क्या आप भी करते हैं पूजा में ये गलतियां? तो नहीं बरसेगी प्रभु की कृपा…

भगवान की बनाई दुनिया नियमों के आधार पर ही चलती है, नियम से अलग जाना अच्छा नहीं है। इसी तरह भगवान की पूजा के भी कुछ नियम होते हैं अगर इनका पालन न किया जाए तो पूजा अधूरी मानी जाती है। आइए बताते हैं कि पूजा के दौरान कौन सी गलतियां नहीं करना चाहिए।


ज्योतिषाचार्य डॉ उमाशंकर मिश्र


पूजा करने से न सिर्फ मन को शांति मिलती है बल्कि भगवान पूजा करने से प्रसन्न होते हैं और हमारी इच्छाओं को पूरा करते हैं। कई बार हम पूजा तो बहुत करते हैं, लेकिन तब भी कोई लाभ नहीं मिलता है, चूंकि गलत तरीके से पूजा करने पर दोष लगता है। वास्तु के अनुसार पूजा के कुछ नियम होते हैं, अगर इन नियमों का पालन न किया जाए तो हमारी पूजा का फल अधूरा रह जाता है। आइए जानते हैं कि पूजा के वक्त किन नियमों का पालन करना चाहिए।

पूजा के फूल

फूल भगवान की पसंदीदा चीज होती है और पूजा में ये बहुत अहमियत रखते हैं। कुछ फूल ऐसे होते हैं जो किसी देव या देवी विशेष को अप्रिय हैं, ऐसे भगवानों को उनकी पसंद ध्यान में रखकर फूल चढ़ाना चाहिए। जैसे दुर्गा मां को लाल और भगवान विष्णु को पीले फूल चढ़ाए जाते हैं। इस बात का भी ख्याल रखें कि बासे फूल नहीं चढ़ाना चाहिए। अगर आप पूजा में बासे फूल चढ़ाते हैं, तो ऐसा करना बंद कर दें। हमेशा खिले हुए फूल ही चढ़ाना चाहिए।

दीपक और कलश की दिशा

पूजा करते वक्त कलश या जल के लोटे को  ईशान कोण (East-West Side) में रखना चाहिए और कलश को आग्नेय कोण (South East) में रखना शुभ माना जाता है। दीपक और कलश को एक-दूसरे से दूर रखना चाहिए।

आसन पर बैठकर ही करें

पूजा करते वक्त हमेशा आसन पर बैठना चाहिए, बगैर आसन पर बैठे पूजा करने का फल नहीं मिलता है। आसन का रंग भी अपनी राशि के हिसाब से रखना अच्छा माना जाता है।

शुद्ध मन से करें

पूजा का फल तब ही मिलता है जब हम बिना किसी स्वार्थ के करें, पूजा करते वक्त हमारा मन शुद्ध होना चाहिए। उसके वक्त कोई भी बुरे विचार न आएं, मन लगाकर भगवान का ध्यान करना चाहिए।

दूसरों से न करें बखान

अगर आप पूजा करते हैं, तो अच्छी बात है लेकिन पूजा का दिखावा करना कतही सही नहीं है। पूजा को लेकर अभिमान भरी बातें दूसरों से करना जैसे- आपने कैसी पूजा की, इसमें कितना खर्च आया ऐसी बातें अच्छी नहीं हैं।

Religion

चल रहा है बहुत ही पुण्य मास, करें केवल दो छोटे उपाय और पायें सुख, शांति और स्थिर लक्ष्मी

पापरूपी ईंधन को अग्नि की भाँति जलाने वाला, अतिशय पुण्य प्रदान करनेवाला तथा धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष यानी चारों पुरुषार्थों को देनेवाला है वैशाख मास, जानें इसका महात्म्य पं. उमाशंकर मिश्र ‘शास्त्री’ वैशाख मासः पद्म पुराण के अनुसार इस मास में भक्तिपूर्वक किये गये दान, जप, हवन, स्नान आदि शुभ कर्मों का पुण्य अक्षय […]

Read More
Religion

क्या है हनुमान् और बजरंगबली का वास्तविक अर्थ, जानें व्याकरण की भाषा में

कमलेश कमल व्याकरणिक दृष्टि से देखें, तो ‘हनुमत्’ से ‘हनुमान्’ शब्द की निर्मिति है। जैसे ‘धीमत्’ से ‘धीमान्'(बुद्धिमान्), ‘विद्वत्’ से ‘विद्वान्’; उसी तरह ‘हनुमत्’ से ‘हनुमान्’। अब इस ‘हनुमान्’ शब्द को देखें, तो ‘हनु’ और ‘मान्’ दो शब्द मिलते हैं। चूँकि कोई दो वर्ण नहीं मिल रहे हैं और न ही कोई विकार उत्पन्न हो […]

Read More
Education Religion

मानवता के कल्याण के लिए समर्पित था महावीर स्वामी का विचार

ऋचा सिंह|  हमारे देश में अनेक ऐसे संत ज्ञानी महापुरुष हुए हैं जिन्होंने न केवल भारत वरन पूरे विश्व में अपने ज्ञान का प्रकाश फैलाया है महावीर स्वामी उनमें से एक थे। जैन अनुश्रुतियों और परंपराओं के अनुसार जैन धर्म की उत्पत्ति और विकास में 24 तीर्थंकर सम्मिलित हैं इनमें से 22 तीर्थंकरों की ऐतिहासिकता […]

Read More