सेमीफाइनल की हार के साथ भारत का विश्व कप का सपना टूटा

केप टाउन। कप्तान हरमनप्रीत कौर (52) के अर्द्धशतक और जेमिमा रॉड्रिग्स (43) की विस्फोटक पारी के बावजूद ऑस्ट्रेलिया ने महिला टी20 विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में भारत को पांच रन से हराकर एक बार फिर टूर्नामेंट जीतने का उसका सपना तोड़ दिया। पिछले टी20 विश्व कप के फाइनल में भारत को मात देने वाली ऑस्ट्रेलिया ने बेथ मूनी (54) और मेग लैनिंग (49) की पारियों की बदौलत भारत के सामने 173 रन का लक्ष्य रखा। हरमनप्रीत-जेमिमा के प्रयासों के बावजूद भारतीय टीम 20 ओवर में 167 रन ही बना सकी। मूनी ने ऑस्ट्रेलिया के लिये बड़े स्कोर की नींव रखते हुए 37 गेंद पर सात चौकों और एक छक्के के साथ 54 रन बनाये। लैनिंग ने 34 गेंद पर चार चौकों और दो छक्कों के साथ 49 रन की पारी खेली।

बुखार से उठकर मैच खेल रहीं कप्तान हरमनप्रीत ने भारतीय पारी की अगुवाई करते हुए 34 गेंद पर छह चौकों और एक छक्के के साथ 52 रन बनाये, जबकि जेमिमा ने 24 गेंद पर छह चौकों के साथ 43 रन की विस्फोटक पारी खेली। हरमनप्रीत-जेमिमा की जोड़ी भारत को जीत की ओर ले जा रही थी लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने 11वें ओवर में जेमिमा का विकेट निकालकर भारत को झटका दिया। हरमनप्रीत ने इसके बाद भी विस्फोटक बल्लेबाजी जारी रखी, लेकिन 15वें ओवर में उनके दुर्भाग्यपूर्ण रनआउट के साथ भारत का T20 विश्व कप जीतने का सपना चकनाचूर हो गया। पांच बार की टी20 विश्व कप चैंपियन ऑस्ट्रेलिया अपना छठा खिताब जीतने से सिर्फ एक कदम दूर है। रविवार को होने वाले फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना इंग्लैंड या दक्षिण अफ्रीका में से किसी एक से होगा।

ऑस्ट्रेलिया के विशाल स्कोर का पीछा करने उतरे भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और दोनों सलामी बल्लेबाजों के बाद तीसरे नंबर का खिलाड़ी भी दहाई का आंकड़ा छुए बिना आउट हो गया। सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा (नौ) और स्मृति मंधाना (दो) पगबाधा आउट हुए, जबकि यास्तिका भाटिया (चार) रनआउट होकर पवेलियन लौट गयीं। हरमनप्रीत और जेमिमा ने शुरुआती झटकों के बाद भी तेजी से रन जोड़ना जारी रखा। दोनों बल्लेबाजों ने आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए पावरप्ले में 59 रन जोड़ लिये। हरमनप्रीत-जेमिमा ने चौथे विकेट के लिये 69 रन की साझेदारी करके भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। भारत लक्ष्य की ओर तेजी से बढ़ रहा था लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने जेमिमा का विकेट लेकर मैच में वापसी की।

जेमिमा के आउट होने के बाद कुछ देर के लिये रनगति धीमी पड़ी लेकिन 14वें ओवर में हरमनप्रीत और ऋचा घोष एक-एक चौका लगाकर पारी को फिर से पटरी लाईं। हरमनप्रीत ने अगले ओवर में दो चौके जड़कर अपना अर्द्धशतक पूरा किया, लेकिन अगली ही गेंद पर वह दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रनआउट हो गयीं। हरमनप्रीत इस गेंद पर दूसरा रन लेते हुए क्रीज़ के करीब आ गयी थीं, लेकिन बल्ला पिच पर फंसने के कारण वह क्रीज़ तक नहीं पहुंच सकी। कप्तान हरमनप्रीत के विकेट के बाद ऑस्ट्रेलिया का भाग्य खुल गया और उसने मैच को पूरी तरह अपनी गिरफ्त में कर लिया। अगले ही ओवर में ऋचा घोष भी 17 गेंद पर 14 रन बनाकर आउट हो गयीं।

