मध्यप्रदेश में बिगड़ा मौसम का मिजाज, कई स्थानों पर बारिश के साथ गिरे ओले

भोपाल। मध्यप्रदेश में मौसम के बिगड़े मिजाज के बीच कई स्थानों पर बारिश के साथ ओले गिरे, जिससे फसलों को नुकसान पहुंचा है। राजधानी भोपाल में तेज बारिश हुयी, वहीं कुछ स्थानों पर ओले भी गिरने की सूचना आयी है। मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिकों के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के प्रवाह के चलते कई सिस्टम सक्रिय हैं तथा एक ‘ट्रफ’ लाइन भी मध्यप्रदेश से गुजर रही है, जिसके चलते प्रदेश भर में बारिश हो रही है। कल रात्रि राजधानी भोपाल सहित बैतूल, हरदा, रायसेन, सीहोर सहित अन्य स्थानों पर बारिश हुयी। इसके साथ ही कुछ क्षेत्रों में ओले भी गिरे, जिसके चलते रवी की फसलों को नुकसान पहुंचा है।

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि पूर्वी मध्य प्रदेश पर ट्रफ के रूप में बना पश्चिमी विक्षोभ छत्तीसगढ़ की तरफ बढ़ गया है, लेकिन एक नया पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान के आसपास हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बन गया है। राजस्थान के मध्य में प्रेरित चक्रवात भी बना हुआ है। इन मौसम प्रणालियों के कारण अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से लगातार नमी आने लगी है। साथ ही मध्य प्रदेश में सतह पर पूर्वी हवा चल रही है, जबकि ऊपरी स्तर पर हवा का रुख पश्चिमी है।

पिछले चौबीस घंटों के दौरान खजुराहो में 33 मिलीमीटर (मिमी), बालाघाट के मलॉजखंड में 16.4 मिमी, भोपाल शहर में 10.4 मिमी, खंडवा में 8.1 मिमी, बैतूल 6.8 मिमी, गुना में 5.4 मिमी, मंडला में 5. 2 मिमी, रतलाम में पांच मिमी, सागर में 4.1 मिमी, उज्जैन में तीन मिमी सहित नर्मदापुरम, सिवनी, रायसेन, दमोह, इंदौर, जबलपुर और राजगढ़ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हुयी।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले चौबीस घंटों के दौरान भी प्रदेश में बारिश की संभावना जतायी जा रही है तथा कुछ स्थानों पर ओले गिरने की भी आशंका है। प्रदेश में अगले दो दिनों तक इसी तरह के मौसम के बने रहने की संभावना जतायी जा रही है। इसके बाद मौसम साफ हो सकता है।

राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्रों में कल दिन भर बादल छाए रहे। रात में तेज गड़गड़ाहट के साथ बारिश हुयी। इस बीच कुछ स्थानों में छोटे आकार के ओले भी गिरने की सूचना है। भोपाल में अगले चौबीस घंटों के दौरान भी इसी तरह के मौसम के बने रहने के अनुमान है। (वार्ता)

Madhya Pradesh

मध्यप्रदेश में छह लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव संबंधी अधिसूचना जारी

भोपाल। मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत छह संसदीय क्षेत्रों में चुनाव संबंधी अधिसूचना आज जारी होने के साथ ही नामांकनपत्र दाखिले की प्रक्रिया प्रारंभ हो गयी। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अनुसार पहले चरण में सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्रों में चुनाव होगा। अधिसूचना जारी […]

Read More
Madhya Pradesh

Lok Sabha Elections : मध्यप्रदेश की छह सीटों के लिए अधिसूचना कल होगी जारी

भोपाल। लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत मध्यप्रदेश में छह संसदीय सीटों के लिए कल अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरु हो जाएगी। आधिकारिक जानकारी के अनुसार पहले चरण के लिए कल अधिसूचना जारी होने के साथ ही उम्मीदवारों के नामांकन दाखिल करने का सिलसिला शुरु हो जाएगा। नामांकन 27 मार्च […]

Read More
Madhya Pradesh

शिवराज का विदिशा संसदीय क्षेत्र में प्रचार अभियान शुरू

विदिशा। मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं विदिशा संसदीय क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (BJP) प्रत्याशी शिवराज सिंह चौहान का प्रचार अभियान प्रारंभ हो गया है।  चौहान ने सोमवार को विदिशा संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाले इछावर विधानसभा क्षेत्र में यात्रा के साथ ही सीहोर जिला मुख्यालय पर पार्टी के भोपाल लोकसभा चुनाव कार्यालय की […]

Read More