homesliderScience & Tech

अब चेहरे की पहचान से नहीं कर सकेंगे facebook  में लॉगिन !

You will no longer be able to login to facebook with facial recognition! #NayaLook

अगले हफ्ते से यह सिस्टम लागू होने की उम्मीद

पश्चिमी लोकतंत्र में ‘चेहरे की पहचान’ यानि Face Recognition के बड़ा मुद्दा बनने के साथ ही फेसबुक ने भी Face Recognized System को बंद करने का ऐलान कर दिया है।  अब फेसबुक में लॉगिन करने के लिए उपयोग करने वाले का चेहरा को पहचान के रुप में प्रयोग नही किया जा सकेगा। इतना ही नहीं जिन लोगों ने अपने फेसबुक आईडी के लिए  Face Recognized System लगा रखा है वह भी काम नहीं करेगा यानि उसे डिलीट कर दिया जाएगा। facebook का फेस रिकग्निशन सिस्टम होने के बाद करीब 1 अरब से ज्यादा लोगों का डाटा हटाना पड़ेगा।

फेसबुक ने निकारागुआ सरकार से संबंधित 937 खाते बंद किए

फेसबुक की मंगलवार को हुई घोषणा में कहा गया है कि  यूजर्स और रेगुलेटर्स की बढ़ती चिंता के कारण उसे अपना फेस रिकग्निशन सिस्टम बंद करना पड़ रहा है। इस नए बदलाव को आने वाले हफ्तों में रोलआउट किया जाएगा। बता दें कि फेसबुक की पेरेंट कंपनी का नाम अब मेटा हो गया है। अब नए बदलाव के तहत कंपनी लोगों को फोटो और वीडियो में टैग करने के लिए फेशियल रिकग्निशन एल्गोरिदम का इस्तेमाल बंद कर देगी। साथ ही कंपनी लोगों को आइडेंटिफाई करने के लिए इस्तेमाल में लाए जाने वाले फेशियल रिकग्निशन टेम्पलेट को भी डिलीट कर दिया जाएगा।

कंपनी का कहना है कि इस नए बदलाव के लिए उसे 1 अरब से ज्यादा लोगों के इंडिविजु्अल फेशियल रिकग्निशन टेम्पलेट्स को डिलीट करना पड़ेगा। कंपनी की एक ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है कि फेसबुक चलाने वालों में 600 मिलियन से ज्यादा लोग अपने अकाउंट्स के लिए फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी को यूज करते है। अब फोटो या वीडियो में ऑटोमैटिकली लोगों के चेहरों को पहचान नहीं पाएगी। इस नए बदलाव को आने वाले हफ्तों में लागू कर दिया जाएगा।  दरअसल पश्चिमी देशों में फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी को लेकर कई चिंताएं हैं । ऐसे में रेगुलेटर्स अभी भी इसके यूज को कंट्रोल करने वाले नियमों का एक क्लियर सेट देने में लगे हुए हैं।

 

Related Articles

Back to top button