पुलिस कमिश्नरेट के अन्तर्गत चार तथा प्रदेश के विभिन्न जनपदों में भी छह नये थाने खुलेगे

लखनऊ । उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर नये थानो की स्थापना के साथ-साथ बड़ी पुलिस चौकियों का उच्चीकरण कर उन्हे थाने के रूप में परिवर्तित किया जा रहा है।  साथ ही साथ पूर्व में सृजित थाने व चौकियो के संचालन हेतु नये पदों के सृजन को मंजूरी दी गई है। पुलिस कमिश्नरेट आगरा के अन्तर्गत तीन तथा पुलिस कमिश्नरेट कानपुर के अन्तर्गत एक एवं प्रदेश के विभिन्न जनपदों में भी छह नये थानों की स्थापना के साथ कुल 10 नये थानों की स्थापना को आज शासन द्वारा मंजूरी प्रदान की गई है। प्रदेश की कानून-व्यवस्था को और अधिक चुस्त दुरूस्त करने तथा अपराधों पर प्रभावी अंकुश लगाये जाने के उद्देश्य से CM के निर्देश पर उक्त कार्यवाही की गई है।

प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद ने बताया कि  पुलिस कमिश्नरेट आगरा के अन्तर्गत तीन व पुलिस कमिश्नरेट कानपुर के अन्तर्गत एक नवीन थानें की स्थापना की भी स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके तहत आगरा में थाना डौकी के अन्तर्गत नवीन थाना बमरौली कटारा, थाना एतमाद्दौला के अन्तर्गत नवीन थाना ट्रांस यमुना तथा थाना अचनेरा के अन्तर्गत पुलिस चौकी किरावली को उच्चीकृत कर नवीन थाना किरावली की स्थापना किये जाने का निर्णय लिया गया है। साथ ही पुलिस कमिश्नरेट कानपुर नगर के थाना बिल्हौर के अन्तर्गत नवीन थाना अरौल खोले जाने की मंजूरी भी दी गई है।

उन्होंने यह भी बताया कि आने वाले समय में 20 और नये थानें खोले जानें की कार्यवाली भी प्रचलित है। जनपद खीरी के थाना कोतवाली सदर क्षेत्रान्तर्गत पुलिस चौकी शारदानगर को उच्चीकृत कर थाना शारदानगर तथा जनपद खीरी के ईशानगर के अन्तर्गत रिर्पोटिंग पुलिस चौकी खमरिया को उच्चीकृत कर नवीन थाना खमरिया की स्वीकृति शासन द्वारा प्रदान की गई है। जनपद गाजीपुर के थाना करण्डा क्षेत्रान्तर्गत ग्राम नारी पचदेवरा में नवीन थाना रामपुर मॉझा, जनपद महाराजगंज के थाना कोतवाली क्षेत्रान्तर्गत नवीन थाना भिटौली एवं जनपद श्रावस्ती के थाना मल्हीपुर क्षेत्रान्तर्गत थाना हरदत्तनगर गिरण्ट व जनपद पीलीभीत के थाना बीसलपुर के अन्तर्गत पुलिस चौकी करेली को उच्चीकृत कर नवीन मार्डन पुलिस थाना करैली की स्थापना को शासन द्वारा मंजूरी प्रदान की गई है।

प्रमुख सचिव गृह नें बताया कि इसके अलावा शासन के निर्णय के परिपेक्ष्य में पूर्व से सृजित हुए नये थानों में विभिन्न संवर्ग के 35-35 पदों तथा पूर्व में सृजित हुई प्रत्येक नई पुलिस चौकी में लिए 17-17 पदों की भी मंजूरी विभिन्न संवर्ग के पुलिस कर्मियों की प्रदान की गई है। इसके तहत पुलिस कमिश्नरेट गाजियाबाद के दो नवीन थानों क्रासिक रिपब्लिक व वेब सिटी, पुलिस कमिश्नरेट प्रयागराज के थाना धूमनगंज अन्तर्गत नवीन पुलिस थाना एयरपोर्ट के शासन के निर्णय के परिपेक्ष्य में प्रत्येक थाने पर विभिन्न श्रेणी के 35-35 पदों की मंजूरी भी प्रदान की गई है।

जनपद फतेहपुर के थाना कोतवाली नगर के अन्तर्गत पुलिस चौकी राधानगर को उच्चीकृत कर नवीन थाना राधानगर बनाये जाने के शासन के निर्णय के परिपेक्ष्य में विभिन्न संवर्ग के कुल 35 पदों का सृजन किया गया है। इसके अलावा पुलिस कमिश्नरेट लखनऊ के थाना मलिहाबाद के ग्राम रहीमाबाद में स्थापित चौकी रहीमाबाद को उच्चीकृत कर नवीन पुलिस थाना रहीमाबाद बनाये जाने, जनपद अमेठी के थाना शिवरतनगंज अन्तर्गत रिर्पोटिंग पुलिस चौकी इन्हौना को उच्चीकृत कर नवीन पुलिस थाना इन्हौना हेतु 34-34 पदों का सृजन किया गया है। साथ ही जनपद मथुरा के थाना बलदेव के अन्तर्गत स्थापित पुलिस चौकी बरौली, जनपद अलीगढ़ की पांच पुलिस चौकियों भरतरी, बरौली, अमरौली, बीरमपुर, भैमती, जनपद देवरिया में पुलिस चौकी देवरहा बाबा आश्रम, जनपद अमेठी के ग्राम महमदपुर मे पुलिस चौकी महमदपुर तथा जनपद गाजीपुर की तीन पुलिस चौकियों पैकवली, पचरासी व गोरारी के लिये प्रत्येक नई पुलिस चौकी के लिए 17-17 पदों की भी मंजूरी विभिन्न संवर्ग के पुलिस कर्मियों की प्रदान की गई है।

Raj Dharm UP

अयोध्या : 84 कोसी परिक्रमा को पर्यटन के दृष्टिकोण से दिया जा रहा भव्य रूप

अयोध्या के मठ-मंदिरों को संवारने में तेजी से जुटा पर्यटन विभाग 20.64 करोड़ रुपए की लागत से आधा दर्जन मंदिरों का कराया जा रहा पुनरोद्धार अयोध्या‌ । श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद से प्रदेश सरकार द्वारा अयोध्या के 84 कोसी परिक्रमा को पर्यटन की नजर से सजाया जा रहा है। अब पर्यटन विभाग 84 […]

Read More
Raj Dharm UP

अत्याधुनिक हथियारों से लैस होगा उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल

लखनऊ । उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल यानी UPSSF  को योगी सरकार अत्याधुनिक हथियारों से लैस करने जा रही है। इसके लिए सरकार की ओर से 23 करोड़ से ज्यादा की धनराशि की प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। इस राशि से UPSSF के लिए सेमी ऑटोमैटिक पिस्टल, सब मशीन गन, असॉल्ट […]

Read More
Raj Dharm UP

डूंगरपुर मामले में आजम को सात साल की सजा

रामपुर। उत्तर प्रदेश रामपुर जिले की एक विशेष अदालत ने डूंगरपुर प्रकरण में समाजवादी पार्टी (SP) के वरिष्ठ नेता आजम खां समेत चार लोगों को सोमवार को सजा सुनायी है। आजम को कुल सात साल की कैद और आठ लाख रुपये जुर्माने की सजा सुनायी गयी है जबकि तीन अन्य आरोपियों को पांच पांच साल […]

Read More