इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड का विजय रथ रोका, सेमीफाइनल की उम्मीदें जिन्दा रखीं

ब्रिस्बेन। इंग्लैंड ने जॉस बटलर (73) और एलेक्स हेल्स (52) के अर्द्धशतकों की मदद से न्यूजीलैंड को T20 विश्व कप के सुपर-12 मुकाबले में मंगलवार को 20 रन से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिन्दा रखा। इंग्लैंड ने ग्रुप-1 के मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 179 रन बनाये, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड 159 रन ही बना सकी। न्यूजीलैंड को लक्ष्य तक पहुंचाने के लिये ग्लेन फिलिप्स ने अर्द्धशतकीय पारी खेली लेकिन उन्हें किसी का साथ नहीं मिला। फिलिप्स ने 36 गेंदों पर चार चौकों और तीन छक्कों के साथ 62 रन बनाये मगर 18वें ओवर में उनके आउट होते ही कीवी Tम की उम्मीदें समाप्त हो गईं।

इंग्लैंड चार मैचों में पांच अंकों के साथ अपने ग्रुप में दूसरे पायदान पर आ गई है।  जबकि इतने ही अंकों वाली ऑस्ट्रेलिया (-0.30) खराब रन रेट के कारण तीसरे स्थान पर है। पांच अंकों के साथ शीर्ष पर मौजूद न्यूजीलैंड (+2.23) के पास यह मैच जीतकर सेमीफाइनल में जगह बनाने का अवसर था, लेकिन अब उसे सुपर-12 के अपने आखिरी मैच में अफगानिस्तान को हर हाल में हराना होगा।

कप्तान बटलर ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी और हेल्स के साथ मिलकर इंग्लैंड को शानदार शुरुआत दिलाई। बटलर-हेल्स ने पहले विकेट के लिये 10 ओवर में 81 रन जोड़कर इंग्लैंड को मजबूत स्थिति में डाल दिया। हेल्स ने 40 गेंदों पर सात चौके और एक छक्का लगाकर 52 रन बनाये। उनका विकेट गिरने के बाद बटलर ने भी हाथ खोले और अपना अर्द्धशतक पूरा करते हुए 47 गेंदों पर सात चौकों और दो छक्कों के साथ 73 रन की पारी खेली।

ऑस्ट्रेलिया में अपने होटल का कमरा लीक होने पर भड़के पूर्व कप्तान विराट कोहली, वायरल हुआ वीडियो

इंग्लैंड ने 17 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 148 रन बना लिये थे, लेकिन न्यूजीलैंड ने आखिरी तीन ओवरों में चार विकेट चटकाते हुए रनगति पर लगाम लगाई। लोकी फर्ग्यूसन ने लायम लिविंग्सटन (20) और बेन स्टोक्स (08) को आउट किया, जबकि टिम साउदी ने हैरी ब्रूक को सात रन पर पवेलियन भेजा। सैम करेन ने आखिरी ओवर में छक्का लगाकर अपनी Tम को 179/6 के स्कोर तक पहुंचाया। लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूज़ीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उन्होंने 28 रन पर दोनों सलामी बल्लेबाजों को गंवा दिया। डेवन कॉनवे (03) और ग्लेन फिलिप्स (16) के आउट होने के बाद विलियमसन और फिलिप्स की जोड़ी ने न्यूजीलैंड को संकट से निकालते हुए तीसरे विकेट के लिये 91 रन की साझेदारी की। विलियमसन ने 40 गेंदों पर इतने ही रन बनाये, लेकिन फिलिप्स ने आक्रामक रुख अपनाते हुए 25 गेंदों में अपना अर्द्धशतक पूरा किया।

स्टोक्स ने 15वें ओवर में इस साझेदारी को तोड़ दिया, जबकि न्यूजीलैंड को पांच ओवरों में 57 रनों की जरूरत थी। मार्क वुड ने अगले ओवर में जेम्स नीशम को आउट करके सिर्फ तीन ही रन दिये, जबकि क्रिस वोक्स ने 17वें ओवर में पांच रन देकर डेरिल मिशेल का विकेट लिया। फिलिप्स न्यूजीलैंड की आखिरी उम्मीद थे लेकिन करेन ने उन्हें 18वें ओवर में आउट कर मैच इंग्लैंड की झोली में डाल दिया। इंग्लैंड को सुपर-12 के अपने आखिरी मुकाबले में श्रीलंका का सामना करना है, जबकि न्यूजीलैंड का सामना आयरलैंड से होगा। (वार्ता)

 

Sports

गिलेस्पी दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और एडिलेड स्ट्राइकर्स के कोच पद से देंगे इस्तीफा

एडिलेड। जेसन गिलेस्पी दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और एडिलेड स्ट्राइकर्स के मुख्य कोच पद से जून के आखिर में इस्तीफा देंगे। दक्षिण ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट एसोसिएशन (SACA) ने गुरुवार को दिये एक बयान में कहा है कि जेसन गिलेस्पी जून के आखिर में दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और एडिलेड स्ट्राइकर्स के मुख्य कोच का पद छोड़ देंगे। (वार्ता) Spread the […]

Read More
Sports

मुंबई को नहीं हुआ जीत का दीदार, हैदराबाद ने 31 रनों से हराया

हैदराबाद। हाइनरिक क्लासन नाबाद 80 रन, अभिषेक शर्मा 63 रन तथा ट्रैविस हेड 62 रनों की तूफानी अर्धशतकीय पारियों और उसके बाद गेंदाबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के आठवें मैच मुंबई इंडियंस को 31 रनों से हरा दिया है। आज के मुकाबले में दोनों परियों […]

Read More
Sports

विराट और कार्तिक ने किया पंजाब किंग को पस्त

बेंगलुरु। विराट कोहली की 77 रनों की तूफानी और दिनेश कार्तिक के आखिरी ओवरों में 10 गेंदों में नाबाद 28 रनों के दमदार पारियों की बदौलत रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरु ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के छठे मुकाबले में सोमवार को पंजाब किंग को चार विकेट से हरा दिया है। 177 रनों के लक्ष्य का पीछा […]

Read More