करियर में सफलता के लिए कौन सा रुद्राक्ष कैसे धारण, जानिए

ज्योतिषाचार्य डॉ उमाशंकर मिश्रा


करियर में सफलता पाने के लिए कई लोग राशि के अनुसार, महंगे रत्‍न धारण करते हैं। लेकिन आप चाहें तो रत्न की बजाय रुद्राक्ष से भी करियर में सफलता पा सकते हैं ऐसे ज्योतिषशास्त्र का मत है। आइए जानें किस क्षेत्र में कामयाबी के लिए कौन सा रुद्रक्ष धारण करना चाहिए।

यह रुद्राक्ष आपकी करेगा मदद

वकील, जज या न्यायलयों में काम करने वाले लोगों को 1, 5 और 13 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए। साथ ही प्रशासनिक अधिकारी, पुलिस या फिर सरकार के किसी विभाग में सफल होने के लिए 9 व 13 मुखी रुद्राक्ष धारण करना शुभ रहता है।

वित्त विभाग के लिए पहनें यह रुद्राक्ष

वित्तिय क्षेत्र जैसे बैंक कर्मचारी, चार्टर्ड एकाउंटेंट, सरकार के वित्त विभाग आदि में सफल करियर बनाने के लिए आपको 8, 11, 12 और 13 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए।

मेडिकल से जुड़े लोगों के लिए

मेडिकल जगत में नाम कमाने के लिए आप 3, 4, 9, 10, 11, 12, 14 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए। इससे ना सिर्फ आपके करियर में सफलता मिलेगी, साथ ही आपके स्वास्थ्य को लाभ होगा। वहीं दवाओं का कारोबार करनेवाले जातक 1,7 और 10 मुखी रुद्राक्ष धारण करें तो यह उनके लिए सर्वश्रेष्‍ठ होगा।

वायुसेना से जुड़े लोगों के लिए

वायुसेना व उससे जुड़े कर्मचारियों व पायलट को दस व ग्यारह मुखी रुद्राक्ष सफलता पाने के लिए धारण करना चाहिए। साथ ही ठेकेदारों से संबंधित लोगों को 11, 13 व 14 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए।

अगहन मास का पहला विशेष प्रदोष व्रत आज: शिवाराधना से मिलता है योग्य संतान, होते हैं चंद्र दोष दूर,

शिक्षा से जुड़े लोगों के लिए

शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों व अध्यापकों को 6 व 14 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए। इससे ना सिर्फ आपके करियर में नई रफ्तार मिलेगी बल्कि आपको प्रमुख सम्मान से नवाजा भी जाएगा। साथ ही बच्चों व विधार्थियों को गणेश रुद्राक्ष धारण करना चाहिए।

राजनीति से जुड़े लोगों के लिए

अगर आप राजनीति से जुड़े हैं या फिर राजनीति में आने की ख्‍वाहिश रखते हैं तो आपको 1, 13 और 14 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए। साथ ही उद्योगपतियों को 12 व 14 मुख रुद्राक्ष धारण करना चाहिए।

होटल व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए

अगर आप व्यवसाय या फिर जनरल मर्चेंट में आना चाहते हैं या पहले से ही काम करते हैं तो अपना करियर बनाने के लिए आपको 10, 13 व 14 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए। होटल व्यवसाय से संबंधित कर्मचारियों को 1, 13, 14 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए।

तकनीक से जुड़े लोगों के लिए

तकनीकी से जुड़े लोगों के लिए 7,8,9,10,11 मुखी रुद्राक्ष धारण कर सकते हैं। इस रुद्राक्ष को धारण करने के बाद न केवल इन लोगों को अपने क्षेत्र में सफलता मिलेगी बल्कि उनके नए प्रयोग भी सफल होंगे। साथ ही आने वाली हर समस्या से भी आपको मुक्ति मिलेगी।

Religion

क्या आप जानते हैं नवांश कुण्डली का महत्व और प्रभाव, यदि नहीं तो यह लेख जरूर पढ़ें…

देव नवांश, नर नवांश और राक्षस नवांश के नाम से जाने जाते हैं नवमांश यदि ग्रह अच्छी स्थिति या उच्च के हों तो वर्गोत्तम की स्थिति होती है उत्पन्न -राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद वैदिक ज्योतिष में नवमांश कुण्डली को कुण्डली का पूरक माना गया है। यह एक अत्यंत महत्त्वपूर्ण कुण्डली मानी जाती है क्योंकि […]

Read More
Religion

चल रहा है बहुत ही पुण्य मास, करें केवल दो छोटे उपाय और पायें सुख, शांति और स्थिर लक्ष्मी

पापरूपी ईंधन को अग्नि की भाँति जलाने वाला, अतिशय पुण्य प्रदान करनेवाला तथा धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष यानी चारों पुरुषार्थों को देनेवाला है वैशाख मास, जानें इसका महात्म्य पं. उमाशंकर मिश्र ‘शास्त्री’ वैशाख मासः पद्म पुराण के अनुसार इस मास में भक्तिपूर्वक किये गये दान, जप, हवन, स्नान आदि शुभ कर्मों का पुण्य अक्षय […]

Read More
Religion

क्या है हनुमान् और बजरंगबली का वास्तविक अर्थ, जानें व्याकरण की भाषा में

कमलेश कमल व्याकरणिक दृष्टि से देखें, तो ‘हनुमत्’ से ‘हनुमान्’ शब्द की निर्मिति है। जैसे ‘धीमत्’ से ‘धीमान्'(बुद्धिमान्), ‘विद्वत्’ से ‘विद्वान्’; उसी तरह ‘हनुमत्’ से ‘हनुमान्’। अब इस ‘हनुमान्’ शब्द को देखें, तो ‘हनु’ और ‘मान्’ दो शब्द मिलते हैं। चूँकि कोई दो वर्ण नहीं मिल रहे हैं और न ही कोई विकार उत्पन्न हो […]

Read More