भारत को आखिरी दो ओवरों में 20 रन चाहिये थे। जेस जोनासन, ने 19वें ओवर में कसी हुई गेंदबाजी करते हुए सिर्फ चार रन दिये और स्नेह राणा (11) विकेट भी लिया। दीप्ति शर्मा (17 गेंद, 20 रन) के प्रयास के बावजूद भारत आखिरी ओवर में 10 रन ही जोड़ सका।  इससे पूर्व, ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी और सलामी बल्लेबाज एलिसा हीली को रन बनाने के लिये संघर्ष करना पड़ा। उन्होंने मूनी के साथ पहले विकेट के लिये 52 रन जोड़े लेकिन वह कभी भी लय हासिल नहीं कर सकीं और आठवें ओवर में 26 गेंद पर 25 रन बनाकर पवेलियन लौट गयीं।

भारतीय गेंदबाजों ने भी शुरुआती ओवरों में कसी हुई गेंदबाजी की और ऑस्ट्रेलिया आधी पारी समाप्त होने तक सिर्फ 69 रन ही जोड़ सका। मूनी ने 11वें ओवर में दो चौके जड़कर रफ्तार बढ़ाने का प्रयास किया लेकिन वह ओवर की चौथी गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौट गयीं। ऑस्ट्रेलिया को पारी के समापन से पहले बड़े ओवरों की जरूरत थी, जो एशले गार्डनर ने उन्हें दिये। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरीं गार्डनर ने 18 गेंद पर पांच चौकों के साथ ताबड़तोड़ 31 रन बनाये। दीप्ति शर्मा ने 18वें ओवर में गार्डनर को एक शानदार यॉर्कर पर बोल्ड कर दिया, लेकिन तब तक वह अपना काम कर चुकी थीं। गार्डनर के पवेलियन लौटने पर लैनिंग ने अंतिम दो ओवरों में हाथ खोले। गार्डनर-लैनिंग के प्रयासों से ऑस्ट्रेलिया अंतिम पांच ओवर में 59 रन जोड़कर 20 ओवर में 172/4 के स्कोर तक पहुंचा गया।

भारत की ओर से शिखा पांडे ने चार ओवर में 32 रन देकर दो विकेट लिये, जबकि दीप्ति (चार ओवर, 30 रन) और राधा यादव (चार ओवर, 35 रन) को एक-एक सफलता हासिल हुई। रेणुका चार ओवर में 41 रन देकर सबसे महंगी गेंदबाज साबित हुईं। गौरतलब है कि यह महिला टी20 विश्व कप का आठवां आयोजन है और ऑस्ट्रेलिया ने कुल सातवीं बार फाइनल में जगह बनायी है। उसे फाइनल में सिर्फ एक बार (2016, वेस्ट इंडीज) हार मिली है।(वार्ता)

IPL Sports

ट्रैविस ने SRH को किया हेड और क्लासेन ने खेली क्लासिक पारी, बेंगलुरु को 25 रनों से हारा

  दिनेश कार्तिक ने अकेले दिखाया दम और मैच के अंत तक खेल को रखा जिंदा कोहली नहीं खेल पाए विराट पारी, 42 रनों पर आउट होते ही बिखर गई RCB बेंगलुरु। भारत से विश्वकप का फाइनल छीन ले जाने वाले ट्रेविस हेड और उनके कप्तान पैट कमिंस ने दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी फॉफ डुप्लेसी की […]

Read More
Sports

मयंक की प्रभावशाली गेंदबाजी से विपक्षी बल्लेबाज होते है असहज

कृष्ण भक्त मयंक नहीं करता है मांसाहार का सेवन दुनिया के सभी बल्लेबाजों को चौंकाने वाला खेल सकता है टी-20 विश्वकप विनय प्रताप सिंह लखनऊ। लखनऊ सुपरजॉयंट्स (LSG) के तेज गेंदबाज मयंक यादव अच्छी गति के साथ सही जगह गेंद डालकर विपक्षी टीम के बल्लेबाजों असहज कर देते है। मयंक ने विपक्षी टीम के बल्लेबाजों […]

Read More
Sports

हैदराबाद (SRH) से हैदराबाद में हारी चेन्नई सुपर किंग्स (CSK)

आज भाग्य ने नहीं दिया साथ चेन्नई एक्सप्रेस का चक्का रहा जाम स्टेडियम भले ही हैदराबाद का हो, लेकिन पीले कलर की जर्सी देखकर ऐसा लग रहा था कि ग्राउंड चेन्नई का है।  धोनी के चाहने वाले हजारों लोग स्टेडियम पहुंचे थे और उनकी आतिशी बल्लेबाजी देखने के लिए बेताब थे। भाग्य आज हैदराबाद के […]

Read More