रेलवे ट्रैक पर TWS लगाने से पॉइंट बदलने पर नहीं होगा एहसास

  • थिक वेब स्विच पॉइंट मशीन के माध्यम से आधारभूत उच्चीकरण
  • थिक वेब स्विच, रेलगाड़ियों की गति बढाने में सहायक
  • 160 KM तक बढ़ाई जा सकेगी ट्रेन की स्पीड

झांसी। मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा के मार्गदर्शन तथा वरिष्ठ मंडल सिग्नल एवं दूसंचार इंजीनियर अमित गोयल एवं वरिष्ठ मंडल इंजीनियर (समन्वय) आशुतोष चौरसिया के नेत्रित्वमें झाँसी मंडल के रेलवे ट्रैक पर TWS (थिक वेब स्विच) पॉइंट मशीन लगाने का कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है। TWS (थिक वेब स्विच) के  लगने पर ट्रेनों की गति के साथ सुरक्षा बढ़ेगी। पटरियों में ट्रेनों की दिशा बदलने के लिए टर्न आउट लगे होते हैं, अभी तक उसमें परंपरागत स्विच का प्रयोग होता रहा है। लेकिन अब थिक वेब स्विच लगाने का काम तेजी से चल रहा है। थिक वेब स्विच (TWS) लगाने का मुख्य उद्देश्य ट्रेनों को 130 किमी प्रति घंटे की स्पीड तक ले जाना है, जिसे भविष्य में 160 किमी प्रति घंटे तक बढ़ाया जा सकेगा। इसके अलावा इससे लूप लाइन में भी ट्रेनों की गति 30 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 50 किमी प्रति घंटे हो सकेगी। इसके साथ ही ट्रेनों के सञ्चालन के दौरान इस नई  तकनीकी के प्रयोग से कंपन भी कम होता है।

उल्लेखनीय है की गत वित्तीय वर्ष में झाँसी मंडल में विभिन्न रेल यार्ड तथा टर्न आउट लोकेशनों में  कुल 199 TWS (थिक वेब स्विच) लगाये गये थे, और वर्तमान वित्तीय वर्ष में अभी तक 105 TWS (थिक वेब स्विच)  अभी लगाए जा चुके हैं। TWS (थिक वेब स्विच) ट्रैक की सुरक्षा को मजबूत बनाने के साथ साथ उसकी लाइफ को भी बढ़ाता है। इस नई तकनीक के प्रयोग से टर्न आउट समबन्धित फेलियर न के बराबर रह जाते है, साथ ही साथ इस पर अनुरक्षण व्यय भी पहले की तुलना में कम आता है। संरक्षा की दृष्टि से यह आधुनिकतम प्रणाली अत्त्यधिक विश्वशनीय पायी गई है, जो की शुरुवाती गति बढाने में सहयोगी साबित होता है।

रेल यात्रियों को सुरक्षित, सुखद और आरामदायक यात्रा के साथ बेहतर सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए झाँसी मंडल टिकिट रहित और अनियमित यात्रा पर अंकुश लगाने के लिए स्टेशनों व ट्रेनों में किलाबंदी कर विशेष टिकट चेकिंग अभियान चलाता रहता है। रेलवे मजिस्ट्रेट विजय कुमार पाठक की उपस्थिति में ग्वालियर-झाँसी रेलखंड पर मजिस्ट्रेट टिकट चेकिंग अभियान  चलाया  गया जिसमें पसेंजर ट्रेन, मेल एक्सप्रेस ट्रेनों को चेक किया गया। ग्वालियर-झाँसी रेलखंड पर चलाये गए इस अभियान में मुख्य टिकिट निरीक्षक राजीव शर्मा, राजेंद्र छारी, मनोज पाण्डेय, विकास श्रीवास्तव, अनिल मौर्य सहित रेलवे सुरक्षा बल और राजकीय रेलवे पुलिस के जवान सम्मिलित रहे।

