Bihar

CM नीतीश कुमार के क्लासमेट के हाथों में JDU की कमान

JDU's command in the hands of CM Nitish Kumar's classmate #Nayalook

जेपी आंदोलन से लालू और नीतीश के साथ राजनीति में आए थे ललन सिंह

नया लुक संवाददाता

पटना। बिहार में मुंगेर लोकसभा क्षेत्र से सांसद ललन सिंह बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के विश्वासपात्र ललन सिंह को जनता दल यूनाइटेड (JDU) का नया राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया है। JDU की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की चल रही बैठक में यह फैसला लिया गया। इससे पहले केन्द्रीय इस्पात मंत्री RCP सिंह पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष थे। केन्द्रीय मंत्री बनाये जाने के बाद उन्होंने पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। बताते चलें कि ललन कुमार और नीतीश कुमार दोनों एक साथ पढ़े हैं।

24 जनवरी 1955 में जन्में ललन को नीतीश कुमार का लंगोटिया यार भी कहा जाता है। नीतीश, लालू यादव, सुशील मोदी और रविशंकर प्रसाद के साथ ललन सिंह ने भी जेपी आंदोलन से अपनी राजनीतिक पारी शुरू की थी। ललन ने TNB कालेज भागलपुर से आर्ट्स में ग्रेजुएशन किया था। बिहार की सत्ता में नीतीश की एंट्री के बाद से ही ललन उनके प्रमुख रणनीतिकार रहे हैं। नीतीश के साथ मजबूत संबंधों के बल पर ही JDU में ललन, नीतीश कुमार के बाद सबसे ताकतवर नेता हैं। साल 2019 में मुंगेर लोकसभा क्षेत्र से चुनाव जीत तीसरी बार संसद पहुंचने वाले JDU सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह 17वीं लोकसभा में पार्टी के नेता बनाए गए।

हालांकि कुछ दिनों तक ललन और नीतीश में दूरी भी बन गई थी। ललन के ऊपर पार्टी फंड के गलत इस्तेमाल का आरोप लगा था, इसके बाद ललन ने पार्टी तक छोड़ दी थी। राष्ट्रीय जनता दल के मुखिया लालू प्रसाद यादव ने कई बार कहा था कि नीतीश के पेट में दांत है। इसके बाद ललन सिंह ने भी कहा कि नीतीश कुमार के पेट के दांत वे ही तोड़ सकते हैं। हालांकि कुछ समय बाद नीतीश और ललन के बीच सुलह हो गई और नीतीश ने उन्हें विधान परिषद भेजकर बिहार सरकार में मंत्री बनवाया था।

Related Articles

Back to top button