स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति संवेदनशील है डबल इंजन की सरकार : CM

  • PM के आयुष्मान भारत योजना से गरीब से गरीब व्यक्ति भी करा सकता है बेहतरीन उपचार
  • योगी ने किया न्यू आनंदलोक हॉस्पिटल का उद्घाटन

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश और प्रदेश की डबल इंजन सरकार आमजन, गरीबों व कमजोर तबके के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के प्रति संवेदनशील है। इस संवेदनशीलता का ही परिणाम है कि आज प्रदेश का हर जिला एक मेडिकल कॉलेज से जुड़ता हुआ दिखाई दे रहा है। स्वास्थ्य सुविधाओं के क्षेत्र में सरकार के प्रयासों के साथ ही निजी क्षेत्र की भागीदारी भी महत्वपूर्ण है।

CM योगी ने यह बातें मंगलवार को गोरखपुर में छात्रसंघ चौराहे के पास नवनिर्मित न्यू आनंद लोक हॉस्पिटल के उद्घाटन समारोह में कहीं। हॉस्पिटल का उद्घाटन करने के बाद उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य का क्षेत्र काफी विस्तृत क्षेत्र है। केवल सरकार के भरोसे रहकर इस क्षेत्र में सफलता नहीं हासिल की जा सकती है। सरकार के साथ निजी क्षेत्र की सहभागिता भी जरूरी हैम उन्होंने कहा कि नौ वर्ष पूर्व समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति के लिए किसी प्राइवेट या कारपोरेट हॉस्पिटल में उपचार कराना कठिन था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना से गरीब से गरीब व्यक्ति भी सरकारी अस्पतालों, मेडिकल कॉलेजों के साथ ही निजी व कारपोरेट हॉस्पिटलों में इलाज करा सकता है। उन्होंने बताया कि देश में 50 करोड़ जरूरतमंदों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि छह वर्ष पूर्व पूर्वी उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं की क्या स्थिति थी,इसे सभी जानते हैं। गोरखपुर का एकमात्र BRD मेडिकल कॉलेज भी बीमार हो चला था। आज सरकार की संवेदनशीलता से BRD मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशलिटी सेवा शुरू हो चुकी है तो गोरखपुर में एम्स भी बन गया है। निजी क्षेत्र में भी अनेक हॉस्पिटल आए हैं जिन्होंने बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं देने का प्रयास किया है।

हर जिले में होगा मेडिकल कॉलेज

योगी ने कहा कि सरकार हर जिले में मेडिकल कॉलेज की स्थापना की दिशा में कदम बढ़ा चुकी है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में ही देखें तो देवरिया, सिद्धार्थनगर, बस्ती में मेडिकल कॉलेज बन चुका है। कुशीनगर में इसका निर्माण चल रहा है। महाराजगंज में PPP मॉडल पर मेडिकल कॉलेज बनने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। उन्होंने बताया कि 1947 से लेकर 2017 तक प्रदेश में मात्र 12 गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज थे। 2017 से 2022-23 के बीच 59 नए मेडिकल कॉलेज का निर्माण या तो पूरा हो चुका है या निर्माण चल रहा है। शेष बचे 16 जिलों में से चार जिलों में PPP मॉडल पर मेडिकल कॉलेज की स्थापना कराई जा रही है। छह अन्य जिलों के लिए कार्ययोजना काफी आगे बढ़ चुकी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की प्रतिबद्धता आमजन व गरीबों के प्रति है। किसी भी सभ्य समाज में शिक्षा, स्वास्थ्य व सुरक्षा का बेहतरीन माहौल होना जरूरी है। उन्होंने न्यू आनंदलोक हॉस्पिटल के आयुष्मान भारत योजना में इंपैनल्ड होने पर खुशी जताते हुए कहा कि इसका लाभ हर जरूरतमंद को मिलेगा। उन्होंने हॉस्पिटल खोलने के लिए संचालक डॉ आनंद अग्रवाल व डॉ अल्पना अग्रवाल को बधाई दी। इस अवसर पर सांसद रविकिशन शुक्ल, महापौर डॉ मंगलेश श्रीवास्तव विधायक विपिन सिंह, एमएलसी डॉ धर्मेंद्र सिंह समेत कई चिकित्सक व गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

Loksabha Ran Purvanchal

देवरिया के लिए शशांक पर भाजपा को भरोसा , स्थानीय भी और दमदार भी

संजय तिवारी लखनऊ/नईदिल्ली। भारतीय जनता पार्टी ने इस बार देवरिया की जनता की सुन ली है। सीट पर बाहरी को मौका नहीं दिया गया। वर्षों से बाहरी नेतृत्व का दंश झेल रही इस सीट पर इस बार पार्टी ने सम्पूर्ण रूप से स्थानीय चेहरे पर ही भरोसा किया है। स्व पंडित सुरति नारायण त्रिपाठी के […]

Read More
Purvanchal Uncategorized

माफिया या तो जेल में हैं या जहन्नुम में : योगी आदित्यनाथ

   मुख्यमंत्री ने सहारनपुर के देवबंद में जनसभा को किया संबोधित  सीएम ने बीजेपी प्रत्याशी राघव लखन पाल शर्मा के लिए किया प्रचार  बोले सीएम, कालनेमियों के बहकावे में न आएं, जो राम को लाए हैं, आप उनको लाएं  चिल्लाकर उपद्रव कराने वाले माइकों को हमने हमेशा के लिए उतार दिया : योगी  सहारनपुर को […]

Read More
Purvanchal

पूर्वांचल का प्रसिद्ध माता शीतला चौकिया धाम का मेला मंगलवार से होगा शुरू

जौनपुर। उत्तर प्रदेश में जौनपुर जिले की ऐतिहासिक शक्तिपीठ शीतला चौकिया धाम में नवरात्रि मेला मंगलवार नौ अप्रैल से शुरू होगा। मंदिर के गर्भ गृह में मां शीतला की प्रतिमा को छू कर दर्शन पूजन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, साथ ही स्थानीय पंडा, पुरोहित एवं नाईयो के लिए ड्रेस कोड निर्धारित किया गया […]

Read More