इस चेकिंग अभियान में 131 यात्रियों से बिना टिकट, धुम्रपान, गंदगी फैलाने से सम्बंधित प्रकरणों में प्रभारित किया गया और जुर्माना स्वरुप रु.66820/- वसूल किया गया।  उत्तर मध्य रेलवे अपने सभी सम्मानित रेल यात्रियों से अपील करता है कि असुविधा से बचने और सम्मान के साथ यात्रा करने के लिए उचित और वैध रेलवे टिकट के साथ यात्रा करें।

मंडल रेल प्रबंधक सभागार में मीडिया प्रबंधन पर सैमीनार का आयोजन

15 तारीख को  मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में मीडिया प्रबंधन सेमिनार का आयोजन किया गया। इस बैठक में IIMC के पूर्व महानिदेशक तथा वर्तमान में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल में जनसंचार विभाग में प्रोफेसर डॉ. संजय द्विवेदी द्वारा उपस्थित रेल कर्मियों, फ्रंट लाइन स्टाफ आदि को मीडिया प्रबंधक और सोशल मीडिया के बारे में विस्तार से समझाया। उन्होंने बताया की रेलवे एक बहुत बड़ा उपक्रम है, जो की आम जनमानस के लिए लाइफ लाइन भी है। रेल में निरंतर विकास कार्य किये जा रहे हैं, जिनको जनता तक प्रसारित करने के लिए सोशल मीडिया, प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का भरपूर प्रयोग किया जाना चाहिए, जिससे देश की प्रगति के बारे में  देश के सभी नागरिकों को पूर्ण जानकारी हो सके।

मंडल रेल प्रबंधक दीपक ने संजय द्विवेदी द्वारा ज्ञान वर्धन किये जाने पर उनको धन्यवाद दिया और स्मृति चिन्ह भेंट किया। सेमिनार का सञ्चालन वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक शशिकांत त्रिपाठी द्वारा किया गया। बैठक के दौरान अपर मंडल रेल प्रबंधक (इन्फ्रा) विवेक मिश्र, अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन) आरडी मौर्य, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक द्वितीय स्टेशन निदेशक सीमा तिवारी, जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह, मुख्य जनसंपर्क निरीक्षक प्रदीप सुडेले, वरिष्ठ जनसंपर्क निरीक्षक प्रमोद मिश्र आदि उपस्थित रहे।

Uttar Pradesh

अपराध की दुनिया में कदम रखने वाले कईयों का हुआ खात्मा पर नाम अभी भी चर्चा में

  ए अहमद सौदागर लखनऊ। जरायम की दुनिया में कदम रखने वाले बख्शी भंडारी, श्रीप्रकाश शुक्ला, मुन्ना बजरंगी, मुख्तार अंसारी, रमेश कालिया या फिर भरी अदालत में हुई जीवा की हत्या। यह तो महज बानगी भर नाम हैं और भी यूपी में कुछ ऐसे नाम अपराध की दुनिया में शामिल हैं जिसके नाम ज़ुबान पर […]

Read More
Central UP Uttar Pradesh

एक बार ओछी राजनीति शुरू, बार-बार ‘DIRTY POLITICS’ करते हैं ये दो नेता

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय में फिर शुरू हुआ वाकयुद्ध निकम्मा और मानसिक दिवालिया जैसे शब्दों का होने लगा प्रयोग लखनऊ। अमेठी से भारतीय जनता पार्टी (BJP) की उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने हाल ही में राहुल गांधी को ‘निकम्मा’ सांसद कहा था। उन्होंने आरोप लगाया कि अमेठी का […]

Read More
Uttar Pradesh

आज से बलरामपुर गार्डन शुरू होगा श्री राम हनुमत महोत्सव

विवेक पाण्डेय के संयोजन में होगा 13 और 14 अप्रैल को महोत्सव महाआरती, सुंदरकांड का सरस पाठ और भजनों के साथ होंगे विख्यात हनुमत संग्रहालय के दर्शन लखनऊ। श्री राम हनुमत महोत्सव का दो दिवसीय भव्य आयोजन हनुमत सेवा समिति की ओर से 13 और 14 अप्रैल को अशोक मार्ग स्थित बलरामपुर गार्डन में किया […]

Read More