एलिज़ाबेथ द्वितीय की मौत के बाद कोहिनूर हीरे का क्या होगा?

पंजाब के सिख शासक दलीप सिंह ने एलिजाबेथ को भेंट किया था,


रंजन कुमार सिंह


ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने 70 साल तक ब्रिटेन पर राज किया। उनका नाम दुनिया में सबसे अधिक समय तक शासन करने वालों में शामिल है। महारानी एजिलाबेथ खास मौकों पर अपना ताज पहनती थी। इस ताज में कोहिनूर हीरा जड़ा था। एलिजाबेथ की मौत को बाद अब उनके ताज में सजे कोहिनूर हीरे को लेकर लोगों के मन में सवाल हैं। आखिर इस हीरे का अब क्या होगा।

कैसा है यह ताज़?

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का यह ताज़ सोने और प्लेटिनम धातु का बना है। इसमें 105 कैरेट का कोहिनूर हीरा भी जड़ा है। इसके अलावा भी इस ताज में 2,867 हीरे लगे हैं। इस राजमुकुट में चांदी के माउंट में हीरे जड़े हैं और बड़े पैमाने पर टेबल, गुलाब और शानदार कट है। सोने के माउंट में जड़े रंगीन रत्नों में नीलमणि, पन्ना और मोती शामिल है। वजन में करीब 1.28 किलोग्राम के इस मुकुट में बहुत सारे पुराने और बेशकीमती रत्न भी जड़े हैं। इसमें नीलमणि से लेकर एडवर्ड द ब्लैक प्रिंस की रूबी, एलिजाबेथ प्रथम के मोती और कुलीनन द्वितीय के हीरे भी शामिल हैं।  भारत से ब्रिटेन कैसे पहुंचा कोहेनूर?

लगभग 800 साल पहले भारत में एक चमचमाता हीरा मिला था, जिसे कोहिनूर नाम दिया गया। कोहिनूर हीरा दुनिया के सबसे बड़े हीरे में से एक है। ये भारत की गोलकुंडा खदान में मिला था। 1849 में जब ब्रिटिश उपनिवेश पंजाब में आया तो इसे अंतिम सिख शासक दलीप सिंह ने महारानी को भेंट किया था। इतना ही नहीं महारानी के ताज में 1856 में तुर्की के तत्कालीन सुल्तान द्वारा महारानी विक्टोरिया को तोहफे में दिया गया एक बड़ा पत्थर भी है। ये उन्होंने क्रीमिया युद्ध में ब्रिटिश सेना के समर्थ के प्रति अपना आभार जताने के लिए दिया था।

अब क्या होगा इस कोहिनूर हीरे का?

इस साल की शुरुआत में रानी ने घोषणा की थी कि प्रिंस चार्ल्स जब सिंहासन पर बैठेंगे तो उनकी पत्नी कैमिला जो डचेस ऑफ कॉर्नवाल हैं, रानी कंसोर्ट बन जाएंगी। जब ऐसा होगा, तो कैमिला को राज माता का प्रसिद्ध कोहिनूर ताज मिल जाएगा। कोहिनूर हीरा में किंग जॉर्ज VI के 1937 के राज्याभिषेक के लिए क्वीन एलिजाबेथ के लिए बनाए गए प्लैटिनम क्राउन में सेट किया गया है। इसे टॉवर ऑफ लंदन में डिस्प्ले पर रखा गया है।

कितनी है राजमुकुट की कीमत?

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का ताज बेशकीमती है। इस क्राउन की कीमत का हमेशा अंदाजा ही लगाया गया है, क्योंकि जिस मात्र और गुणवत्ता के रत्न और ज्वैलरी इसमें जड़े हैं उससे इसकी कीमत का अंदाजा ही लगाया जा सकता है। कहा जाता है कि महारानी के इस मुकुट की कीमत तकरीबन 3600 करोड़ रुपए है। वहीं पूरे सेट की कीमत 4500 करोड़ बताई जाती है।

 

Analysis Bundelkhand Central UP homeslider Purvanchal Raj Dharm UP Uttar Pradesh

EXCLUSIVE: योगी के भय से कुछ दिनों पहले गई थी मुख्तारी, अब चला गया मुख्तार…

यूपी के सीएम योगी क्राइम, क्रिमिनल और करप्शन पर क्यों करते हैं करारा प्रहार ‘योगी नाम केवलम’ जपने के बाद भी नहीं मिल सकी थी जीते जी रियायत सियासत में कई ऐसे नेता हैं, जिन्होंने जुर्म की दुनिया में रहते हुए राजनीति की ओर रुख किया। हालांकि वे सियासत में आकर भी अपनी ‘दबंग’ छवि […]

Read More
Bundelkhand Central UP homeslider Purvanchal Uttar Pradesh

एक था मुख्तारः कौन था अंसारी और कहां से प्रचलन में आया ‘माफिया’ शब्द

‘बुलेट, बम और बैंक बैलेंस के विरोधी ‘बाबा’ के आने के बाद सलाखों के पीछे पहुंचा था मुख्तार विनय प्रताप सिंह लखनऊ। उत्तर प्रदेश से जरायम का एक और अध्याय बंद हो गया। पूर्वांचल का सबसे कुख्यात माफिया को बुंदेलखंड के बांदा जेल में हार्ट अटैक आया और उसका इंतकाल हो गया। इसकी खबर मिलते […]

Read More
homeslider Raj Dharm UP

यहीं है वो जेलर अवस्थी, जिन्होंने उजाड़ दी थी मुख्तार की गृहस्थी

लखनऊ के जाबांज जेलर के सामने फेल हो गई थी अंसारी की हेकड़ी लखनऊ। पूर्वांचल के सबसे बड़े माफिया का इंतकाल हो गया। वो रमजान के पाक महीने में रोजे रखा था, लेकिन काल के गाल से वो बच न सका। मुख्तार अंसारी के साथ ही उत्तर प्रदेश खासकर पूर्वांचल से जरायम का एक बड़ा […]

Read More