Sports

कोहली के रेस्टोरेंट वन8 कम्यून विवादों में घिर जानें क्या हैं मामला…

Kohli's restaurant One8 Commune is embroiled in controversy, know what is the matter... #NayaLook

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Captain Virat Kohli) के रेस्टोरेंट वन8 कम्यून विवादों में घिर गया है। कोहली (Kohli) के रेस्टोरेंट पर आरोप लगे हैं कि यहां LGBTQ+ समुदाय के लोगों से भेदभाव होता है और उन्हें एंट्री की इजाजत नहीं है। विराट (Virat) के इस रेस्टोरेंट की ब्रांच पुणे, दिल्ली औऱ कोलकाता में हैं। LGBTQIA+ समुदाय के अधिकारों की रक्षा करने वाले एक समूह ने इंस्टाग्राम (Instagram) पर एक के बाद एक कई पोस्ट कर भेदभाव के आरोप लगाए हैं। यह पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं।

ग्रुप Yes, We Exist के हवाले से जो पोस्ट वायरल हो रहा है। उसमें लिखा है  कि  LGBTQ+ मेहमानों को विराट (Virat) के रेस्टोरेंट में नो एंट्री, विराट पुणे, दिल्ली और कोलकाता में वन8 कम्यून नाम से रेस्टोरेंट चलाते हैं। उनकी ज़ोमेटो (Zomato) लिस्टिंग कहती है कि स्टैग के लिए रेस्टोरेंट में एंट्री नहीं है। हमने दो हफ्ते पहले उनको मैसेज किया था। उनका कोई जवाब नहीं मिला। हमने उनके रेस्टोरेंट के पुणे ब्रांच से संपर्क किया, उन्होंने हमें फ़ोन पर बताया कि रेस्टोरेंट में प्रवेश केवल सिसजेंडर विषमलैंगिक  जोड़ों या सिसजेंडर महिलाओं के समूहों के लिए है। समलैंगिक जोड़े या समलैंगिक पुरुषों के समूहों को एंट्री नहीं है। ट्रांस महिलाओं को उनके कपड़ों के अनुसार एंट्री दी जाती है।

ट्रांस महिलाओं को उनके कपड़ों को देखकर एंट्री दी जाती है। इस मसले पर जब हमने रेस्टोरेंट (Restaurant) की दिल्ली ब्रांच (Delhi Branch) से जवाब मांगा तो उन्होंने कोई जानकारी नहीं दी। कोलकाता ब्रांच (Kolkata Branch) ने हमें बताया कि यहां सबकी एंट्री है। हालांकि, जोमैटो (Zomato) पर जो उनका बुकिंग पेज है, वो कुछ और कहानी बयां कर रहा है। भारत में ऐसे फ़ैंसी रेस्टोरेंट (Fancy Restaurant) , बार और क्लब में LGBTQ समुदाय के साथ अक्सर भेदभाव होता है। और विराट (Virat) भी यही काम कर रहे हैं। इसके अलावा, इस ग्रुप ने यह भी कहा कि उसने जोमैटो (Zomato) को ईमेल कर पूछा है कि क्या उन्होंने विराट कोहली को “संवेदनशील करने का प्रयास” किया है।

LGBTQ+ समुदाय के अधिकारों की वकालत करने वाले ग्रुप के आरोपों के बाद विराट कोहली की सोशल मीडिया पर आलोचना हो रही है और ट्विटर यूजर्स (Twitter Users) ने इस मसले पर जोमैटो (Zomato) से भी ध्यान देने का अनुरोध किया है। हालांकि, Yes, We Exist द्वारा लगाए गए आरोपों के जवाब में, वन8 कम्यून ने एक बयान जारी कर कहा, रेस्तरां चेन सभी लोगों का उनके लिंग और वरीयताओं के बावजूद स्वागत करने में विश्वास करता है। जैसा कि हमारे नाम से पता चलता है, हम अपनी स्थापना के बाद से हमेशा सभी समुदायों की सेवा में समावेशी रहे हैं। (इनपुट एजेंसी/गूगल)

Related Articles

Back to top button