कुंडली का तीसरा भाव: व्यक्तिगत हितों, मानसिक झुकाव और संचार में दक्षता को भी करता है इंगित,

जयपुर से राजेंद्र गुप्त


वैदिक ज्योतिष में तृतीय भाव को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। इस भाव में किसी शुभ ग्रह का बैठना जातकों को शुभ परिणाम दिलाने वाला बन जा जाता है। तृतीय भाव को ज्योतिष में क्यों इतना महत्व दिया गया है।

वैदिक ज्योतिष में भाव

वैदिक ज्योतिष में नौ ग्रहों में से प्रत्येक आपके जन्म कुंडली में किसी न किसी भाव के भीतर मौजूद हैं, और यह प्लेसमेंट न केवल आपके स्वयं के व्यक्तित्व के बारे में अमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान करता है, बल्कि यह भी बताता है कि आप स्वयं से कैसे जुड़े हुए हैं और अपने आसपास की दुनिया के साथ सह-अस्तित्व रखते हैं। इसके अलावा, आपके कुंडली के कुल 12 घर आपके अतीत, वर्तमान और भविष्य के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए एक रोडमैप हैं। जैसे ही आकाश में ग्रह इन घरों में चलते हैं, यह जीवन में विभिन्न घटनाओं को प्रभावित करता है। कुंडली के हर घर का अपना अर्थ होता है और यह जीवन के विशेष अखाड़ों का भी प्रतिनिधित्व करता है। भाव वास्तव में ज्योतिष को महत्वपूर्ण बनाता है। हालांकि यह काफी जटिल है, लेकिन हम इस लेख में कुंडली के तीसरे घर के बारे में आपको समझाएंगे।

वैदिक ज्योतिष में तृतीय भाव

कुंडली में तीसरा घर संचार, यात्रा, भाई-बहन, मानसिक बुद्धिमत्ता, आदतों, रुचियों और झुकाव को नियंत्रित करता है। सब कुछ, जैसे कि आप अपने आप को शब्दों और कार्यों के माध्यम से इंटरनेट और अपने गैजेट्स के माध्यम से आभासी संचार के माध्यम से व्यक्त करते हैं, दूसरा घर सभी से संबंधित है। हमारे मूल्य (दूसरा घर) हमें कुछ हितों का पता लगाने के लिए नेतृत्व करते हैं। हमारे पास मौजूद मूल्यों के आधार पर वे चीजें होंगी जो हम करना पसंद करते हैं। लेकिन साथ ही, जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं और विकसित होते हैं, हम नए हितों और चीजों के प्रति आकर्षित होंगे। तृतीय भाव काम का भाव माना जाता है, जिस स्थान पर हम अपने व्यक्तिगत हितों को सबसे ऊपर रखते हैं।

यह घर आपके शुरुआती जीवन के माहौल जैसे कि भाई-बहन, पड़ोसी, प्राथमिक विद्यालय और यहां तक ​​कि आपके दिमाग से भी संबंधित है। इसके अलावा, वैदिक ज्योतिष के मुताबिक इस भाव में मिथुन और इसका शासक बुध है। जो संचार ग्रह है। इस प्रकार गपशप, बातचीत और छोटी-बात इस घर का हिस्सा हैं क्योंकि तीसरे घर के जातक अभिव्यक्ति से प्रेरित होते हैं, एक अपने भाई-बहनों के साथ-साथ काम और पढ़ाई के दौरान निकट संबंध बनाने के लिए जाना जाता है। तृतीय भाव हमारे मानसिक झुकाव और याद करने की क्षमता को नियंत्रित करता है। जबकि कुंडली में 9 वां घर उच्च शिक्षा के लिए है, तीसरा घर पढ़ाई का भी संकेत देता है।

कुंडली का द्वितीय यानी धन भाव, दोस्तों और रिश्तेदारों से अपने संबंधों को भी करता है इंगित,

तीसरा घर भ्रातृसंघ के लिए है जो हमारे छोटे भाई या बहन के लिए हमारे विचारों को दर्शाता है। यह तीसरा घर भी है जो यह निर्धारित करता है कि हम लोगों के साथ जानकारी कैसे संलग्न और विनिमय करते हैं। वैदिक ज्योतिष में, तीसरे घर को सहज भाव के रूप में संदर्भित किया जाता है, और इसलिए यह जुड़ा हुआ है – प्यार, बंधन, देखभाल और साझा करने से। यह सब हमारे परिवार के सदस्यों (विशेष रूप से छोटे भाइयों या बहनों), दोस्तों, रिश्तेदारों, बड़े समुदाय या यहां तक ​​कि हमारे प्राकृतिक परिवेश के साथ हो सकता है। तीसरे घर का उचित विश्लेषण हमें अपने निजी जीवन के साथ-साथ मानव जाति के सामूहिक सांस्कृतिक विकास में उपलब्धियों के उच्च स्तर तक पहुंचने में मदद कर सकता है।

