homesliderSports

ताश के पत्ते की तरह ढह गई TEAM INDIA की बल्लेबाजी, पारी और 76 रन से हार

Team India's batting collapsed like a card, lost by innings and 76 runs#NayaLookNews

ऑली रॉबिन्सन के आगे बेबस हुए भारतीय शेर

सीरीज में 1-1 की बराबरी, अगला मैच होगा दिलचस्प


लीड्स। भारतीय बल्लेबाजों ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों के सामने चौथे दिन सुबह के सत्र में अपने घुटने तक दिए और उसे तीसरे टेस्ट के चौथे दिन शनिवार को पारी और 76 रन से हार का सामना करना पड़ा और इंग्लैंड ने इस जीत के साथ पांच मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली। इंग्लैंड की तरफ से ओली रॉबिन्सन ने 26 ओवर में 65 रन देकर सबसे ज्यादा पांच विकेट हासिल किये। उन्होंने सीरीज में दूसरी बार पारी में पांच विकेट निकाले। क्रैग ओवर्टन ने 47 रन पर तीन विकेट लिए जबजकी जेम्स एंडरसन और ऑफ स्पिनर मोईन अली को एक-एक विकेट मिला। इंग्लैंड ने सुबह के सत्र में 54 मिनट में 63 रन देकर आठ विकेट निकाले।

भारत ने लॉर्ड्स में दूसरे टेस्ट में 151 रन की जीत में जो जज्बा दिखाया था वह लीड्स में नदारद रहे। भारतीय कप्तान विराट कोहली का तीसरे टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला उल्टा पड़ा और भारतीय टीम पहले दिन 41 ओवर के अंदर 78 रन पर सिमट गयी। इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 432 रन बनाकर 354 रन की रिकॉर्ड बढ़त हासिल की। भारत ने मैच के तीसरे दिन संघर्ष करते हुए दो विकेट पर 215 रन बनाये थे और लग रहा था कि वे चौथे दिन संघर्ष लम्बा खीचेंगे लेकिन इंग्लैंड ने दूसरी नयी गेंद के साथ भारतीय बल्लेबाजों पर कहर बरपा दिया और भारतीय टीम 278 रन पर सिमट गयी।

इंग्लैंड ने चौथे दिन सुबह दूसरी नयी गेंद ली और रॉबिन्सन ने पुजारा को पगबाधा कर दिया। पुजारा अपने स्कोर में कोई इजाफा नहीं कर सके और 189 गेंदों में 15 चौकों की मदद से 91 रन बनाकर आउट हो गए। पुजारा ने अंदर आती गेंद पर कोई शॉट नहीं खेलने का प्रयास किया और बॉल हवा में उठा दिया। गेंद उनके पैड से लगकर गयी और अपील पर अम्पायर ने नॉट आउट कहा लेकिन इंग्लैंड ने डीआरएस का सहारा लिया और अम्पायर को अपना फैसला बदलना पड़ा और पुजारा आउट करार दिए गए।

विराट ने उपकप्तान अजिंक्या रहाणे के साथ चौथे विकेट के लिए 22 रन जोड़े। विराट को एंडरसन की गेंद पर अम्पायर ने आउट दिया था लेकिन रहाणे के कहने पर विराट ने DRS लिया और विराट नॉट आउट रहे। लेकिन वह इस जीवनदान का ज्यादा फायदा नहीं उठा पाएऔर रॉबिन्सन की गेंद पर पहली स्लिप में कप्तान जो रुट के हाथों लपके गए। विराट ने 125 गेंदों पर आठ चौकों के सहारे 55 रन बनाये। विराट का विकेट 237 के स्कोर पर गिरा और उनके आउट होने के साथ ही भारत की मैच बचाने की उम्मीदें टूट गयीं। विराट के आउट होने के दो रन बाद ही रहाणे को एंडरसन की गेंद पर विकेटकीपर जोस बटलर ने लपक लिया। रहाणे ने 25 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 10 रन बनाये। ऋषभ पंत की खराब फॉर्म इस मैच में भी बरकरार रही और वह सात गेंदों में मात्र एक रन बनाकर रॉबिन्सन की गेंद पर स्लिप में ओवर्टन के हाथों लपके गए।

मोहम्मद शमी के आने पर रुट ने ऑफ स्पिनर मोईन अली को आक्रमण पर लगाया और मोईन ने बेहतरीन टर्नर पर शमी को बोल्ड कर दिया। शमी ने आठ गेंदों पर छह रन बनाये जबकि इशांत शर्मा को रॉबिन्सन ने बटलर के हाथों कैच करा दिया। इशांत ने पांच गेंदों पर दो रन बनाये ।र वींद्र जडेजा 25 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 30 रन बनाकर ओवर्टन का शिकार बने। ओवर्टन ने मोहम्मद सिराज को खाता खोलने का मौका दिए बिना जानी बेयरस्टो के हाथों स्लिप में कैच कराकर भारत की पारी 278 रन पर समेट दी। भारत का आखिरी विकेट गिरते ही इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने एक दूसरे को गले लगाते हुए ख़ुशी का इजहार किया। भारत की दूसरी पारी में पांच विकेट लेने सहित मैच में कुल सात विकेट लेने वाले रॉबिन्सन को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। सीरीज का चौथा मैच दो सितम्बर से लंदन के ओवल मैदान पर खेला जाएगा। (वार्ता)

Related Articles

Back to top button