बदमाशों से अधिक अपनों से डर

बीते साल और हाल में हुए कई वारदातों में अपने ही निकले कातिल


ए अहमद सौदागर


लखनऊ। चिनहट क्षेत्र के सनातन नगर कॉलोनी में रहने वाले इंस्पेक्टर धीरेन्द्र पांडेय के चार वर्षीय बेटे राम पांडेय की ही हत्या नहीं बल्कि इससे पहले भी राजधानी लखनऊ में कई मासूमों की अपहरणकर्ताओं के हाथों से जानें जा चुकी हैं।

दो नवंबर 2010- गुडंबा के अतरौली गांव निवासी सात वर्षीय गौरव का अपहरण कर अपहर्ता ने 15 लाख रुपए फिरौती मांगी। घर वालों ने सूचना पुलिस को दी, बच्चे की हत्या कर शव मिला, अपहर्ता पकड़े गए‌।

11 मार्च 2011- इंदिरानगर निवासी रजत को स्कूल जाते समय उसके रिश्तेदारों ने अगवा कर लिया, घरवालों से फिरौती भी मांगी गई, पुलिस सक्रिय हुई तो पकड़े जाने के डर से सिधौली में बच्चे को मार डाला।

25 जनवरी 2012- अलीगंज निवासी हिमांशु अगवा, अपहरणकर्ताओं ने उसके नाना से फिरौती मांगी, पुलिस ने जांच पड़ताल शुरू की, लेकिन बदमाशों ने मासूम को का बेरहमी से कत्ल कर दिया।

 27 अगस्त 2015- मड़ियांव से अगवा पांच वर्षीय केशव की हत्या रायबरेली में उसी दिन कर दी गई।
इस मामले में पुलिस ने मृतक की चाची निधि सहित चार को गिरफ्तार किया। अपहरणकर्ताओं ने घर वालों से 10 लाख की फिरौती मांगी।

वर्ष 2012- लखनऊ के रस्तोगी नगर निवासी राजाराम तिवारी के 6 वर्षीय मासूम बेटे ओमकार उर्फ शुभम को अगवा कर रिश्तेदार ने हत्या कर दी।

इन सनसनीखेज मामले को भले ही घरवालों या पुलिस अधिकारी भूला बैठे हों, चार सितंबर 2022 को चिनहट के सनातन नगर कॉलोनी में रहने वाले इंस्पेक्टर धीरेन्द्र पांडेय के चार वर्षीय बेटे राम पांडेय को उन्हीं के कलयुगी भतीजे अमित कुमार पाण्डेय बहला फुसलाकर ले गया और 50 हजार रुपए के खातिर जिंदा गंगा नदी में फेंक कर मौत की नींद सुला दिया तो इस जघन्य वारदात ने एक बार फिर पुराने जख्मों को ताजा कर दिया। बीते वर्षों और हाल में घटी राजधानी लखनऊ के ये घटनाएं सिर्फ बानगी है। इससे पहले भी कई बार विभिन्न मामलों में अपने ही कातिल साबित हुए हैं।
हालात ये हैं कि लोगों को बदमाशों से ज्यादा अब अपनों से डर लगने लगा है।

इस तर्ज पर हो रही घटनाओं में पुलिस की भूमिका भी रिपोर्ट दर्ज करने और कातिलों को गिरफ्तार करने तक सीमित है।
पुलिस के पास कुछ साल पहले इस तरह की घटनाओं की रोकथाम के लिए सीमित संसाधन थे, लेकिन अब तो पुलिस के पास बदमाशों की गर्दन तक पहुंचने के लिए हाईटेक संसाधन हैं इसके बावजूद भी बदमाश मासूमों को अगवा कर अपने नापाक मंसूबों में कामयाब हो रहे हैं। शहर में बीते वर्ष हुई कुछ सनसनीखेज वारदातों को छोड़ अधिकतर में करीबी ही अपनों के कातिल के रूप में सामने आए हैं। अपराध के रास्ते पर चल कर अमीर बनने की ललक में लोग अपनों को ही निशाना बना रहे हैं।

