Health

घरेलू औषधियां जो रखती हैं बोन और ज्‍वाइंट हेल्‍थ का ख्‍याल, आर्थराइटिस के मरीजों के लिए भी हैं लाभकारी

Home remedies that take care of bone and joint health are also beneficial for arthritis patients #NayaLook

खराब खानपान और खराब जीवन शैली के कारण अब कम उम्र में भी लोगों को बोन और ज्‍वाइंट्स में समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है। हड्डियों में दर्द, कमज़ोरी और जोड़ों में दर्द की समस्या आज हर आयु वर्ग के लोगों में देखी जा रही है। इस बीमारी के बढ़ते जाने और उसके बारे में जागरुकता पैदा करने के लिए दुनिया भर में 12 अक्‍टूबर को विश्‍व ऑर्थराइटिस दिवस के तौर पर मनाया जाता है। इस खास दिवस पर हम आपको बताते हैं वे घरेलू चीजें जिनके इस्‍तेमाल से आप इस गंभीर समस्‍या से बच सकते हैं।

जानें ऑर्थराइटिस के बारे में हमारे शरीर को सही तरह से खड़ा होने के लिए जिस ढांचे की जरूरत होती है, वह बोन्‍स का बना होता है और इन बोन्‍स को सक्रिय बनाने के लिए इनके अलग-अलग हिस्‍सों में जोड़ यानी ज्‍वाइंट होते हैं। यह कमर, कूल्‍हे, घुटने, कोहनियां, अंगुलियां आदि हर उसे हिस्‍से में होते हैं, जहां से आपका एक अंग, दूसरे अंग से जुड़ा होता है। किसी भी व्‍यक्ति के सक्रिय और स्‍वस्‍थ जीवन के लिए बोन्‍स और ज्‍वाइंट दोनों की हेल्‍थ परफेक्‍ट होना जरूरी है।

उम्र और लाइफस्‍टाइल दोनों करते हैं प्रभावित समय के साथ-साथ जोड़ों में मौजूद सफेद टिश्यूज़ कार्टिलेज घिसने लगता हैं। यह बोन्‍स को कवर करता है और मूव करने में मदद करता है। अभी तक इसे उम्र से जुड़ी समस्‍या माना जा रहा था। अमूमन आपने भी बुजुर्गों को जोड़ों में दर्द की शिकायत करते सुना होगा। खराब लाइफ स्‍टाइल और अनहेल्‍दी डाइट के कारण अब बच्‍चों और युवाओं में भी यह समस्‍या होने लगी है। जिसे ऑर्थराइटिस यानी गठिया कहा जाता है। (BNE)

Related Articles

Back to top button