनाओं के लाभ से आमजनमानस वंचित हो रहे हैं।

डीपीआरओ का बड़ा बयान,

DPRO यावर अब्बास ने एक पत्रकार वार्ता में बताया कि जिले के 12 ब्लॉकों के 58 ग्राम पंचायतों के ग्राम पंचायत सहायक/डाटा एंट्री आपरेटर्स ने नौकरी से इस्तीफा दे दिया है। इससे गांवों के विकास के कार्य प्रभावित हो रहे हैं।

Purvanchal

पुलिस ने अवैध गांजे के साथ चार अभियुक्त को किया गिरफ्तार

कीमत 10 लाख 23 हजार वाहन सहित कुल बरामदगी 25 लाख 23 हजार रुपए की बताई गई नन्हें खान देवरिया। पुलिस अधीक्षक कार्यालय से एक विज्ञप्ति जारी कर अवगत कराया गया कि दो फरवरी को प्रभारी निरीक्षक भाटपार रानी मय पुलिस टीम चनुकी पुल के पास वाहन चेकिंग के दौरान एक ट्रक नम्बर UP.52AT.1427 में […]

Read More
Purvanchal

लोहे की राड से वार कर एक शख्स को घायल किया

आरोपी कचहरी का मनबढ़ दलाल देवांस जायसवाल नौतनवां/महराजगंज। नाले और खेत पर कब्जे के विवाद में कचहरी का मनबढ़ दलाल ने एक व्यक्ति को लोहे की राड से मार कर घायल कर दिया। घायल व्यक्ति लहूलुहान हालत में नौतनवां थाने गया जहां घंटा भर बैठाए रखने के बाद कहा गया कि घटना स्थल सोनौली थाने […]

Read More
Central UP Purvanchal Uttar Pradesh

गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में पुलिसकर्मियों पर हमला करने वाले अहमद मुर्तुजा को NI कोर्ट ने सुनाई फांसी की सजा

पिछले साल गोरखनाथ में स्थित गोरखनाथ मंदिर में तैनात पुलिसकर्मियों पर हमला करने वाले अहमद मुर्तजा को लखनऊ की एनआई कोर्ट ने फांसी की सजा सुनाई है। ‌गोरखनाथ मंदिर हमले की घटना में रिकार्ड 60 दिनों की न्यायिक जांच में अहमद मुर्तजा अब्बासी को एनआईए कोर्ट ने आईपीसी की धारा 121 में मौत की सजा […]

Read More