,,,, मासूमों को भी नहीं बख्शते हत्यारे,,

,,,गला दबाते हाथ नहीं कांपते, पर धरती का कलेजा फट जाता है,,,

मासूमों का गला दबाने से वे नहीं हिचकते। पल भर में सीने में खंजर उतार देते हैं। गला दबाते हाथ भी नहीं कांपते हैं, लेकिन उनकी घिनौनी हरकतों से धरती का कलेजा फट जाता है। कहीं पर घर में घुसकर उन्हें मौत की नींद सुला दिया गया तो कहीं पर अगवा कर फिरौती को लेकर बेरहमी से कत्ल कर दिया गया।

,,,, अपने ही करें गुनाह तो बचाए कौन

शायद ही कोई महीना हो जब चार साल से लेकर पांच वर्ष के मासूम बच्चे और बच्चियां किसी खूनी का शिकार न बनती हो। ये कातिल या फिर दरिंदे कोई गैर नहीं होते हैं। इनमें पड़ोस का कोई चाचा, मामा, भाई या फिर भैया जैसा ही होता है। कभी कभार घर के अपने सगे भी खूनी बन जाते हैं। उदाहरण के तौर पर गौर करें तो चार सितंबर 2022 को मासूम राम पांडेय को अगवा कर जिस तरह से चचेरा भाई अमित कुमार पाण्डेय घटना को अंजाम दिया तो एक बार फिर साबित हो गया कि आखिर किस पर कोई भरोसा करे।

,,,, पेशेवर ने बदला ट्रैक अपने बन रहे कातिल,,,

किडनैपिंग किंग कहे जाने वाले खूंखार अपराधी या फिर मुठभेड़ में मारे शार्प शूटर श्रीप्रकाश शुक्ला और डकैत निर्भय गूजर। अपराध की दुनिया के ऐसे ही कई बड़े पेशेवर नाम अब लोगों को नहीं डराते। कई मुठभेड़ ढेर हो गए तो कई ट्रैक बदल लिया। कई जमीन के धंधे में उतर गए तो कुछ ने सफेदपोशों का दामन थाम लिया। कुछ सलाखों के पीछे हैं। बदलते परिवेश में लोग पेशेवर अपराधियों से ज्यादा अपनों से खौफजदा हैं। शाहखर्ची और जल्द अमीर बनने की लालच में अंजाम की परवाह किए बगैर अपने ही अपनों का खून बहा रहे हैं।

Central UP

BBLC इण्टर कालेज खमरिया में क्रिकेट टूर्नामेंट का ब्लॉक प्रमुख ने फीता काटकर किया शुभारंभ

नया लुक संवाददाता खमरिया खीरी। स्थानीय BBLC इण्टर कालेज में स्वर्गीय पंडित रामनरेश अवस्थी की स्मृति में रविवार को क्रिकेट टूर्नामेन्ट का शुभारम्भ हो गया। क्रिकेट टूर्नामेंट के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में पहुचे ब्लॉक प्रमुख ने फीता काटकर खामरिया नाईट राइडर्स व मुस्कान इलेवन समर्दा के बीच मैच का शुभारंभ करवाया। […]

Read More
Central UP

जीवन ज्योति एकेडमी, सैनिक नगर तेलीबाग, लखनऊ में हाई स्कूल बोर्ड का शत प्रतिशत परीक्षा परिणाम

  जीवन ज्योति एकेडमी, सैनिक नगर तेलीबाग, लखनऊ में बोर्ड परीक्षा वर्ष-2024 का परिणाम आने के बाद छात्र-छात्राएं खुशी से झूम उठे।विद्यालय का परिणाम शत प्रतिशत रहा। विद्यालय में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा शुभी सिंह ने 89.3 तथा दूसरे स्थान पर श्रेया गौतम ने 88.1 तथा तीसरे स्थान पर रहने वाली खुशबू गुप्ता […]

Read More
Central UP

EXCLUSIE CRIME NEWS: साल-दर-साल कमजोर हो रही थी मुख्तार की फायर पॉवर, कुछ इस तरह गई मुख्तारी

ए अहमद सौदागर लखनऊ। बांदा जेल में बंद माफिया मुख्तार अंसारी की मौत के बाद भले ही कुछ बातें संबंधित विभाग की फाइलों में गोते लगा रही हों, लेकिन कड़वा सच यह है कि अपराध का इतिहास अनगिनत रहा। मुख्तार अंसारी के राजनीतिक और आर्थिक साम्राज्य के साथ उसके गैंग की फायर पावर कई सालों […]

Read More