International

ओमीक्रॉन वैरिएंट ने ली पहली जान, ब्रिटेन पीएम ने स्वयं की घोषणा

Omicron variant takes its first life, UK PM announces himself #NayaLook

ब्रिटेन का एक व्यक्ति ओमीक्रॉन से मरा, कई मरीज़ अभी भी अस्पताल में भर्ती

देश में तेज़ी से चल रहे वैक्सीनेशन अभियान को धता बता रहे हैं कुछ लोग, ख़तरा बन जाएगा ओमीक्रॉन

लंदन। अब तक आँकड़ों में डरा रहा ओमीक्रॉन अब जानलेवा होता जा रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक़ ओमीक्रॉन से पहली मौत ब्रिटेन में हुई है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ख़ुद इस बात की जानकारी दी कि देश में कोरोना वायरस के नए म्युटेंट ओमीक्रॉन से पहली मौत हुई है। ग़ौरतलब है कि ब्रिटेन में ओमीक्रॉन से संक्रमित लोगों की अच्छी-खासी तादाद अस्पताल में भर्ती है। वहीं तेज़ी से बढ़ रहे ख़तरे को देखते हुए सरकार ने तीस साल से ऊपर के लोगों को बूस्टर डोज़ देना शुरू कर चुकी है। बताते चलें कि भारत में कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रान ने पहली बार कर्नाटक में दस्तक दी थी। ये दोनों केस कर्नाटक में सामने आए हैं। इस वायरस से 66 और 46 साल के दो लोग संक्रमित मिले हैं। इन दोनों लोगों के संपर्क में आए सभी लोगों को क्वारंटीन में भेजा गया है।

ICMR के महानिदेशक डॉक्टर बलराम भार्गव ने दिसम्बर माह के पहले हफ़्ते में ही बता दिया था कि कर्नाटक में ओमीक्रॉन से संक्रमण के दो मामले सामने आए हैं लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने दो टूक लहजे में कह दिया था कि WHO की गाइडलाइन का पालन करने के साथ-साथ मास्क पहनने, हाथ धोने के अपने अनुशासन को आगे भी जारी रखना है। इसके अलावा उन्होंने यह भी ताकीद किया कि जिन लोगों ने अभी तक टीका नहीं लगवाया है वे जल्द से जल्द अपनी टीके की खुराक लगवा लें।

ग़ौरतलब है कि भारत में एक ख़ास समुदाय के लोग वैक्सीन का दूसरा डोज़ नहीं लगवा रहे हैं। उनके बीच कई तरह की अफ़वाहें फैला दी गई हैं, जिस कारण वह डोज़ नहीं ले रहे हैं। बताते चलें कि भारत में ओमीक्रॉन पसरा तो यह ख़ास समुदाय ही विलेन साबित होगा। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने कहा कि यदि लोग यह सोच रहे हैं कि यह बहुत ही माइल्ड है तो यह उनकी भारी भूल हो सकती है। ओमीक्रॉन नाम का वायरस तेज़ी से जानलेवा साबित हो सकता है। हमें इस तेज़ी से फैलने वाले वायरस की गति को पहचाननी होगी नहीं तो यह बड़ा ख़तरनाक हो सकता है।

Related Articles

Back to top button