नवरात्रि के नौ दिनों में कैसे करें पूजा और क्या है नवरात्रि का महात्म्य

चैत्र नवरात्रि हिंदुओं के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। भक्त इस दौरान ब्रह्मांडीय शक्ति की देवी मां शक्ति की पूजा करते हैं और देवी से दिव्य आशीर्वाद प्राप्त करने की कामना करते हैं। आदिशक्ति स्वयं को देवी लक्ष्मी, सरस्वती और दुर्गा के रूप में तीन अलग-अलग आयामों में प्रकट करती हैं। देवी के तीन अलग-अलग पहलुओं की पूजा करने के लिए नवरात्रि को तीन दिनों के सेट में बांटा गया है।

ये भी पढ़े

ऐसे करें कलश की स्थापना, जानें विधि और मुहूर्त के साथ दिशा और दशा भी…

पहले तीन दिन दुर्गा या ऊर्जा की देवी की पूजा की जाती है। अगले तीन दिन लक्ष्मी या धन की देवी और आखिरी तीन दिन सरस्वती या ज्ञान की देवी को समर्पित हैं। आठवें और नौवें दिन, दुर्गा माता का सम्मान करने और उन्हें विदाई देने के लिए यज्ञ (अग्नि को दी जाने वाली आहुति) किया जाता है। इन दिनों कन्या पूजन किया जाता है। देवी दुर्गा के नौ रूपों का प्रतिनिधित्व करने वाली नौ युवा लड़कियों (जो यौवन अवस्था में नहीं पहुंची हैं) की पूजा की जाती है। कुछ क्षेत्रों में एक युवा लड़का भी उनके साथ जाता है, जो भैरव का प्रतीक है, जिसे सभी बुराइयों से बचाने वाला माना जाता है। जो बिना किसी अपेक्षा या इच्छा के देवी की पूजा करते हैं, वे सभी बंधनों से परम मुक्ति के रूप में उनका आशीर्वाद प्राप्त करते हैं।

ये भी पढ़े

इस मंत्र का जप करने से जीवन में दूर हो जाती है सभी बाधाएँ

नवरात्रि, आत्मनिरीक्षण और शुद्धि की अवधि होने के अलावा, नए उद्यम शुरू करने के लिए एक शुभ समय भी माना जाता है।
पहला दिन देवी दुर्गा को समर्पित होता है जिसे हिमालय की पुत्री शैलपुत्री कहा जाता है वह शक्ति का एक रूप है, जो भगवान शिव की साथी है।

दूसरा दिन देवी दुर्गा को समर्पित होता है जिसे ‘ब्रह्मचारिणी’ के नाम से जाना जाता है। नाम ‘ब्रह्मा’ शब्द से व्युत्पन्न है, जिसका अर्थ है ‘तप’ या तपस्या। वह भी माता शक्ति का ही एक रूप हैं।

तीसरा दिन देवी चंद्रघंटा को समर्पित है, जो सुंदरता और बहादुरी का प्रतीक है।

चौथा दिन संपूर्ण ब्रह्मांड की निर्माता देवी कुष्मांडा को समर्पित है।

पाँचवाँ दिन देवी स्कंद माता को समर्पित है, जो देव सेना के प्रमुख योद्धा स्कंद की माँ हैं।

छठा दिन तीन आंखों और चार हाथों वाली देवी कात्यायनी को समर्पित है।

सातवाँ दिन देवी ‘कालरात्रि’ को समर्पित है, जिसका अर्थ भक्तों को निर्भय बनाना है।

आठवाँ दिन माता रानी या ‘महा गौरी’ को समर्पित है, शांति का प्रतिनिधित्व करता है और ज्ञान प्रदर्शित करता है।

नौवां दिन दुर्गा को समर्पित होता है जिसे सिद्धिदात्री भी कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि उनके पास सभी आठ सिद्धियाँ हैं और सभी ऋषियों और योगियों द्वारा उनकी पूजा की जाती है।

Religion

क्या आप जानते हैं नवांश कुण्डली का महत्व और प्रभाव, यदि नहीं तो यह लेख जरूर पढ़ें…

देव नवांश, नर नवांश और राक्षस नवांश के नाम से जाने जाते हैं नवमांश यदि ग्रह अच्छी स्थिति या उच्च के हों तो वर्गोत्तम की स्थिति होती है उत्पन्न -राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद वैदिक ज्योतिष में नवमांश कुण्डली को कुण्डली का पूरक माना गया है। यह एक अत्यंत महत्त्वपूर्ण कुण्डली मानी जाती है क्योंकि […]

Read More
Religion

चल रहा है बहुत ही पुण्य मास, करें केवल दो छोटे उपाय और पायें सुख, शांति और स्थिर लक्ष्मी

पापरूपी ईंधन को अग्नि की भाँति जलाने वाला, अतिशय पुण्य प्रदान करनेवाला तथा धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष यानी चारों पुरुषार्थों को देनेवाला है वैशाख मास, जानें इसका महात्म्य पं. उमाशंकर मिश्र ‘शास्त्री’ वैशाख मासः पद्म पुराण के अनुसार इस मास में भक्तिपूर्वक किये गये दान, जप, हवन, स्नान आदि शुभ कर्मों का पुण्य अक्षय […]

Read More
Religion

क्या है हनुमान् और बजरंगबली का वास्तविक अर्थ, जानें व्याकरण की भाषा में

कमलेश कमल व्याकरणिक दृष्टि से देखें, तो ‘हनुमत्’ से ‘हनुमान्’ शब्द की निर्मिति है। जैसे ‘धीमत्’ से ‘धीमान्'(बुद्धिमान्), ‘विद्वत्’ से ‘विद्वान्’; उसी तरह ‘हनुमत्’ से ‘हनुमान्’। अब इस ‘हनुमान्’ शब्द को देखें, तो ‘हनु’ और ‘मान्’ दो शब्द मिलते हैं। चूँकि कोई दो वर्ण नहीं मिल रहे हैं और न ही कोई विकार उत्पन्न हो […]

Read More