Sports

WTC फाइनल विजेता पर बरसेगा पैसा आइए जाने चमकती है किस की किस्मत

Money will rain on the WTC final winner, let's know whose fate shines#Naya look news

साउथम्पटन। टूर्नामेंट की आयोजक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने सोमवार को टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की इनामी राशि का खुलासा किया, क्रिकेट वेबसाइट ईएसपीएन-क्रिकइंफो ने ICC के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्यॉफ एलरडाइस के हवाले से बताया कि, टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की विजेता टीम को 1.6 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी 11.71 करोड़ रुपये की मोटी रकम की बारिश होगी, वहीं उपविजेता टीम को 8 लाख डॉलर यानी 5.85 करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी ICC टेस्ट चैंपियनशिप गदा देकर चैंपियन टीम का सम्मान किया जाएगा। जैसा कि ICC की ओर से ड्रॉ की स्थिति में संयुक्त विजेता की बात की गई है, उसी आधार पर संयुक्त विजेता की स्थिति में इनामी राशि को बराबर बांटा जाएगा, इतना ही नहीं, विजेता टीम को ट्रॉफी के तौर पर टेस्ट चैंपियनशिप गदा दी जाएगी ये चैंपियनशिप गदा हर साल टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर रहने वाली टीम को दी जाती रही है।

साउथम्पटन के मुख्य क्यूरेटर साइमन ली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) फाइनल के लिये तेज और उछाल वाली पिच तैयार करना चाहते हैं जिसमें बाद में स्पिनरों को भी कुछ मदद मिलेगी। WTC फाइनल 18 जून से भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। ली ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो से कहा, कि इस टेस्ट के लिये पिच तैयार करना थोड़ा आसान है क्योंकि यह त​टस्थ स्थल है, हमें ICC (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) के निर्देशों का पालन करना है लेकिन हम अच्छी पिच तैयार करना चाहते हैं जिसमें दोनों टीमों के बीच बराबरी का मुकाबला हो।  उन्होंने कहा, कि निजी तौर पर मैं ऐसी पिच तैयार करना चाहता हूं जिसमें गति और उछाल हो।  ली ने कहा, कि इंग्लैंड में ऐसा करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि अधिकतर समय मौसम साथ नहीं देता है लेकिन इस मैच के लिये भविष्यवाणी अच्छी है। काफी धूप रहेगी इसलिए हमें उम्मीद है कि इसमें तेजी होगी और अधिक रोलर न चलाने पर यह कड़ी पिच होगी।’ दोनों टीमों के पास उच्च क्षमता के तेज गेंदबाज हैं और ली मैच में हर समय उनका प्रभाव देखना चाहते हैं।

न्यूजीलैंड ने टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को धोया

उन्होंने कहा, ‘तेजी लाल गेंद की क्रिकेट को रोमांचक बनाती है। मैं क्रिकेट प्रशंसक हूं और मैं ऐसी पिच तैयार करना चाहता हूं जिसमें क्रिकेट प्रेमी प्रत्येक गेंद देखना चाहता हो, चाहे वह शानदार बल्लेबाजी हो या गेंदबाजी में बेहतरीन स्पैल। ‘ ली ने कहा, ‘यदि गेंदबाज और बल्लेबाज के बीच कौशल की जंग होती है तो फिर एक मेडन ओवर काफी रोमांचक हो सकता है। इसलिए यदि पिच से कुछ तेजी और उछाल मिलती है लेकिन बहुत अधिक एकतरफा मूवमेंट नहीं होता है। तो मुझे खुशी होगी। ‘ स्पिन विभाग में भारत का पलड़ा भारी है। उसके पास रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा के रूप में दो विश्वस्तरीय स्पिनर हैं। ली ने कहा कि मैच आगे बढ़ने के साथ स्पिनरों की भूमिका भी होगी। उन्होंने कहा, कि जैसा मैंने कहा कि मौसम की भविष्यवाणी अच्छी है और यहां पिचें बहुत जल्दी शुष्क पड़ जाती है क्योंकि यहां की मिट्टी में थोड़ा बजरी भी है। इससे स्पिन हासिल करने में भी मदद मिलती है। (एजेंसी)

Related Articles

Back to top button