International

इजरायलः नेतन्याहू का राज्य खत्म, बेनेट देश के नए प्रधानमंत्री

Israel: Netanyahu's reign ends, Bennett the country's new prime minister#naya look news

कभी नेतन्याहू के सहयोगी थे बेनेट, बाद में बन गए थे मुखर विरोधी

अब नेतन्याहू को PM पद से हटाया 50 साल के इस युवा ने जानें है कौन?


येरूशलम। दुनिया के सभी देशों के लिए बड़े प्रतिमान बन चुके इजरायल में लंबे समय से सत्ता पर काबिज प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की विदाई हो गई है। उनके विपक्षी पार्टियों के गठबंधन ने आखिरकार नई सरकार को लेकर सहमति दी। अब नेफ्टाली बेनेट इजरायल के प्रधानमंत्री हैं। बेनेट पहले नेतन्यारहू के साथ थे लेकिन बाद में उनके मुखर विरोधी हो गए हैं। बताते चलें कि इस साल मार्च में हुए चुनाव में नेतन्याहू की पार्टी को बहुमत नहीं मिला था। चुनाव में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद इजरायली राष्ट्रपति रुवेन रिवलिन ने नेतन्याहू को सरकार बनाने और दो जून तक बहुमत साबित करने का आदेश दिया था।

नेतन्याहू के तमाम प्रयास और जोड़तोड़ के बावजूद लिकुड पार्टी अपने सहयोगियों को साध नहीं सकी। वहीं, उनके विरोधी नेता येर लेपिड ने ऐलान किया है कि इजरायल की विपक्षी पार्टियों के बीच नई सरकार बनाने को लेकर सहमति जाहिर कर दी थी। नेतन्याहू की सरकार के खिलाफ बने इस गठबंधन में इजरायल में अरब समुदाय का प्रतिनिधित्व करने वाली राम पार्टी भी शामिल है। इजरायली मीडिया में इस समझौते पर दस्तखत करते विपक्षी नेताओं की एक तस्वीर भी वायरल हो रही है, जिसमें येश एटिड, नेफ्टाली बेनेट और राम पार्टी के मंसूर अब्बास दिखाई दे रहे हैं।

52 बरसों में चारों ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने जोकोविच

इस नए गठबंधन में इजरायल की आठ पार्टियां शामिल हैं। लेपिड ने बताया कि सहमति के अनुसार, पहले यामिना पार्टी के प्रमुख नेता नेफ्टाली बेनेट इजरायल के प्रधानमंत्री बनेंगे। दो साल बाद उनकी जगह येश एटिड पार्टी के नेता येर लेपिड खुद यह दायित्व संभालेंगे। नए समझौते के बारे में इजरायली राष्ट्रपति को विपक्षी दलों ने सूचित कर दिया है। जल्द ही संसद का सत्र बुलाकर बहुमत साबित किया जाएगा, जिसके बाद नेफ्टाली बेनेट इजरायल के नए प्रधानमंत्री की शपथ लेंगे।

कोरोना की मार झेल रहे लोगों के लिए एक और मनहूस खबर

उनकी यह बात सही साबित हुई और बेनेट इजरायल के नए प्रधानमंत्री बन गए। कौन है बेनेट अमेरिकन अप्रवासी शख्स की संतान बेनेट करीब 50 साल के हैं और काफी युवा और ऊर्जावान हैं। बेनेट का जन्म इजरायल के हायफा शहर में हुआ था और वे यहूदी हैं। तेलअवीव में रहने वाले ये शख्स मौजूदा पीएम के साथ रहते हुए सरकार में वित्त-मंत्रालय और शिक्षा जैसे अहम विभाग देख चुके हैं। साथ वे इजराइली सेना में कमांडो रह चुके हैं।

Related Articles

Back to top button