Science & Tech

सरकार के आगे ट्विटर ने टेके घुटने, नियुक्त किया शिकायत अधिकारी

Twitter bowed before the government, appointed Grievance Officer #nayalook

नई दिल्ली। माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) ने भारत में विनय प्रकाश (Vinay Prakash) को शिकायत निवारण अधिकारी (RGO) नियुक्त किया है। इसके साथ ही ट्विटर (Twitter) ने भारत में नियुक्त किए अधिकारी का स्थानीय पता भी दिया है। अगर कोई संपर्क करना चाहता है तो वह मुलाकात भी कर सकता है। ट्विटर (Twiter) द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार विनय प्रकाश (Vinay Prakash)  की ई-मेल आईडी [email protected]।com है। वहीं कर्नाटक (Karnataka) स्थित बेंगलुरु (Bangalore)  में द स्टेट बिल्डिंग के चौथे मंजिल पर इनका दफ्तर है। कंपनी ने 26 मई, 2021 से 25 जून, 2021 के लिए अपनी अनुपालन रिपोर्ट भी प्रकाशित की थी।

World population day : परिवार और देश में खुशहाली के लिए संकल्प के साथ इरादे भी ‘बुलंद’ करने होंगे

26 मई से लागू हुए नए IT नियमों के तहत यह एक और अनिवार्यता है। इससे पहले ट्विटर (Twitter) ने IT नियमों के तहत धर्मेंद्र चतुर (Dharmendra Chatur) को भारत के लिए अपना अंतरिम निवारण शिकायत अधिकारी नियुक्त किया था। ट्विटर (Twitter) ने कहा ट्विटर (Teitter) से भारत में ‘चौथी मंजिल, द एस्टेट, 121 डिकेंसन रोड, बैंगलोर (Bangalore) 560042’ पर संपर्क किया जा सकता है। कंपनी की वेबसाइट पर यह सूचना डाली गई है। चतुर (Chatur) ने पिछले महीने इस्तीफा दे दिया था। ट्विटर (Twitter) के भारत में करीब 1/75 करोड़ प्रयोगकर्ता हैं।

नए सोशल मीडिया नियमों को लेकर ट्विटर (Twitter) का भारत सरकार के साथ विवाद चल रहा है। ट्विटर (Twitter) ने भारत में मध्यवर्ती के रूप में अपना कानूनी कवच गंवा दिया है। अब वह प्रयोगकर्ताओं द्वारा किसी तरह की गैरकानूनी सामग्री डालने के लिए जिम्मेदार होगी। इससे पहले ट्विटर (Twitter) ने आठ जुलाई को दिल्ली (Delhi) उच्च न्यायालय (High Court)  को सूचित किया था कि उसने अंतरिम मुख्य अनुपालन अधिकारी नियुक्त किया है, जो भारत का निवारण है। इसके अलावा कंपनी ने नए IT नियमों के तहत आठ सप्ताह में नियमित पदों को भरने की भी प्रतिबद्धता जताई थी।

Related Articles

Back to top button