Biz News

सोना में गिरावट को देख कर लोग हुए हैरान

People were surprised to see the fall in gold #Nayalook

लखनऊ  । कोरोना माहामारी के कारण सराफा बाजार में काफी मंदी देखने को मिल रही थी। क्योकि कोरोना काल में लोगों की नौकरी चली गया थी जिसके बाद उनके जीवीका में काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ा। जिसके बाद पीली धातु पर मंदी छा गया। और देश की अर्थव्यवस्था डगमगा गया। जिसके बाद आए दिन सोने के दाम में गिरावट देखने को मिल रही है।

बीते दिनों से पीली धातु की कीमतों में घटने का क्रम जारी है , लेकिन इस बीच पीली धातु की कीमत में लगातार गिरावट देखने को मिल रही हैं। ऐसे में बता दें कि मंगलवार को घरेलू बाजार में सोने की कीमत में मामूली गिरावट आई। आज एमसीएक्स पर सोना 12 रुपये गिरकर 47 हजार 449 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। चांदी की बात करें, तो (151 रुपये) गिरकर 66 हजार 970 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही। पीली धातु पिछले साल के उच्चतम स्तर 56 हजार 200 रुपये प्रति 10 ग्राम) से 8751 रुपये नीचे है।

सोने की शुद्धता चेक करने का तरीका

सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है। ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं। इस ऐप में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क (REGISTRATION AND HALLMARK) नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी ।

Related Articles

Back to top button