National

भारी बारिश की संभावना के चलते मुंबई में ‘रेड अलर्ट’

'Red alert' in Mumbai due to heavy rain #NayaLookNews

मुम्बई। एक दिन पहले बुधवार को महाराष्ट्र के पांच जिलों में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रेड अलर्ट जारी किया था। अब एक दिन बाद यानी बृहस्पतिवार को मुंबई में भारी बारिश की संभावना के चलते रेड अलर्ट जारी किया गया है। बताते चलें कि मंगलवार को जारी अपनी भविष्यवाणी में IMD ने बताया था कि पुणे, रायगढ़, रत्नागिरि, कोल्हापुर और सतारा में बेहद भारी बारिश होने की आशंका प्रबल है। इसके अलावा विभाग ने कई अन्य राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था।

वहीं बारिश से पानी-पानी हो चली मुम्बई के लिए IMD ने बुधवार और शुक्रवार के बीच ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया था। विभाग के अनुसार यहां भी मानसून जमकर बरस सकता है। अब इसी संभावना को ध्यान में रखते हुए मौसम विभाग ने मुंबई में भी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार बृहस्पतिवार के लिए रेड अलर्ट है। विभाग से साफ किया कि रेड अलर्ट का मतलब होता है उक्त स्थानों पर 24 घंटे में 204.5 मिलीमीटर से अधिक वर्षा होने की संभावना। वहीं सूबे के मराठवाड़ा और विदर्भ क्षेत्रों में शुक्रवार तक हल्की बारिश के संकेत हैं। इन जिलों में भारी से बेहद भारी बारिश की संभावना है।

इसके अलावा विभाग ने हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों सहित उत्तराखंड के 13 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। हिमाचल के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। शिमला में पिछले 24 घंटों से लगातार बारिश हो रही है। राज्य के चार जिलों- कांगड़ा, बिलासपुर, मंडी और सिरमौर के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। IMD ने हिमाचल प्रदेश के बाकी आठ जिलों के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग को जम्मू-कश्मीर में तेज बारिश जारी रहने की उम्मीद है। IMD के अनुसार, जम्मू और कश्मीर सहित पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में मंगलवार तक भारी से बहुत भारी के संकेत थे। हालांकि बुधवार से धीरे-धीरे बारिश कम होना शुरू हो जाएगी, हालांकि इस क्षेत्र में कुछ अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश जारी रह सकती है। (इनपुटः एजेंसी)

 

Related Articles

Back to top button