कामदा एकादशी एक या दो अप्रैल कब? जानने के लिए पूरी खबर जरूर पढ़ें..

जयपुर से राजेंद्र गुप्ता


हिंदू नववर्ष की पहली एकादशी, कामदा एकादशी कहलाती है। इस साल कामदा एकादशी की तिथि को लेकर लोगों में संशय की स्थिति है। चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की कामदा एकादशी का व्रत बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि ये हिंदू नववर्ष की पहली एकादशी कहलाती है। एकादशी का व्रत भगवान नारायण के निमित्त रखा जाता है। मान्यता है कि कामदा एकादशी का व्रत रखने वालों के कष्टकारी जीवन से छुटकारा मिलता है और उसके समस्त पाप नष्ट हो जाते हैं। कहते हैं जो विधि विधान से ये व्रत रखता है उसका तन और मन दोनों शुद्ध हो जाता है। जिंदगी भौतिक सुख से परिपूर्ण रहती है। इस साल कामदा एकादशी की तिथि को लेकर लोगों में संशय की स्थिति है।

चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की ग्यारहवीं तिथि को कामदा एकादशी व्रत रखा जाता है। इस साल कामदा एकादशी का व्रत एक  और दो अप्रैल दोनों दिन रखा जाएगा। पंचांग के अनुसार चैत्र शुक्ल एकादशी तिथि एक अप्रैल 2023 को प्रात: एक  बजकर 58 मिनट पर शुरू होगी और अगले दिन 02 अप्रैल 2023 को   सुबह 04 बजकर 19 मिनट पर समाप्त होगी। शास्त्रों के अनुसार जब एकादशी व्रत लगातार दो दिनों के लिए हो तो स्मार्त संप्रदाय, गृहस्थ जीवन वालों को पहले दिन एकादशी व्रत करना चाहिए। वहीं संत, साधुओं और वैष्णव संप्रदाय के लोग दूसरे दिन  एकादशी व्रत रखते हैं। ऐसे में परिवारजनों के लिए एक अप्रैल 2023 को कामदा एकादशी का व्रत रखना शुभ होगा। वहीं वैष्णव संप्रदाय के लोग 2 अप्रैल 2023 को ये व्रत करेंगे।

 

कामदा एकादशी व्रत का पारण 

 कामदा एकादशी (1 अप्रैल 2023) – गृहस्थ जीवन यापन करने वाले व्रत करें

इस दिन व्रत रखने वाले 2 अप्रैल 2023 को दोपहर 01 बजकर 40 मिनट से शाम 4 बजकर 10 मिनट तकर व्रत पारण कर सकते हैं।

कामदा एकादशी (2 अप्रैल 2023) – वैष्णव संप्रदाय, साधु, संत व्रत करेंगे

दूजी एकादशी के दिन व्रत रखने वाले 3 अप्रैल 2023 को सुबह 06 बजकर 09 मिनट से सुबह 06 बजकर 24  तक व्रत पारण करें।

कामदा एकादशी के दिन क्या करें 

कामदा एकादशी का व्रत फलाहार और निर्जल दोनों तरीके से रखा जाता है। सूर्योदय से अगले दिन व्रत पारण तक मान्यता अनुसार एकादशी का व्रत रखें।

स्नान के पश्चात सुबह श्रीहरि का अभिषेक और पूजन करें। इस दिन व्रती दोपहर में सोएं नहीं साथ ही रात्रि जागरण कर भगवान नारायण का स्मरण करें।

 

 

Education Religion

मानवता के कल्याण के लिए समर्पित था महावीर स्वामी का विचार

ऋचा सिंह|  हमारे देश में अनेक ऐसे संत ज्ञानी महापुरुष हुए हैं जिन्होंने न केवल भारत वरन पूरे विश्व में अपने ज्ञान का प्रकाश फैलाया है महावीर स्वामी उनमें से एक थे। जैन अनुश्रुतियों और परंपराओं के अनुसार जैन धर्म की उत्पत्ति और विकास में 24 तीर्थंकर सम्मिलित हैं इनमें से 22 तीर्थंकरों की ऐतिहासिकता […]

Read More
Astrology Religion

ज्योतिष शास्त्र में सोना, चांदी, तांबा या लोहा किस पाए में हुआ है आपका जन्म, क्या होते हैं पाये और कौन सा पाया माना जाता है शुभ?

कुछ लोगों ने अपने बड़े बुजुर्ग या पंडितों से पैरों के तांबे, चांदी, सोने या लोहे के होने की बात सुनी होगी। इसका मतलब आपकी कुंडली से है। कुंडली में लग्न से चंद्रमा किस भाव में है उससे पाये का पता चलता है। मनुष्य की कुंडली में 12 भाव होते हैं जिन्हें चार भागों में […]

Read More
Astrology Religion

कुंडली बताती है मरने के बाद कौन सा लोक मिलेगा

भगवान श्री कृष्ण ने गीता में कहा है कि आत्मा कभी मरती नहीं है। आत्मा शरीर बदलती है और जब तक मोक्ष प्राप्ति नहीं होती है तब तक आत्मा जीवन और मृत्यु के चक्र में रहती है। आत्मा का लक्ष्य है परमात्मा से मिलन यानि मोक्ष की प्राप्ति। लेकिन अपने कर्मों के बंधन में फंसकर […]

Read More