…….ऐसे मामले दुनिया में भारत की छवि को धूमिल कर रहे,

शाश्वत तिवारी


विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को अपनी साप्ताहिक प्रेस ब्रीफिंग की इस दौरान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने पाकिस्तान से अल्पसंख्यकों की रक्षा, उज्बेकिस्तान में 18 बच्चों की मौत, कोविड स्वास्थ्य प्रोटोकॉल, दलाई लामा की जासूसी समेत कई एहम मामलो पर सरकार का पक्ष बताया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा जब भी कोई अप्रिय घटनाएं सामने आती हैं। तो हम उन्हें बहुत गंभीरता से लेते हैं।

यूक्रेन के ग्रेन कॉरिडॉर से जुड़े एक सवाल के जवाब में प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा मुझे इसकी जानकारी है। हम द्वि-पक्षीय संबंधों के मद्देनजर सहयोग कर रहे हैं। मैं इस बारे में स्पष्ट नहीं कह सकता कि हम यूक्रेन के ग्रेन कॉरिडॉर से जुड़ेंगे या नहीं। हम उसकी मानवीय मदद की हर संभव कोशिश कर रहे हैं। यह मानवीय सहायता भी उस वक्त उपलब्ध कराई जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की के बीच टेलीफोन पर वार्ती हुई।

कफ सिरप के सेवन से उज्बेकिस्तान में 18 बच्चों की मौत के मामले में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारतीय दवा उद्योग दुनियाभर के देशों के लिए एक विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता रहा है। उज्बेकिस्तान में कथित तौर पर भारतीय कंपनी मैरियन बायोटेक द्वारा बनाई गई खांसी की दवाई डॉक1 मैक्स के कारण मौतों की खबर दुखद है। ऐसे मामले दुनिया में भारत की छवि को धूमिल कर रहे हैं।
पाकिस्तान के सिंध प्रांत में एक हिंदू महिला की हत्या के बाद भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। MEA के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा है कि हमने इसको लेकर रिपोर्ट देखी है, लेकिन हमारे पास इसकी खास जानकारी नहीं है। हमने इस बात को दोहराया है कि पाकिस्तान को अपने अल्पसंख्यकों की रक्षा और सुरक्षा करनी चाहिए।

विभिन्न देशों में कोविड वृद्धि के मामलों को लेकर विदेश मंत्रालय ने आगे कहा हम उम्मीद करते हैं कि चीन, जापान और दक्षिण कोरिया में हमारे मिशन कोविड स्वास्थ्य प्रोटोकॉल और स्थानीय नियमों का पालन करेंगे। दलाई लामा की कथित जासूसी के लिए एक वांछित चीनी महिला के स्केच पर बागची ने कहा यह एक सुरक्षा का विषय है। सुरक्षा के मुद्दे पर बोलने के लिए यह सही मंच नहीं है लेकिन भारत सुरक्षा की दृष्टि से हमेशा चौकन्ना है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ब्रीफिंग में बताया कि मालदीव सरकार ने माले में भारतीय उच्चायोग को दी गई धमकी के खिलाफ त्वरित कार्रवाई की है। गौरतलब है कि मालदीव की विपक्षी प्रोग्रेसिव पार्टी (पीपीएम) के सदस्य अब्बास आदिल रिजा ने 23 दिसंबर को माले में भारतीय उच्चायोग पर आग लगाने का आह्वान करता हुआ विवादित ट्वीट किया था। इसके बाद मालदीव सरकार ने आधिकारिक बयान में कहा था कि स्थिति के संबंध में सभी आवश्यक सावधानियां बरती जा रही है। मालदीव सरकार ने धमकी की जांच शुरू कर दी है। सत्तारूढ़ एमडीपी और कई अन्य राजनीतिक दलों ने इसकी निंदा की है।

International

लोकतांत्रिक नेपाल में उर्दू को मिला बेहतर मुकामः मशहूद नेपाली

मोहम्मद काठमांडू। नेपाल में 18वां लोकतंत्र दिवस धूम धाम से मनाया गया। 18 वर्ष पूर्व आज ही के दिन देश में लंबे संघर्षों के बाद गणराज्य का सूर्योदय हुआ था। राजशाही खत्म होने के बाद लोकतांत्रिक नेपाल में यूं तो ढेर सारे बदलाव हुए जिसमें शिक्षा के क्षेत्र में आया बदलाव सबसे खास है। नेपाल […]

Read More
International

आज विश्व पृथ्वी दिवसः जब तक पठार में पेड़, तब तक बस्तर में पानी

 सूख चुके हैं बहार के नाम से चर्चित बस्तर के हज़ारों नाले  साल वनों के द्वीप बस्तर में रह गया 796 वर्ग किमी साल जंगल  जगदलपुर वन वृत्त में बस गई हैं ढाई सौ से अधिक नई बस्तियां हेमंत कश्यप / जगदलपुर। पहाड़ के ऊपर विशाल मैदान को पठार कहा जाता है और बस्तर दंडकारण्य […]

Read More
International Uncategorized

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति को मारने के आरोप में हथियारबंद व्यक्ति गिरफ्तार

ब्यूनस आयर्स| अर्जेंटीना की पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है जो छुरी और अन्य नुकीली वस्तुओं के साथ अर्जेंटीना के राष्ट्रपति जेवियर माइली को मारने के लिए ब्यूनस आयर्स के कासा रोसाडा राष्ट्रपति महल में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहा था। यह जानकारी सुरक्षा मंत्री पेट्रीसिया बुलरिच ने दी। श्री बुलरिच ने […]

Read More