Health

अरहर के दाल के साथ भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, नही तो हो सकती है सेहत से परेशानी

Do not consume these things even after forgetting with tur dal, otherwise there may be problems with health #NayaLookNews

तो दोस्तो जैसे कि हम लोग जानतें है, कि दाल हमारे लिए कितना फायदेमंद होता है। भारत में दाल हमारे भोजन का सबसे बड़ा स्रोत है। इससे हमें प्रोटीन समेत कई प्रकार के तत्व मिलते हैं। जिससे हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है जो हमारे शरिर के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। अगर आप दाल खाने के शौकिन है तो भूलकर भी दाल के साथ न करें इन चीजों का सेवन नही तो हो सकती है आप को काफी परेशानी।

दाल के साथ न करें इन चीजों का सेवन

दाल और मीट एक साथ न खाएं :  अरहर की दाल और मीट दोनों में अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार दोनों को साथ लेने से पाचन क्रिया पर ज़्यादा ज़ोर पड़ता है। जिससे पेट से जुड़ी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

दाल खाकर तुरंत दूध न पिएं : अरहर की दाल का सेवन करने के तुरंत बाद दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे पेट में गैस बनती है और पाचन तंत्र पर भी ज्यादा जोर पड़ता है। जिससे पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। अरहर की दाल के साथ दही का सेवन भी नहीं करना चाहिए।

 

पनीर के साथ न खाएं दाल : जैसे कि हम जानते है कि अरहर (Arhar Dal) में अधिक मात्रा में प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। वहीं दूसरी ओर पनीर में भी बड़ी मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम मिलता है. इसके अलावा, फासफोरस, जिंक विटामिन ए, राइबोफ्लेविन और विटामिन बी2 जैसे पोषक तत्त्व भी पाए जाते हैं। ऐसे में अधिक मात्रा में दोनों का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्या हो सकती है।

 

दाल में न मिक्स करें अंडा : कई लोग कुछ नया व्यंजन बनाने के लिए अरहर की दाल में अंडे का इस्तेमाल करते हैं। दोनों का एक साथ सेवन करने से फूड पॉइजनिंग हो सकती है। इससे उल्टी, दस्त और पेट दर्द की परेशानी भी हो सकती है।

Related Articles

Back to top button