करियर में सफलता के लिए कौन सा रुद्राक्ष कैसे धारण, जानिए

ज्योतिषाचार्य डॉ उमाशंकर मिश्रा


करियर में सफलता पाने के लिए कई लोग राशि के अनुसार, महंगे रत्‍न धारण करते हैं। लेकिन आप चाहें तो रत्न की बजाय रुद्राक्ष से भी करियर में सफलता पा सकते हैं ऐसे ज्योतिषशास्त्र का मत है। आइए जानें किस क्षेत्र में कामयाबी के लिए कौन सा रुद्रक्ष धारण करना चाहिए।

यह रुद्राक्ष आपकी करेगा मदद

वकील, जज या न्यायलयों में काम करने वाले लोगों को 1, 5 और 13 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए। साथ ही प्रशासनिक अधिकारी, पुलिस या फिर सरकार के किसी विभाग में सफल होने के लिए 9 व 13 मुखी रुद्राक्ष धारण करना शुभ रहता है।

वित्त विभाग के लिए पहनें यह रुद्राक्ष

वित्तिय क्षेत्र जैसे बैंक कर्मचारी, चार्टर्ड एकाउंटेंट, सरकार के वित्त विभाग आदि में सफल करियर बनाने के लिए आपको 8, 11, 12 और 13 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए।

मेडिकल से जुड़े लोगों के लिए

मेडिकल जगत में नाम कमाने के लिए आप 3, 4, 9, 10, 11, 12, 14 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए। इससे ना सिर्फ आपके करियर में सफलता मिलेगी, साथ ही आपके स्वास्थ्य को लाभ होगा। वहीं दवाओं का कारोबार करनेवाले जातक 1,7 और 10 मुखी रुद्राक्ष धारण करें तो यह उनके लिए सर्वश्रेष्‍ठ होगा।

वायुसेना से जुड़े लोगों के लिए

वायुसेना व उससे जुड़े कर्मचारियों व पायलट को दस व ग्यारह मुखी रुद्राक्ष सफलता पाने के लिए धारण करना चाहिए। साथ ही ठेकेदारों से संबंधित लोगों को 11, 13 व 14 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए।

अगहन मास का पहला विशेष प्रदोष व्रत आज: शिवाराधना से मिलता है योग्य संतान, होते हैं चंद्र दोष दूर,

शिक्षा से जुड़े लोगों के लिए

शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों व अध्यापकों को 6 व 14 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए। इससे ना सिर्फ आपके करियर में नई रफ्तार मिलेगी बल्कि आपको प्रमुख सम्मान से नवाजा भी जाएगा। साथ ही बच्चों व विधार्थियों को गणेश रुद्राक्ष धारण करना चाहिए।

राजनीति से जुड़े लोगों के लिए

अगर आप राजनीति से जुड़े हैं या फिर राजनीति में आने की ख्‍वाहिश रखते हैं तो आपको 1, 13 और 14 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए। साथ ही उद्योगपतियों को 12 व 14 मुख रुद्राक्ष धारण करना चाहिए।

होटल व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए

अगर आप व्यवसाय या फिर जनरल मर्चेंट में आना चाहते हैं या पहले से ही काम करते हैं तो अपना करियर बनाने के लिए आपको 10, 13 व 14 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए। होटल व्यवसाय से संबंधित कर्मचारियों को 1, 13, 14 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए।

तकनीक से जुड़े लोगों के लिए

तकनीकी से जुड़े लोगों के लिए 7,8,9,10,11 मुखी रुद्राक्ष धारण कर सकते हैं। इस रुद्राक्ष को धारण करने के बाद न केवल इन लोगों को अपने क्षेत्र में सफलता मिलेगी बल्कि उनके नए प्रयोग भी सफल होंगे। साथ ही आने वाली हर समस्या से भी आपको मुक्ति मिलेगी।

Religion

मनकामेश्वर घाट उपवन में की गई मार्गशीर्ष पूर्णिमा के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा

दत्तात्रेय जयंती पर घाट पर गूंजे भजन महंत देव्यागिरि ने दिया स्वच्छता का संदेश समारोह में हास्य सम्राट दिवगंत राजू श्रीवास्तव की पत्नी शिखा श्रीवास्तव को सम्मानित भी किया गया लखनऊ। जल संरक्षण व गोमती स्वच्छता के अभियान के अंतर्गत विगत कई वर्षों से अनवरत आदि गंगा माँ गोमती की महाआरती ‘नमोस्तुते माँ गोमती’ के […]

Read More
Religion

मार्गशीर्ष पूर्णिमा का स्नान-दान आज है,

जयपुर से राजेंद्र गुप्ता मार्गशीर्ष पूर्णिमा का महत्व पूर्णिमा के दिन चंद्रमा पृथ्वी पर मौजूद हर तत्वों को पूर्ण रूप से प्रभावित करता है। यही कारण है कि इस दिन को दैवीयता का दिन भी माना गया है। इसके अलावा इसे हिंदू कैलेंडर के सबसे पवित्र माह का आखिरी दिन कहा जाता है। शास्त्रों में […]

Read More
Religion

दत्तात्रेय जयंती के अनुष्ठान से ग्रहों की अनुकूलता के साथ होती है सर्वकामनाओं की पूर्ति,

जयपुर से राजेंद्र गुप्ता दत्तात्रेय जयंती को दत्त जयंती भी कहा जाता है, जो हिंदू देवता दत्तात्रेय (जिन्हें दत्ता के नाम से भी जाना जाता है) के जन्म को इंगित करती है, जो कि सक्षम त्रिदेव, शिव, ब्रह्मा और विष्णु के एक समेकित प्रकार हैं। दत्तात्रेय जयंती प्रमुख रूप से महाराष्ट्र में मनाई जाती है। […]

Read More