Sports

52 बरसों में चारों ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने जोकोविच

Djokovic becomes first player to win all four Grand Slams in 52 years#naya look news

कड़े संघर्ष में अपने प्रतिद्वंदी सितसिपास को अंतिम क्षणों में चटाई धूल

रोजर फेडरर और राफेल नडाल के रिकार्ड से महज एक कदम दूर हैं जोकोविच


टेनिस ग्राउंड पर लम्बे समय तक नम्बर-1 की कुर्सी पर बने रहना बड़ा ही कठिन है, लेकिन नोवाक जोकोविच ने यह कारनामा कर दिखाया है। अब वह एक नए रिकार्ड की ओर बढ़ रहे हैं। जोकोविच इसके बाद अगर एक और ग्रैंड स्लैम जीतते हैं तो वह रोजर फेडरर और राफेल नडाल के 20 ग्रैंडस्लैम के रिकॉर्ड को छू लेंगे। अभी वह इन दो महान हस्तियों के रिकार्ड से महज एक कदम दूर है। बताते चलें कि नोवाक पिछले 52 बरसों में चारों ग्रैंडस्लैम को दो दफा जीतने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं। जोकोविच को इस मुकाबले को जीतने के लिए जमकर पसीने बहाना पड़ा। उनके प्रतिद्वंदी सितसिपास ने उन्हें कांटे की टक्कर दी। हालांकि दो सेट गंवाने के बावजूद जोकोविच ने जबरदस्त वापसी करते हुए मैच को अपने नाम किया। जोकोविच ने सेमीफाइनल मुकाबले में राफेल नडाल को हराकर फाइनल में अपनी जगह बनाई थी।

उन्होंने सेमीफाइनल मुकाबले में लाल बजरी के बादशाह कहे जाने वाले राफेल नडाल को शिकस्त देकर टूर्नामेंट से बाहर कर रास्ता दिखाया था। नोवाक ने नडाल को 3-6, 6-3, 7-6 (4), 6-2 से हराया था। फेडरर ने अपने घुटने की समस्या के चलते पहले ही टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले लिया था। खबरों के अनुसार जोकोविच ने फ्रेंच ओपन 2021 का खिताब अपने नाम कर लिया है। उन्होंने फाइनल में स्टेफानोस सितसिपास को हराकर अपने करियर का 19वां ग्रैंडस्लैम जीता। जोकोविच ने सितसिपास को पांच सेट तक चले लंबे मुकाबले में 6-7, 2-6, 6-3, 6-2, 6-4 से शिकस्त दी।

14 जूनः इतिहास में नाम दर्ज कराने वाले सपूतों का जन्म दिन

सितसिपास ने फाइनल मुकाबले में जोकोविच को जबरदस्त टक्कर दी और मैच के अंतिम क्षणों तक मुकाबले को रोमांचक बनाए रखा। सितसिपास मैच की शुरुआत में जोकोविच पर भारी पड़े और उन्होंने पहले दो सेट अपने नाम किए। हालांकि, इसके बाद दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच ने अपना दमखम दिखाते हुए अगले तीनों सेट जीतकर खिताब पर कब्जा कर लिया। जोकोविच का यह 19वां ग्रैंडस्लैम है और वह अब रोजर फेडरर और राफेल नडाल के 20 ग्रैंडस्लैम के रिकॉर्ड से महज एक कदम दूर है।

Related Articles

Back to top button