West Bengal

कलकत्ता हाईकोर्ट का फैसला, रद्द नहीं होगा भवानीपुर उपचुनाव,अटकलें खत्म

Calcutta High Court's decision, Bhawanipur by-election will not be canceled, speculation ends #NayaLook

मुख्यमंत्री के चुनाव मैदान में उतरने से हाईप्रोफाइल हुआ चुनाव

कोलकाता। भवानीपुर विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव को रद्द नहीं किया जाएगा। मतदान गुरुवार को ही होगा। कलकत्ता हाईकोर्ट के इस फैसले के बाद इस सीट को लेकर अटकलें खत्म हो गई हैं। भवानीपुर विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चुनाव लड़ रही है। इस चुनाव को लेकर एक जनहित याचिका में ‘संवैधानिक अनिवार्यता’ के तर्क को चुनौती दी गई थी। ममता बनर्जी के लड़ने के कारण भवानीपुर सीट का चुनाव हाईप्रोफाइल बन चुका है।

ममता यहां साल व 2011 से 2016 तक विधायक रही हैं। इस विधानसभा सीट का उपचुनाव इसलिए आवश्यक हो गया था, क्योंकि तृणमूल कांग्रेस के विधायक सोवनदेब चट्टोपाध्याय ने पार्टी प्रमुख को विधानसभा तक पहुंचाने के लिए अपने पद से इस्तीफा दिया है। इस सीट पर अब ममता बनर्जी के मुकाबले बीजेपी से प्रियंका टिबरेवाल लड़ रही हैं। वहीं बीजेपी के लिए भवानीपुर विधानसभा सीट का उपचुनाव बेहद अहम माना जा रहा है। बीजेपी ने ममता बनर्जी को हराने के लिए भवानीपुर में पूरी ताकत झोंक रखी है।

वहीं राज्य विधानसभा चुनाव में शानदार जीत हासिल करने के बाद तीसरी बार मुख्यमंत्री बनने वाली ममता बनर्जी के लिए यह उपचुनाव जीतना ज़रूरी है। इस सीट पर उपचुनाव के परिणाम 3 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। संविधान के अनुसार मंत्री या मुख्यमंत्री बनने के छह माह के भीतर विधानसभा या विधानपरिषद में चुना जाना अनिवार्य होता है। दरअसल ममता मार्च-अप्रैल, 2021 में हुए पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी नंदीग्राम सीट से बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी से चुनाव हार गई थीं।

Related Articles

Back to top button