RIP NETAJI: इरादे फौलादी, मगर दिल से थे ‘मुलायम सिंह यादव’

‘जिसका जलवा कायम है, उसका नाम मुलायम है’ सूबे की राजनीति का अपरिहार्य अंग बना यह नारा

देश की राजनीति में ‘धरतीपुत्र’ और ‘नेताजी’ उपनाम से मिली पहचान

राज्यपाल ने मुलायम सिंह यादव के निधन पर शोक प्रकट किया

नया लुक डेस्क/वार्ता

लखनऊ। बीते चार दशक से उत्तर प्रदेश की राजनीति का सबसे लोकप्रिय नारा रहा है, ‘जिसका जलवा कायम है, उसका नाम मुलायम है।’ यह नारा सूबे की राजनीति का अपरिहार्य अंग बनी समाजवादी पार्टी (सपा) के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के लिये न सिर्फ उनके समर्थक, बल्कि विरोधी दल के नेता भी गाहे ब गाहे लगाते दिख जाते थे। दिल से मुलायम किंतु फौलादी इरादों वाले मुलायम सिंह को देश की राजनीति में ‘धरतीपुत्र’ और ‘नेताजी’ उपनाम से पहचान मिली।

खबरों के मुताबिक हर दिल अजीज मुलायम सिंह यादव का सोमवार को निधन होने पर देश की राजनीति के एक अध्याय का पटाक्षेप हो गया। वह, सबको साथ लेकर चलने वाले नेताओं की उस पीढ़ी के नायक थे, जिसे वामपंथी से लेकर धुर दक्षिणपंथी विचारधारा तक, हर कोई निजी तौर पर पसंद करता था। शायद, इसीलिये वह दलगत राजनीति की सीमाओं को बखूबी लांघ गये थे। यह उनकी शख्सियत की ही खूबी थी, कि वह अपने धुर विरोधियों की लानत मलानत करने के साथ, अपने खेमे की कमियों को भी सार्वजनिक तौर पर स्वीकार करते थे।

जमीनी हकीकत को समझना और उसके परिणाम का सही आकलन कर स्वीकार करने का माद्दा मुलायम सिंह में ही था। इसका ताजातरीन प्रमाण था 2019 का लोकसभा चुनाव, जब उन्होंने संसद में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को एक बार फिर चुनाव जीतने की बधाई देकर सभी को चौंका दिया। यह वही मुलायम सिंह थे, जिन्होंने चुनाव से ठीक पहले आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत से सार्वजनिक तौर पर गुफ्तगू करने से कोई परहेज नहीं किया। बेशक, अपने नाम के मुताबिक वह हावभाव से भले ही ‘मुलायम’ हों, लेकिन अल्पसंख्यकों के हितों की रक्षा के लिये अयोध्या में कारसेवकों पर सख्त कार्रवाई करने का आदेश देना, इरादों से उनके फौलादी होने का सबूत है।

पहलवानी और राजनीति, दोनों के अखाड़े में महारथ रखने वाले मुलायम सिंह यादव का जन्म 22 नवंबर 1939 में इटावा जिले के सैंफई गांव में हुआ था। उनकी मां मूर्ति देवी और पिता सुघर सिंह, मुलायम को पहलवान बनाना चाहते थे। मुलायम सिंह, खुद भी पहलवानी के शौकीन थे, लेकिन नियति को कुछ और ही मंजूर था। आगरा विश्वविद्यालय में बीआर कॉलेज से राजनीति शास्त्र में परास्नातक की पढ़ाई के बाद मुलायम ने अपने करियर की शुरुआत मैनपुरी के करहल इंटर कॉलेज में अध्यापन कार्य से की। यह बात दीगर है कि उन्होंने अखाड़े से अपना नाता नहीं तोड़ा और पहलवानी जारी रखी।

यह पहलवानी का ही अखाड़ा ही था, जिसमें एक कुश्ती प्रतियोगिता के दौरान मुलायम को अपने पहले प्रेरणास्रोत के रूप में नाथू सिंह मिले, जिन्होंने उनको राजनीति के अखाड़े में भी दो दो हाथ आजमाने की नसीहत दी। इस पर अमल करते हुए मुलायम सिंह, देश में समाजवाद की अलख जगाने वाले नेता डा राम मनोहर लोहिया के आह्वान पर साल 1954 में आयोजित आंदोलन का हिस्सा बने और महज 15 साल उम्र में जेल भी गये। समाज के उपेक्षित, शोषित, वंचित दलित एवं पिछड़े वर्गों के साथ बराबरी का व्यवहार नहीं किए जाने के खिलाफ एक दशक के संघर्ष को आगे बढ़ाने के क्रम में मुलायम सिंह 1967 में सोशलिस्ट पार्टी के टिकट पर जसवंत नगर सीट से पहला चुनाव लड़ कर विधान सभा पहुंचे। इसके साथ ही सियासत के अखाड़े में पदार्पण करने के बाद मुलायम सिंह ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