कुंडली के तृतीय भाव की बुनियादी बातें:

वैदिक नाम तृतीय भाव: सहज भाव।

प्राकृतिक स्वामी ग्रह और राशि: बुध और मिथुन।

शरीर के संबद्ध अंग: गर्दन, हाथ, कंधे, कॉलर बोन, ऊपरी छाती, कान, श्वास नलिका और हाथ।

तृतीय भाव के संबंध: भाई-बहन, सहकर्मी और अन्य व्यक्तिगत साथी (जैसे साथी छात्र, साथी प्रबंधक)।

तृतीय भाव की गतिविधियाँ: लेखन, खेल, एथलेटिक्स, मौज-मस्ती और उत्तेजक गतिविधियाँ, हमारे व्यक्तिगत हितों का पीछा करना और सीखने के शुरुआती चरण।

कुंडली के तृतीय भाव में विभिन्न ग्रहों के प्रभाव –

तृतीय भाव में सूर्य: इस घर में सूर्य ग्रह के होने से जातक का संचार के विभिन्न रूपों पर ध्यान केंद्रित करने की संभावना है। आप यात्रा करने के शौकीन होंगे, और लोगों के संपर्क में रहने से आपको आत्मविश्वास और जीवन में रुचि बनी रहती है। आप स्व-शिक्षित और अत्यधिक कुशल भी होंगे और अपने कार्यों के फल से जुड़े रहेंगे। ज्ञान और अध्ययन आपके लिए बहुत महत्व रखते हैं, और आप इसे दूसरों के साथ साझा करने में विश्वास करते हैं।

तृतीय भाव में चंद्रमा:  चंद्र ग्रह, जो रचनात्मकता और प्रवृत्ति से संबंधित है, आपको स्वाभाविक रूप से कल्पनाशील, सहज और ग्रहणशील बना देगा। यह आपकी इच्छाओं के लिए बहुत अधिक भावनात्मक लगाव लाता है। आप महान मध्यस्थ बनाते हैं क्योंकि आप भावनात्मक और दूसरे की भावनाओं के प्रति ग्रहणशील हैं। आप अपने भाई-बहनों से भी काफी लगाव रखते हैं।

तृतीय भाव में बृहस्पति:  जब बृहस्पति ग्रह तृतीय भाव में हो, तो आपकी मानसिक क्षमताओं में वृद्धि होगी। सहज होने से आप भी स्वाभाविक रूप से आएंगे। आपके पास नई जानकारी को जल्दी से प्राप्त करने और चीजों को आसानी से काम करने की क्षमता होगी। इस घर में बृहस्पति की उपस्थिति आपकी प्रारंभिक शिक्षा के लिए भी लाभदायक साबित होगी। आपके अपने भाई-बहनों, परिवार, पड़ोसियों और संघों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध होंगे।

तृतीय भाव में शुक्र: कुंडली में तीसरे घर में शुक्र ग्रह का होना, आप संचार के सभी क्षेत्रों में अपनी अभिव्यक्ति पाएंगे, चाहे वह लिखित हो या मौखिक हो। आप चीजों और रिश्तों को सामंजस्यपूर्ण और अव्यवस्था मुक्त रखना पसंद करते हैं, और आप जीवन को सुचारू रखने के लिए टकराव और तर्कों से बचते हुए ऐसा करते हैं। हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि कब बोलना है और अपने लिए लड़ना है।

वैदिक ज्योतिष के अनुसार कुंडली में प्रथम भाव

तृतीय भाव में मंगल:  कुंडली तीसरे घर में मंगल ग्रह जोश के साथ अपने हितों का पालन करने के लिए साहस, शक्ति और ऊर्जा का संकेत देता है। आप कई लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत बन सकते हैं। इसके अलावा, आप मानसिक रूप से काफी सतर्क, सक्रिय और ऊर्जावान हैं, और इन विचारों को सही दिशा में प्रसारित करना चाहिए। मंगल की ऊर्जा आपको लापरवाह निर्णय लेने के लिए प्रेरित कर सकती है, जो बाद में हानिकारक हो सकती है। भाई-बहनों और अन्य साथियों के साथ समस्या होने की संभावना है।

