मानस गार्डन में धूमधाम से मना हरियाली तीज उत्सव

  • सुधा बनी ब्यूटी क्वीन और उर्वशी तथा बबिता रहीं रनर-अप
  • हरे रंग की सुंदरता से पूरा गार्डन हो गया शिवमय

नया लुक संवाददताता

लखनऊ। सावन मास के पावन पर्व हरियाली तीज का उत्साह और उमंग इन दिनों चारों ओर दिख रहा है। इसी कड़ी में मां पार्वती के आशीर्वाद से जुड़े इस पावन पर्व को उल्लास के साथ राजधानी लखनऊ स्थित मानस गार्डन कॉलोनी की महिला मण्डली ने बहुत धूमधाम और पारम्परिक तरीके मनाया। कार्यक्रम में सुधा मिश्रा को तीज क्वीन चुना गया, जबकि उर्वशी बबिता पहली और उर्वशी दूसरी रनर-अप रहीं।
कहीं घरों में तो कहीं मंदिरों में सभी सनातन धर्म के तीज पर्व को उल्लास से मनाया जा रहा है। महिलाएं व्रत पूजन के साथ सोलह श्रृंगार में सज-धज कर पूरे उत्साहित हृदय से तीज मना रही हैं। कहा जाता है कि हरियाली तीजोत्सव के दौरान स्त्रियों में मां पार्वती का रूप दिखता है।

इस उत्सव में महिलाओं और बच्चों के हरे रंग के कपड़े और पार्क की हरियाली से सावन की घटा उमड़ पड़ी थी। कार्यक्रम के दौरान महिलाओं ने कई डांस परफ़ॉर्मेंस दिया। ख़ासकर ‘चूड़ी जो खनकी हाथ में’ और ‘सजना है मुझे सजना के लिए’ गाने पर खूब मस्तियाँ हुईं। कई भोजपुरी गीतों पर हुए नृत्य ने पारम्परिक भोजपुरिया झलक भी पेश किया। वहीं अवध के पारम्परिक गीतों पर महिलाओं ने खूब डांस किया।

हरियाली तीज उत्सव कार्यक्रम के दौरान सुधा मिश्रा समेत कई महिलाओं ने अपनी गायकी के हुनर को भी पेश किया। वहीं मेंहदी प्रतियोगिता भी हुई। मजेदार प्रश्नों के जवाब देने वाली महिलाओं को पुरस्कार भी मिले। कार्यक्रम में मुख्य रूप से अध्यक्ष बबिता चतुर्वेदी, प्रियंवदा पांडेय, सुधा मिश्रा, उर्वशी चौबे, अनु सिंह, गुंजन श्रीवास्तव, अनामिका सक्सेना, श्रद्धा सिंह और नमिता सिंह उपस्थित रहीं।

क्यों किया जाता है यह व्रत

सावन महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज के रूप में मनाया जाता है। इस दिन सुहागिन महिलाएं पति की लम्बी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। वहीं कुंवारी लड़कियां मनोवांछित वर के लिए व्रत करती हैं। मान्यता है कि हरियाली तीज के दिन भगवान शिव ने देवी पार्वती को पत्नी के रूप में स्वीकार करने का वरदान दिया था।

तभी से इस दिन स्त्रियां माता पार्वती जी और भगवान शिव की पूजा करती हैं और अपने जीवन को भी सौभाग्यशाली बनाती हैं। कहा जाता है कि इस गुंदिन का इंतजार हर महिला पूरे साल करती हैं और सुहागिनें हरियाली तीज के लिए स्पेशल शॉपिंग भी करती हैं ताकि तैयार होकर और भी खूबसूरत नजर आएं।

Central UP

BBLC इण्टर कालेज खमरिया में क्रिकेट टूर्नामेंट का ब्लॉक प्रमुख ने फीता काटकर किया शुभारंभ

नया लुक संवाददाता खमरिया खीरी। स्थानीय BBLC इण्टर कालेज में स्वर्गीय पंडित रामनरेश अवस्थी की स्मृति में रविवार को क्रिकेट टूर्नामेन्ट का शुभारम्भ हो गया। क्रिकेट टूर्नामेंट के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में पहुचे ब्लॉक प्रमुख ने फीता काटकर खामरिया नाईट राइडर्स व मुस्कान इलेवन समर्दा के बीच मैच का शुभारंभ करवाया। […]

Read More
Central UP

जीवन ज्योति एकेडमी, सैनिक नगर तेलीबाग, लखनऊ में हाई स्कूल बोर्ड का शत प्रतिशत परीक्षा परिणाम

  जीवन ज्योति एकेडमी, सैनिक नगर तेलीबाग, लखनऊ में बोर्ड परीक्षा वर्ष-2024 का परिणाम आने के बाद छात्र-छात्राएं खुशी से झूम उठे।विद्यालय का परिणाम शत प्रतिशत रहा। विद्यालय में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा शुभी सिंह ने 89.3 तथा दूसरे स्थान पर श्रेया गौतम ने 88.1 तथा तीसरे स्थान पर रहने वाली खुशबू गुप्ता […]

Read More
Central UP

EXCLUSIE CRIME NEWS: साल-दर-साल कमजोर हो रही थी मुख्तार की फायर पॉवर, कुछ इस तरह गई मुख्तारी

ए अहमद सौदागर लखनऊ। बांदा जेल में बंद माफिया मुख्तार अंसारी की मौत के बाद भले ही कुछ बातें संबंधित विभाग की फाइलों में गोते लगा रही हों, लेकिन कड़वा सच यह है कि अपराध का इतिहास अनगिनत रहा। मुख्तार अंसारी के राजनीतिक और आर्थिक साम्राज्य के साथ उसके गैंग की फायर पावर कई सालों […]

Read More