बागपत से था ‘नेताजी’ का विशेष लगाव

पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की कर्मस्थली बागपत से समाजवादी पार्टी (सपा) के संस्थापक मुलायम सिंह यादव का ताउम्र विशेष लगाव रहा। कोई राजनीतिक हलचल हो या निजी कार्यक्रम, वह बागपत आने से चूकते नहीं थे। ‘नेताजी’ के उपनाम से लोकप्रिय यादव के सोमवार को निधन की खबर से बागपत में उनके समर्थकों में गम की लहर दौड़ गई। उन्होंने बागपत से अपने लगाव का अहम सबूत 29 अगस्त 2003 को तब पेश किया, जब सीएम बनते ही उन्होंने बागपत और कन्नौज को छोड़कर पूर्व मुख्यमंत्री मायावती की सरकार में बनाए गए प्रदेश के सभी जिलों का अस्तित्व समाप्त कर दिया था।

यादव के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे मुख्यमंत्री योगी

सपा की ओर से दी गई आधिकारिक जानकारी के अनुसार मुलायम सिंह यादव के पार्थिव शरीर को सैफई स्थित मेला पंडाल में दर्शनार्थ रखा जायेगा। राज्य सरकार ने यादव के निधन पर तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा करते हुए देश के वरिष्ठ समाजवादी नेता का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान से किये जाने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री योगी स्वयं मुलायम सिंह यादव के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे। सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित अन्य वरिष्ठ नेता भी उनके अंतिम संस्कार में शामिल हो सकते हैं।

राज्यपाल ने इस तरह प्रकट किया शोक संवाद

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने सोमवार को राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री एवं देश के पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया है। राजभवन द्वारा यहां जारी शोक संदेश में राज्यपाल ने कहा यादव का निधन अत्यंत दुखदाई है। उन्होंने कहा कि यादव अपने पीछे काम और सेवा की एक विशाल विरासत छोड़ गए हैं। उनके निधन से राजनीत के एक प्रमुख स्तंभ एवं एक संघर्षशील युग का अंत हुआ है।

Raj Dharm UP

सनसनी: पूर्व सांसद धनंजय सिंह के गनर की गोली मारकर हत्या, इलाके में हड़कंप, पुलिस फोर्स मौके पर

ए अहमद सौदागर लखनऊ। यूपी में बेखौफ बदमाशों का कहर थम नहीं रहा है। माफिया मुख्तार अंसारी की मौत की गुत्थी सुलझ भी नहीं पाई थी कि असलहों से लैस बदमाशों ने जौनपुर जिले के पूर्व सांसद धनंजय सिंह के निजी गनर अनीस खान की गोली मारकर हत्या कर दी गई। यह घटना सिकरारा क्षेत्र […]

Read More
Raj Dharm UP

सुविधा शुल्क के आगे आईजी जेल के आदेश का कोई मायने नहीं

कैदी स्थानांतरण में भी अफसरों ने की जमकर वसूली! बागपत जेल में कैदियों के स्थानांतरण से हुआ बड़ा खुलासा राकेश यादव लखनऊ । डीजी पुलिस/आईजी जेल का आदेश जेल अधिकारियों के लिए कोई मायने नहीं रखता है। यही वजह है कि कमाई की खातिर जेल अफसर मुखिया के आदेश को दरकिनार कैदियों को स्थानांतरित करने […]

Read More
National Raj Dharm UP

यूपी के 16 हजार मदरसों से संकट टला

सुप्रीम कोर्ट ने यूपी मदरसा शिक्षा अधिनियम पर HC के फैसले पर लगाई रोक लखनऊ। देश की सर्वोच्च अदालत ने ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के उस आदेश पर शुक्रवार को अंतरिम रोक लगा दी जिसमें उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड अधिनियम 2004 को ‘असंवैधानिक’ और धर्मनिरपेक्षता के सिद्धांत का उल्लंघन करने वाला करार दिया गया था। […]

Read More