Biz News

सरकार ने बढ़ा दी जीएसटी, मंहगा हुआ बिजली का सामान

Government increased GST, electricity goods became expensive #Nayalooknews

केबिल से लेकर ट्रांसफार्मर तक मंहगा हुआ

नया लुक ब्यूरो

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन ने बिजलीके सामान पर लगने वाली जीएसटी की कीमतें तय कर दी हैं। अब उपभोक्ता को यह मालूम होगा कि किस सामग्री पर कितना जीएसटी चुकाया है। इसके बाद बिजली का हर सामान मंहगा हो गया है। सरकार ने केबिल से लेकर ट्रांसफार्मर तक की कीमतें बढ़ा दी हैं। ऐसे में घरेलू उपभोक्ताओं से लेकर कर्मशियल उपभोक्ताओं पर बोझ पड़ना तय है। इसके अलावा सरकार ने यह भी साफ नही किया है कि बिजली नेटवर्क विकसित कराने वाले उपभोक्ताओं को पहले की तरह अलग से जीएसटी के रूप में 18 फीसदी का भुगतान करना होगा या नहीं।

पावर कॉर्पोरेशन ने जो नए स्टॉक इश्यू रेट जारी किए, उससे केबल से लेकर ट्रांसफार्मर तक की कीमतें पहले से बढ़ गई हैं। 25 केवीए का ट्रांसफार्मर पहले 54,459 रुपये का था, जो बढ़कर 59,364 रुपये हो गया है। इसकी कीमत में 4905 रुपये की बढ़त हुई।
इसी प्रकार अन्य क्षमता के ट्रांसफार्मर की कीमत में इजाफा हुआ है। पहले 11 मीटर का एसटीपी (स्टील गोल पोल) 15,020 रुपये का था, वह 19,141 रुपये का हो गया है। इसकी वजह स्टील की कीमतों में जबरदस्त उछाल होना है। इसी प्रकार पीसीसी पोल, एलटी एक्सएलपीई केबल, 11 केवी केबल, केबल ज्वॉइंटिंग, केबल किट, आउटडोर व इनडोर, कंट्रोल पैनल, बुश कपलर, जीआई वायर आदि की पहले से कीमत बढ़ी हैं।

Related Articles

Back to top button