प्रतिभा किसी की मोहताज नही होती : राम प्रकाश सिंह

  • मेडल पाकर खिले बच्चों के चेहरे

अमित मोहन श्रीवास्तव

फरेंदा/महराजगंज । प्रतिभा किसी की मोहताज नही होती है, प्रतिभा को खोजने की आवश्यकता होती है। वह चाहे खेल की हो, विज्ञान की हो, कृषि क्षेत्र की हो या किसी भी क्षेत्र की। ग्रामीण इलाकों में वेशक खेल की सुविधा नहीं है,जगह जगह बने खेल स्टेडियम लगभग निष्प्रयोज्य पड़े हैं, गांवों के खेल मैदान में भी युवा खेल कूद में रुचि नहीं लेते, ऐसे में निजी क्षेत्र के स्कूल ही है जहां खेल पर ध्यान दिया जा रहा है। इन्हीं स्कूलों में से एक चंद्रा चिल्ड्रेन पब्लिक स्कूल भी है जहां अच्छे तरीके से और कुशल शिक्षकों की देख देख में बच्चों में खेल कूद की भावना पैदा की जाती है,खेल कूद की प्रतियोगिताएं आयोजित है। मैं इसके लिए स्कूल के प्रवंधक और शिक्षक शिक्षिकाओं की प्रशंसा करता हूं, उनके प्रति हृदय से आभार प्रकट करता हूं।

यह कहना है शिक्षक, पूर्व ब्लाक प्रमुख और ब्लाक प्रमुख संघ के जिला अध्यक्ष राम प्रकाश सिंह के। वे सोमवार को चंद्रा चिल्ड्रेन पब्लिक स्कूल की द्वितीय शाखा भइया फरेंदा में बच्चों को पुरस्कार वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए थे। बच्चों को संबोधित करते हुए उन्होंने उन्हें खेल की महत्ता को समझाते हुए कहा कि जरूरी नहीं कि बड़े स्कूलों और बड़े बड़े शहरों में अच्छे खिलाड़ी मौजूद हैं। आप के अपने स्कूल से जिला और देश का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ी पैदा हो सकते हैं। प्रतिभाओं का कोई मुकाम नहीं होता,बस उन्हें परखने की जरूरत है। मुख्य अतिथि ने खेल जगत के कई होनहारों का नाम गिनवाया जो गांव और ग़रीबी से निकल कर देश का नाम रोशन कर रहे हैं।

विशिष्ठ अतिथि वरिष्ठ पत्रकार यशोदा श्रीवास्तव ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा की विद्यालय के प्रबंधक और शिक्षकों की मेहनत से चन्द्रा चिल्ड्रेन पब्लिक स्कूल काफी प्रगति पर है। विद्यालय में बच्चें शिक्षा के साथ साथ खेलकूद में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेकर आगे बढ रहे हैं। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विद्यालय के प्रबंधक सुधेश मोहन श्रीवास्तव ने कहा की जीतने वाले लोग हारते भी हैं, हारने वालों को जीत जरूर मिलती है। जीवन में हर व्यक्ति को संघर्ष करना नही छोड़ना चाहिए । उन्होनें कहा की मेरा पूरा प्रयास रहता है विद्यालय मे हर वर्ष खेलकूद प्रतियोगिताएं होती रहे। इन्हीं प्रतियोगिताओं से निकल कर बच्चे विदेशों में देश का रोशन करते हैं।

इसी क्रम मे अतिथि राम प्यारे ने कहा की खेल कूद प्रतियोगिता होने से बच्चो में आगे बढ़ने के मार्ग खुलते हैं। बच्चों के अन्दर का डर खत्म होता है। बच्चे निडर होकर आगे का रास्ता तय करते है और कामयाबी को छूते है ।कार्यक्रम को विद्यालय के प्रधानाचार्य श्रवण कुमार श्रीवास्तव, उप प्रधानाचार्य अनुराग चौघरी ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम का संचालन आकाश यादव ने किया। कार्यक्रम में विद्यालय के स्टाप प्रतीक सहानी, जय राम त्रिपाठी, अखिलेश गुप्ता, दिवाकर विश्वकर्मा, कृष्णा त्रिपाठी, नीतू सिंह, माधुरी वरुण, ज्योति जायसवाल, नीलम, शालू जायसवाल, रुखसार खातून, कुसुस जायसवाल एवं प्रतिभा सिंह के साथ दर्जनों अतिथि मौजूद थे।

इन बच्चों को मिला मेडल और प्रमाण पत्र

खुशी सहानी, शिवम मौर्या, अलोक यादव, श्रेया राज यादव, आदित्य प्रजापति, तपस्या मद्धेशिया, अनमोल, अभय वरुणा, अमित यादव, अभिषेक बालकेश, विवेक यादव, युवराज चौधरी, अनुय यादव, रिमझिम, दिव्या प्रजापति, अलका चौरसिया, दिपाली यादव, साहिल चौहान, आनन्द चौरसिया, सोनल चौहान, विद्या प्रजापति, मिठी मद्देशिया, रोशन, अनुष्का, अभि चौहान के साथ 225 बच्चों को मेडल और प्रमाण पत्र वितरण किया गया ।

Raj Dharm UP

सनसनी: पूर्व सांसद धनंजय सिंह के गनर की गोली मारकर हत्या, इलाके में हड़कंप, पुलिस फोर्स मौके पर

ए अहमद सौदागर लखनऊ। यूपी में बेखौफ बदमाशों का कहर थम नहीं रहा है। माफिया मुख्तार अंसारी की मौत की गुत्थी सुलझ भी नहीं पाई थी कि असलहों से लैस बदमाशों ने जौनपुर जिले के पूर्व सांसद धनंजय सिंह के निजी गनर अनीस खान की गोली मारकर हत्या कर दी गई। यह घटना सिकरारा क्षेत्र […]

Read More
Raj Dharm UP

सुविधा शुल्क के आगे आईजी जेल के आदेश का कोई मायने नहीं

कैदी स्थानांतरण में भी अफसरों ने की जमकर वसूली! बागपत जेल में कैदियों के स्थानांतरण से हुआ बड़ा खुलासा राकेश यादव लखनऊ । डीजी पुलिस/आईजी जेल का आदेश जेल अधिकारियों के लिए कोई मायने नहीं रखता है। यही वजह है कि कमाई की खातिर जेल अफसर मुखिया के आदेश को दरकिनार कैदियों को स्थानांतरित करने […]

Read More
National Raj Dharm UP

यूपी के 16 हजार मदरसों से संकट टला

सुप्रीम कोर्ट ने यूपी मदरसा शिक्षा अधिनियम पर HC के फैसले पर लगाई रोक लखनऊ। देश की सर्वोच्च अदालत ने ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के उस आदेश पर शुक्रवार को अंतरिम रोक लगा दी जिसमें उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड अधिनियम 2004 को ‘असंवैधानिक’ और धर्मनिरपेक्षता के सिद्धांत का उल्लंघन करने वाला करार दिया गया था। […]

Read More