सांसद खेल स्पर्धा के जिला स्तरीय चरण का शुभारंभ

  • सांसद खेल स्पर्धा ग्रामीण क्षेत्र के खिलाड़ियों के लिए सुनहरा अवसर: पंकज चौधरी 
  • शारीरिक व बौद्धिक विकास का मार्ग प्रशस्त करता है खेल: गिरीश चन्द यादव

उमेश तिवारी


नौतनवा । महराजगंज जिले में सांसद खेल स्पर्धा के जिलास्तरीय चरण का शुभारंभ खेल एवं युवा कल्याण मंत्री गिरीश चंद्र यादव व केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी द्वारा किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि ने कहा कि सांसद खेल स्पर्धा ग्रामीण क्षेत्र के युवा खिलाड़ियों के लिए एक अवसर है, अपनी प्रतिभा को दिखाने का। उन्होंने कहा कि खेल जीवन के लिए आवश्यक है। इससे न सिर्फ शारीरिक व बौद्धिक विकास होता है, बल्की देश के प्रति समर्पण का भाव भी पैदा होता है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने युवाओं के लिए खेलों के महत्व को समझते हुए ही सांसद खेल स्पर्धा के आयोजन का निर्देश दिया। इस आयोजन से दूरदराज के खिलाड़ियों को अवसर प्राप्त हो रहा है। पूर्व में ‘खेलोगे कूदोगे बनोगे खराब’ जैसे मुहावरे प्रचलित थे। किंतु  प्रधानमंत्री  ने खेलों के जरिये लोगों को रोजगार से जोड़ने का कार्य किया है। आज लोग कहने लगे हैं कि खेलोगे-कूदोगे तो पाओगे रोजगार।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार ने खेलों को जीविकोपार्जन से जोड़ने का कार्य किया है। आज विभिन्न स्तरों पर पदक विजेता खिलाड़ियों को अफसर बनाने के साथ पूर्व खिलाड़ियों के जीविकोपार्जन की भी व्यवस्था भाजपा सरकार द्वारा किया जा रहा है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर सभी विभागों में खेल कोटे से सेवायोजन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है।उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयासों का परिणाम है कि 2015 के राष्ट्रीय खेलों में प्रदेश को सात स्वर्ण पदक मिले थे लेकिन 2022 में 20 स्वर्ण पदक सहित कुल 56 पदक मिले। भाजपा सरकार ने ग्रामीण अंचल के खिलाड़ियों के लिए युद्धस्तर पर ग्रामीण स्टेडियम बनवाने का काम किया है। इसके अलावा उन्हें अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जा रही हैं। 450 से अधिक कोचों की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

उन्होंने कहा कि मैं आशा करता हूँ कि आने वाले दिनों में सांसद खेल स्पर्धा से निकलने वाली प्रतिभाएं प्रदेश व देशस्तर पर जनपद का नाम रोशन करेंगी। केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री ने कहा कि मोदी  का लक्ष्य है कि देश के युवा प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ें। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री  का मानना है कि जब खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मशाल लेकर दौड़ता है या तिरंगा लहराता है तो उससे पूरे देश का मान बढ़ता है। इसीलिए इस बार बजट में युवा कल्याण पर जोर देते हुए खेल के माध्यम से युवाओं को आगे बढ़ाने का कार्य प्रधानमंत्री  द्वारा किया जा रहा है।

संबोधन के उपरांत मुख्य अतिथि महोदय ने सांसद खेल स्पर्धा का ध्वजारोहण किया और सभी युवा खिलाड़ियों से मुलाकात कर उन्हें शुभकामना दिया। मुख्य अतिथि ने गुब्बारे उड़ाकर खेल स्पर्धा का आरम्भ किया। इस अवसर पर सभी विधानसभाओं के खिलाड़ियों द्वारा मुख्य अतिथि को मार्च पास्ट के माध्यम से सलामी दी गयी। यह प्रतियोगिता आज से 15 फरवरी तक आयोजित होगी। उद्घाटन कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष रविकांत पटेल, विधायक सदर जयमंगल कन्नौजिया, विधायक पनियरा ज्ञानेंद्र सिंह, विधायक सिसवा प्रेमसागर पटेल, विधायक नौतनवा ऋषि त्रिपाठी, भाजपा जिलाध्यक्ष परदेशी रविदास सहित अन्य गणमान्य अतिथियों की उपस्थिति रही।

Purvanchal

मुरादाबाद से भाजपा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह के निधन पर सीएम योगी ने जताया दुख

सीएम ने एक्स पर लिखा- निधन से स्तब्ध हूं, ये भाजपा परिवार के लिए अपूरणीय क्षति मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक संतप्त परिजनों के प्रति जताई अपनी संवेदना लखनऊ, 20 अप्रैल। मुरादाबाद लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के लोकसभा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह का शनिवार को निधन हो गया है। उन्होंने शाम 6:30 बजे […]

Read More
Purvanchal

विज्डम वे प्रोग्रेसिव इंटर कॉलेज के  बच्चों ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली

ए अहमद सौदागर लखनऊ लोकसभा  चुनाव में हर मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करे। इसी के मद्देनजर चिनहट के अयोध्या रोड स्थित विज्डम वे प्रोग्रेसिव इंटर कॉलेज के बच्चों ने बुधवार को  मतदाता जागरूकता रैली निकालकर लोगों से अपील करते हुए कहा कि अपने मतों का इस्तेमाल जरूर करना ।लोकसभा चुनाव में हर मतदाता अपने […]

Read More
Purvanchal

96.8 प्रतिशत अंक लाकर रक्षित तिवारी हुआ लखनऊ टॉपर

 यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में विज्डम वे प्रोगेसिव इंटर कॉलेज के छात्र ने प्राप्त किया 96.8 प्रतिशत अंक ए अहमद सौदागर लखनऊ । चिनहट क्षेत्र के तिवारीगंज रक्षित तिवारी यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में लखनऊ टॉपर हुआ है। मूल रूप उन्नाव का रहने वाला यह परिवार चिनहट के संस्कृति विहार में रहता है। […]

Read More