International

दुनिया का सबसे बड़ा नीलम रत्न मिला, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब 10 करोड़ डॉलर

The world's largest sapphire gem was found, worth about $ 100 million in the international market #Nayalook

श्रीलंका । घर में कुआं खोद रहे श्रीलंका के एक शख्स के साथ उस समय बड़ा हादसा हो गया, जब उसके हाथ दुनिया का सबसे बड़ा नीलम का पत्थर हाथ लग गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत 10 करोड़ डॉलर या सात अरब 43 करोड़ 75 लाख 15 हजार रुपये आंकी गई है। इसकी विशालता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यह नीलम 25 लाख कैरेट का है। मिली जानकारी के अनुसार इस विशाल नीलम का वजन करीब 510 किलोग्राम है। माना जा रहा है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा नीलम है।

BBC की रिपोर्ट के मुताबिक इस नीलम को पाने वाला परिवार रतनपुरा इलाके में तीन पीढ़ी से रत्नों की खरीद-फरोख्त करता रहा है। इस नीलम के मालिक गामेज ने कहा कि जो व्यक्ति कुएं की खुदाई कर रहा था, उसने हमें तत्कासल किसी दुर्लभ पत्थर के बारे में अलर्ट किया।’ गामेज ने तत्काल इसकी सूचना अधिकारियों को दी। नीलम की यह खोज एक साल पहले हुई थी। यह नीलम इतना बड़ा था कि उसे साफ करने में एक ही साल लग गए। इसके बाद इसकी ठीक ठीक जांच करके उसे प्रमाणित किया गया। रतनपुरा को दुनिया में रत्नों की राजधानी कहा जाता है और इस खोज से विशेषज्ञ भी हतप्रभ हैं।

एक रत्न विशेषज्ञ डॉक्ट‍र गामिनी जोयसा ने कहा कि हमने इतना बड़ा नीलम पहले कभी नहीं देखा था। यह नीलम संभवत 40 करोड़ साल पहले बना था। विशेषज्ञों ने कहा कि इस पत्थर की कीमत करीब 7.43 अरब रुपये है। नैशनल जेम एंड जूलरी अथॉरिटी के चेयरमैन तिलक वीरासिंघे ने कहा कि यह बेहद खास स्टार नीलम है और दुनिया में सबसे बड़ा है। इसके आकार और कीमत को देखते हम समझते हैं कि यह किसी निजी संग्रह करने वाले या फिर म्यूहजियम के लिए काम का है।

Related Articles

Back to top button