Biz News

सोने और चांदी में गिरावट,ढीली जेब ने बिगाड़े बाजार के हालात

Fall in gold and silver, loose pockets spoiled market conditions #NayaLookNews

नई दिल्ली। सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है। MCX पर अगस्त डिलीवरी वाला सोना आज 73 रुपये की तेजी के साथ खुला और दिन चढ़ने के साथ गिरता चला गया। सुबह इसने 47,531 रुपये का उच्चतम और 47,411 रुपये का न्यूनतम स्तर छू लिया। दोपहर बाद यह 91 रुपये की गिरावट के साथ 47482 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर आ गया था। वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत में भी मामूली गिरावट देखी जा रही है। सितंबर डिलीवरी वाली चांदी 51 रुपये की गिरावट के साथ 67086 रुपये प्रति किलो पर ट्रेड कर रही थी।

देश में लॉकडाउन में ढील दिए जाने के बाद अब धीरे-धीरे ज्वेलरी कारोबार पटरी पर आ रहा है। शादियों में लोगों की संख्या कम रहने और आर्थिक हालात की वजह से ज्वेलरी कारोबार में अब वैसी रौनक नहीं दिख रही है। कारोबारियों का कहना है कि गोल्ड खरीदने वाले ग्राहकों का सेंटीमेंट धीरे-धीरे सुधर रहा है। बहुत से लोग अब गणेश के गोल्ड पेंडेंट, डायमंड वेडिंग बैंड और डायमंड वेडिंग रिंग के साथ पोल्की रिंग आदि खरीद रहे हैं।

सोने चाँदी में गिरावट

लेकिन गोल्ड ज्वेलरी का कारोबार साल 2019 के लेवल तक नहीं पहुंच पाया है। उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में इसके कारोबार में पुरानी रौनक फिर से लौट सकती है। 2020-21 की आखिरी तिमाही में सोने की खपत में 37 फ़ीसदी की तेजी दर्ज की गई और यह 140 टन पर पहुंच गया। गोल्ड ज्वेलरी का कारोबार करने वाले बहुत से कारोबारी हालांकि इस बात से इत्तेफाक नहीं रखते। उनका मानना है कि कोरोना के दूसरे चरण के संक्रमण के बाद कारोबार ठप हो चुका है। उनका कहना है कि अगर सोने के भाव में तेजी आती है तो गोल्ड ज्वेलरी बिज़नेस की रिकवरी पर असर पड़ सकता है।

 

Related Articles

Back to top button