Health

किडनी खराब होने पर शरीर देता है कई संकेत, जानें किन लक्षणों को इग्नोर करना होगा घातक

The body gives many signs when kidney is damaged, know which symptoms have to be ignored fatal #NayaLook

किडनी का कार्य बॉडी से टॉक्सिंस को बाहर निकालना है। यह यूरिया, क्रिएटिनिन, एसिड से ब्लड को फिल्टर करने का काम करती है। जब चोट, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज या किसी कारण गुर्दा डैमेज होती है। तब शरीर से विषाक्त पदार्थों को साफ नहीं कर पाती। इस कारण टॉक्सिन जमा होने लगता है। किडनी में प्रॉब्लम काफी मामूली होते हैं। जिन्हें आसानी से समझा जा सकता है। आइए जानते हैं किन लक्षणों को इग्नोर नहीं करना चाहिए।

  1. कमजोरी और थकान कमजोरी और थकान महसूस होना किडनी समस्या के शुरुआती लक्षण है। किडनी की बीमारी होने पर व्यक्ति ज्यादा कमजोर और थका महसूस करता है। वह चलने-फिरने में दिक्कत होती है। ऐसा गुर्दे में विषाक्त पदार्थों के जमा होने के कारण होता है।
  2. अधिक पेशाब आना एक स्वस्थ शख्स दिन में छह से दस बार पेशाब जाता है। इससे ज्यादा जाना किडनी खराबी के संकेत है। गुर्दे की समस्या में मरीज को बहुत कम या बहुत ज्यादा पेशाब आती है।
  3. भूख नहीं लगना बॉडी में विषाक्त पदार्थों के जमा होने से भूख कम लगती है। जिससे वजन घटने लगता है। पेट भरा हुआ महसूस होता है। यह किडनी खराब होने के संकेत है।
  4. टखने और पैरों में सूजन किडनी शरीर से अतिरिक्त सोडियम को फिल्टर करने में सहायता करती है। किडनी जब ठीक से कार्य नहीं करती, तब बॉडी में सोडियम जमा होने लगता है। जिस कारण टखनों और पैरों में सूजन आने लगती है।
  5. ड्राईनेस और खुजली ड्राईनेस और खुजली किडनी के समस्या का संकेत है। ऐसा तब होता है जब किडनी विषाक्त पदार्थों को बाहर नहीं निकाल पाती। ये विषाक्त खून में जमा होने लगता है। जिससे खुजली और ड्राईनेस की प्रॉब्लम होती है। (BNE)

Related Articles

Back to top button