रेलवे स्टेशन के बाद बदला अयोध्या एयरपोर्ट का नाम, नरेंद्र मोदी आज करेंगे उद्घाटन

उमेश चन्द्र त्रिपाठी

नई दिल्ली। श्रीराम की नगरी अयोध्या में रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के बाद अब एयरपोर्ट का नाम भी बदल गया है। नए एयरपोर्ट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को करेंगे। नए एयरपोर्ट का नाम महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम होगा। अभी तक इसका नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एक दिन पहले ही अयोध्या के रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर अयोध्या धाम जंक्शन कर दिया गया था। सीएम योगी ने ही रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डे का नाम बदलने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा था। महर्षि वाल्मिकी के नाम पर इसे करने का प्रस्ताव भी योगी सरकार का ही था। इसके साथ ही अयोध्या धाम भी जोड़ा गया है।

22 जनवरी को श्रीराम मंदिर के लोकार्पण और रामलला की प्रांण प्रतिष्ठा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या को एयरपोर्ट समेत अरबों की सौगात देंगे। इस दौरान पीएम मोदी 15 हजार 700 करोड़ की सौगात देंगे। इसमें 11 हजार करोड़ से ज्यादा के तोहफे अयोध्या के लिए होंगे। नए हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6500 वर्गमीटर होगा। यह सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा के लिए सुसज्जित होगा। टर्मिनल बिल्डिंग का आगे का भाग अयोध्या के श्रीराम मंदिर की वास्तुकला को दर्शाता है। टर्मिनल बिल्डिंग के अंदरूनी हिस्सों को भगवान श्रीराम के जीवन को दर्शाने वाली स्थानीय कला, पेंटिंग और भित्तिचित्रों से सजाया गया है। अयोध्या हवाई अड्डे का टर्मिनल भवन विभिन्न अन्य सुविधाओं से सुसज्जित है।

PM  मोदी के आगमन पर  योगी ने अफसरों के दिए ये निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कल 30 दिसंबर शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के धर्मनगरी अयोध्या आगमन को ‘अविस्मरणीय समारोह’ बनाने के लिए सभी प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। गुरुवार को प्रदेश सरकार के वरिष्ठ मंत्री सूर्य प्रताप शाही व दयाशंकर सिंह तथा महापौर अयोध्या सहित स्थानीय प्रशासन के साथ वर्चुअल बैठक कर मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के तैयारियों की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में मुख्यमंत्री ने ये प्रमुख दिशा-निर्देश दिए।

1- प्रधानमंत्री के रोड शो के लिए तय रूट पर सुरक्षा और साफ-सफाई की अच्छी व्यवस्था हो। पूरी अयोध्या राममय हो। स्थानीय मठ-मंदिरों को सजाएं। भव्य तोरण द्वार तैयार कराएं। जगह-जगह सांस्कृतिक मंडलियों द्वारा रुचिकर प्रस्तुतियां हों।

2- प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए अयोध्यावासी भी उत्सुक हैं। उन्हें यथोचित स्थान दें। साधु-संतगणों द्वारा पुष्पवर्षा कर प्रधानमंत्री जी का अभिनन्दन किया जाना है। उनसे संवाद बनाएं। यह रोड शो जनता के लिए है, ऐसे में जनभावनाओं का सम्मान किया जाना चाहिए।

3- प्रधानमंत्री का यह अयोध्या दौरा अयोध्या को हजारों करोड़ की परियोजनाओं का उपहार देने वाला होगा। यह आयोजन अति महत्वपूर्ण है, इसके दृष्टिगत भारत सरकार के सहयोग से स्थानीय प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक तैयारियां समय से पूरी कर ली जाएं।

4- विशेष अवसर पर प्रधानमंत्री जनसभा को भी संबोधित करेंगे। जनसभा में आसपास के जनपदों से डेढ़ से 2 लाख आम नागरिकों के आने की संभावना के दृष्टिगत सभी तैयारियां और अयोध्या को जोड़ने वाले प्रमुख मार्गो पर पर्याप्त पार्किंग व्यवस्था एवं जनसभा में आने वाले नागरिकों की आधारभूत सुविधाओं की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। भीड़ प्रबंधन पर फोकस करें।

5- जनसभा स्थल एवं अन्य प्रमुख स्थलों पर वाहनों की पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था हो और उन पार्किंगों के पास पर्याप्त जन सुविधाओं की भी व्यवस्था की जाए। चिकित्सकों की तैनाती करें।

6- यह समारोह बड़ा है। बड़ी संख्या में जनभागीदारी होगी। इसलिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध होने चाहिए। एरियल सर्विलांस भी हो। वर्दीधारी सुरक्षाकर्मियों।के अलावा सादी वर्दी में भी पुलिस की तैनाती की जाए।प्रधानमंत्री जी के सुरक्षा प्रोटोकॉल का कड़ाई से अनुपालन करायें।

7- निकटवर्ती जिलों के प्रशासन से संवाद कर यातायात प्रबंधन की रणनीति लागू करें। लखनऊ-गोरखपुर मार्ग पर कहीं जाम न लगे। डायवर्जन के बारे में समय से प्रचार-प्रसार करें।

8- प्रधानमंत्री के रोड शो के रूट को आकर्षक ढंग से सजाएं। रूट में पड़ने वाली दुकान/व्यावसायिक प्रतिष्ठान खुली रहें। व्यवसायियों को अपने प्रतिष्ठान की साज सज्जा के लिए प्रोत्साहित करें।

9- एअरपोर्ट से रेलवे स्टेशन के पूरे क्षेत्र में हमें स्वच्छता का विशेष ध्यान देना होगा। अयोध्या की सड़कों पर कहीं भी धूल और गंदगी न हो। आवश्यकतानुसार अतिरिक्त मैनपावर तैनात करें।

Delhi

लोकतंत्र का चीरहरण करने वालों पर कार्रवाई जरुर होगी: राहुल

नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने कहा है कि “लोकतंत्र का चीरहरण” करने वाले लोगों पर जरुर कार्रवाई होगी। गांधी ने शुक्रवार को एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो और प्रवर्तन निदेशालय को अपना काम करना चाहिए और अगर ये लोग अपना काम करते तो यह नहीं होता। […]

Read More
Delhi

राष्ट्रीय सैन्य उद्देश्यों को पूरा करने के लिए सशस्त्र बलों में एकजुटता महत्वपूर्ण: नौसेना

नई दिल्ली। नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने राष्ट्रीय सैन्य उद्देश्यों को हासिल करने के लिए सशस्त्र बलों में एकजुटता और एकीकरण के महत्व पर बल दिया है। नौसेना के प्रवक्ता ने शुक्रवार को बताया कि एडमिरल कुमार ने गुरुवार को स्टाफ कॉलेज वेलिंगटन का दौरा किया और 79 वें स्टाफ कोर्स में भाग […]

Read More
Delhi

गोला बारूद और टारपीडो ले जाने वाली बार्ज नौका नौसेना के बेड़े में शामिल

नई दिल्ली। गोला बारूद, टारपीडो तथा मिसाइलों को समुद्र में एक स्थान से दूसरे स्थान पर लाने-ले जाने में सक्षम तीसरी बार्ज नौका LSAM -18 गुरुवार को नौसेना के बेडे में शामिल हो गयी। नौसेना ने शुक्रवार को एक वक्तव्य जारी कर कहा कि इस बार्ज नौका को ठाणे के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम […]

Read More