International

ब्लिंकन ने नेपाल के प्रधानमंत्री से द्विपक्षीय संबंधों, COVID-19 की स्थिति पर चर्चा की

Blinken discusses the status of bilateral relations, COVID-19 with the Prime Minister of Nepal #Nayalook

वाशिंगटन/काठमांडो। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने नेपाल के नए प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से जलवायु परिवर्तन के असर, COVID-19 महामारी से निपटने में सहयोग समेत दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने पर चर्चा की। ब्लिंकन ने मंगलवार को देउबा के साथ टेलीफोन पर चर्चा की। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि उन्होंने अमेरिका-नेपाल भागीदारी की अहमियत और हाल में नेपाल को टीके की 15 लाख खुराकें दान देने तथा अन्य सहयोग पर चर्चा की। प्राइस ने एक बयान में कहा, कि विदेश मंत्री ब्लिंकन और प्रधानमंत्री ने जलवायु परिवर्तन के असर से निपटने में सहयोग को लेकर भी बातचीत की।

इससे पहले ब्लिंकन ने ट्वीट किया कि उन्होंने प्रधानमंत्री देउबा से बातचीत की और जलवायु परिवर्तन के असर, COVID-19 से निपटने को लेकर सहयोग बढ़ाने के संबंध में चर्चा की। नेपाल के प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने ब्लिंकन के साथ दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों, COVID-19 महामारी और जलवायु परिवर्तन को लेकर चर्चा की। काठमांडो में, नेपाल के विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री देउबा की ब्लिंकन के साथ सौहार्दपूर्ण बातचीत हुई। विदेश मंत्रालय ने कहा, कि दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों और सहयोग के साथ COVID-19 टीके, चिकित्सकीय उपकरणों को लेकर मदद पर चर्चा हुई। मंत्रालय के मुताबिक विदेश मंत्री ब्लिंकन ने देउबा को प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी। नेपाल के उच्चतम न्यायालय के हस्तक्षेप के बाद देउबा 12 जुलाई को प्रधानमंत्री बने।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री ने COVID-19 रोधी टीके और अन्य सहायता मुहैया कराने के लिए अमेरिका की सराहना की और महामारी की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए बच्चों और युवा आबादी के लिए उपयुक्त टीके मुहैया कराने में सहयोग का आग्रह किया। नेपाल अमेरिका से फाइजर और मॉर्डना के टीके मंगवाना चाहता है। एक बयान में कहा गया, कि देउबा और ब्लिंकन ने वैश्विक स्तर पर तापमान बढ़ने और जलवायु परिवर्तन के मुद्दे तथा पर्यावरण के लिहाज से नेपाल जैसे संवेदनशील पर्वतीय देशों की अर्थव्यवस्थाओं पर इसके प्रभाव’’ को लेकर भी चर्चा की। (भाषा)

Related Articles

Back to top button