तृतीय भाव में बुध:  कुंडली तीसरे घर में रहने वाला बुध ग्रह आपको एक कुशल संचारक बना देगा। आपमें साथियों के बीच सहयोग करने की स्वाभाविक प्रवृत्ति है। बुध आपके लिए अपने मन की बातों को व्यक्त करना आसान बनाता है। आप दूसरों के साथ संपर्क साधना और रुचि के सामान्य क्षेत्रों को बनाना पसंद करते हैं। आपकी बुद्धि और कौशल का स्तर उच्च है, हालाँकि, आपको एक स्थिति से दूसरी स्थिति में जाने की समस्या हो सकती है।

तृतीय भाव में शनि:  कुंडली तीसरे घर में शनि की उपस्थिति आपको गंभीर और व्यवस्थित बना सकती है, और संचार के कारण आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। शनि ग्रह की स्थिति आपको परिवर्तन का विरोध कर सकती है और आपको नई परिस्थितियों के अनुकूल बनाने में भी आपको धीमा कर सकती है। आपके पास एक महान एकाग्रता और आत्मनिरीक्षण शक्ति है। आप वे मित्र बनाएंगे जो आपसे पुराने हैं।

तृतीय भाव में राहु:  जब राहु ग्रह तीसरे घर में होता है, तो यह आपके लिए एक अच्छा भाग्य, धन का संचय, पड़ोसियों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध, यात्रा और लेखन और प्रकाशन में सफलता का संकेत देता है। आपमें क्रांतिकारी बनने की क्षमता को बढ़ाता है।

तृतीय भाव में केतु:  तीसरे घर में केतु ग्रह का विराजना, आपके पास कौशल और जानकारी की महारत देगा, फिर भी आप अपने आप पर संदेह करेंगे। आप एक शिक्षक की तलाश करेंगे, जो आपको व्यक्तिगत हितों और व्यक्तिगत शक्ति की दुनिया से परे ले जाएगा। एक अनुकूल केतु आपको एक साहसी व्यक्ति बना देगा। यह आपको दार्शनिक मानसिकता भी देगा। तीसरे घर में एक पीड़ित केतु आपके भाई-बहनों के साथ-साथ आपके सहयोगियों और सहयोगियों के साथ आपके संबंध को खराब कर सकता है।


ज्योतिषी और हस्तरेखाविद/ सम्पर्क करने के लिए मो. 9611312076 पर कॉल करें


 

Religion

इस दिन कटवायें दाढ़ी और बाल, घर में आएगी बरकत नहीं तो होगा बड़ा नुक़सान

लखनऊ। हिंदू धर्म में दैनिक जीवन से जुड़ी भी अनेक मान्यताएं और परंपराएं हैं। ऐसी ही एक मान्यता है नाखून, दाढ़ी व बाल कटवाने से जुड़ी। माना जाता है कि सप्ताह के कुछ दिन ऐसे होते हैं जब नाखून, दाढ़ी व बाल कटवाना हमारे धर्म ग्रंथों में शुभ नहीं माना गया है, जबकि इसके बिपरीत […]

Read More
Religion

कुंडली में यह योग बना देता है जातक को प्रसिद्ध और ज्ञानी

जयपुर से राजेंद्र गुप्ता जब बृहस्पति हंस महापुरुष योग बनाते हैं तो अति शक्तिशाली परिणाम देते हैं। इस योग वाले व्यक्ति की सामाजिक प्रतिष्ठा बहुत ऊंची हो जाती है। व्यक्ति शिक्षा सम्बन्धी कार्य या प्रवचन करता है। लोग उससे सलाह लेने आते हैं। जन्म पत्रिका के शक्तिशाली योगों में से एक है हंस महापुरुष योग। […]

Read More
Religion

अहं ब्रह्मास्मि…?

अब नाटक खेलने की उम्र नहीं है, अब थोड़ा सच मे जी लेने दो, खुल कर प्रकृति मे सांस लेने दो, जरा पंच महाभूतों को, महसूस करने दो अपने भीतर। पंच प्राणो का पुनर्जागरण होने दो। मै ईश्वर को महसूस करना चाहता हूं, अपने भीतर.. और भीतर.. और भीतर। देखना चाहता हूं,उसका भव्य रूप… बाहर.. […]

Read More