चीनी निगम के भ्रष्ट अफसरों को शासन का संरक्षण!

  • चीनी निगम में मुख्यमंत्री की जीरो टॉलरेंस की उड़ाई जा रही धज्जियां
  • CM से हुई शिकायत की जांच में दोनों अधिकारी पाए गए दोषी

राकेश यादव

लखनऊ। उत्तर प्रदेश चीनी निगम में मुख्यमंत्री को जीरो टोलरेंस नीति की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही है। निगम में भ्रष्टाचार में लिप्त और शिकायत में दोषी पाए गए प्रधान प्रबंधक और मुख्य लेखाकार को शासन में बैठे आला अफसरों का संरक्षण प्राप्त है। यही वजह है कि इनको सजा के बजाए तोहफा दिया गया है। जीएम को रिटायर होने के बाद संविदा पर अस्थाई नियुक्ति और भुगतान में फर्जीवाड़ा करने वाले मुख्य लेखाकार को मेरठ से पुनः मुंडेरवा चीनी मिल में वापस कर दिया गया। चर्चा यह है कि गन्ने की ढुलाई के बिलों में हेराफेरी के लिए रिटायर जीएम ने इसकी मुंडेरवा मिल पर वापसी कराई है।

बीते दिनों मुंडेरवा चीनी मिल में गन्ना विकास और मार्केटिंग करने वाली एजेंसी की शिकायत की गई थी। मुख्यमंत्री को दी गई इस शिकायत की नौ पन्नो की जांच में चीनी निगम के कंपनी हेड एवम प्रधान प्रबंधक समेत अन्य कई महत्वपूर्ण प्रभार संभाल रहे एसके मेहरा और चीनी मिल के मुख्य लेखाकार रवि प्रभाकर को दोषी ठहराया गया। शासन में बैठे आला अफसरों ने जांच के दोषियों के खिलाफ कार्यवाही करने के बजाए तोहफा दे दिया। प्रधान प्रबंधक एसके मेहरा को रिटायर होने के एक दिन बाद ही उन्ही सभी प्रभारों के साथ अस्थाई नियुक्ति प्रदान कर दी गई।

सूत्रों का कहना है कि गन्ना विकास और मार्केटिंग में गोलमाल के दोषी एसके मेहरा के सहयोगी मुख्य लेखाकार रवि प्रभाकर का स्थानांतरण मेरठ की मोइनुद्दीन चीनी मिल में कर दिया गया। बताया गया है स्थानांतरित मुख्य सलाहकार की गतिविधियों से अवगत मिल के प्रधान प्रबंधक ने उन्हें बगैर कोई प्रभार सौपें बैठाकर वेतन दिया। मुख्य सलाहकार ने इसकी जानकारी चीनी निगम मुख्यालय में बैठे अपने हितैषी प्रधान प्रबंधक एसके मेहरा को दी। श्री मेहरा ने तत्कालीन प्रबंध निदेशक से साठ गांठ और सेटिंग करके सहयोगी मुख्य सलाहकार रवि प्रभाकर का तबादला एक बार फिर मुंडेरवा चीनी मिल में करा दिया। वर्तमान समय में पेराई सत्र चलने की वजह से गन्ने की ढुलाई और उतराई का काम जोरशोर से चल रहा है। पिछले पेराई सत्र में इन दोनों अधिकारियों ने मिलजुलकर गन्ने की ढुलाई के काम में करोड़ों का गोलमाल किया था। मुख्य लेखाकार की मुंडेरवा चीनी मिल में वापसी के बाद आशंका व्यक्त की जा रही है कि इस बार भी इसके बिलों के भुगतान में बड़ी धांधलेबाजी की जा सकती है।

ट्रक के बजाए ट्राला से हुई मिल में गन्ने की ढुलाई

पेराई सत्र में गन्ने की ढुलाई के बिलों में हेरफेर करने के नियमों को दर किनार कर दिया है। चीनी मिल में गन्ने की ढुलाई ट्रक से कराए जाने के बजाए ट्राला से कराई जा रही है। ट्राला से ढुलाई से हुए भुगतान में करोड़ों के भुगतान में धांधली करने के तैयारी है। यह अलग बात है कि ताला को ढुलाई से मिल के आसपास सड़कों की हालत काफी जर्जर हो गई है। ऐसा तब किया जा रहा है जब गन्ने की ढुलाई के लिए ट्रकों से एग्रीमेंट करती है। ट्रक में डेढ़ सौ कुंतल गन्ना आता है जबकि ट्राला में ढाई से तीन सौ कुंतल गन्ने की ढुलाई हो पाती है।

बेलगाम हो गए संविदा पर नियुक्त जीएम एसके मेहरा

उत्तर प्रदेश चीनी निगम में रिटायर होने के बाद संविदा पर अस्थाई नियुक्त पाए एसके मेहरा बेलगाम हो गए हैं। निगम में प्रधान प्रबंधक गन्ना विकास एवं मार्केटिंग समेत पांच महत्वपूर्ण प्रभार संभालने वाले मेहरा चीनी मिलों में हो रही किसी भी अनियमिताओ का जवाब देने के बारे में स्पष्ट रूप से कहते है कि आपके सवालों का जवाब प्रमुख सचिव गन्ना विकास एवं चीनी ही देंगी। आलम यह है कि मुंडेरवा और पिपराइच चीनी मिलों में गन्ना विकास और मार्केटिंग में हुए गोलमाल का जवाब देने के लिए कोई भी अफसर तैयार नही हुआ।

Raj Dharm UP

सुविधा शुल्क के आगे आईजी जेल के आदेश का कोई मायने नहीं

कैदी स्थानांतरण में भी अफसरों ने की जमकर वसूली! बागपत जेल में कैदियों के स्थानांतरण से हुआ बड़ा खुलासा राकेश यादव लखनऊ । डीजी पुलिस/आईजी जेल का आदेश जेल अधिकारियों के लिए कोई मायने नहीं रखता है। यही वजह है कि कमाई की खातिर जेल अफसर मुखिया के आदेश को दरकिनार कैदियों को स्थानांतरित करने […]

Read More
National Raj Dharm UP

यूपी के 16 हजार मदरसों से संकट टला

सुप्रीम कोर्ट ने यूपी मदरसा शिक्षा अधिनियम पर HC के फैसले पर लगाई रोक लखनऊ। देश की सर्वोच्च अदालत ने ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के उस आदेश पर शुक्रवार को अंतरिम रोक लगा दी जिसमें उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड अधिनियम 2004 को ‘असंवैधानिक’ और धर्मनिरपेक्षता के सिद्धांत का उल्लंघन करने वाला करार दिया गया था। […]

Read More
Analysis Politics Raj Dharm UP

जौनपुरः BJP के लिए सबसे कठिन डगर, यहां से पं. दीनदयाल उपाध्याय भी चुनाव गए थे हार

आजादी के बाद पहली बार जौनपुर से चुनाव से गायब रहेगा कांग्रेस का ‘हाथ’, छह बार जीत चुकी है कांग्रेस चार बार जौनपुर से जीत पाने वाली BJP का प्रत्याशी अकेले मैदान में, मछलीशहर अभी घोषित नहीं विपक्ष ने नहीं खोला है पत्ता, SP के साथ-साथ BSP ने भी नहीं उतारा है अपना प्रत्याशी, चर्चाएं […]

Read More