National

रसोई की ताकत को देखते हुए मोदी सरकार का घरेलू गैस पर बड़ा फैसला

In view of the power of the kitchen, the Modi government's big decision on domestic gas

  • मनमानी होगी खत्मः अब ग्राहक खुद चयन करेंगे अपने लिए डिस्ट्रीब्यूटर
  • कनेक्शन लेने के बाद एजेंसी की बाध्यता हो रही है खत्म

नई दिल्ली। साल 2018 में उज्ज्वला योजना के तहत गरीबों की रसोई में गैस चूल्हा पहुंचाने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2019 में दोबारा प्रधानमंत्री चुने गए। शायद यही कारण है कि वह रसोई की ताकत से भलीभांति परिचित हैं। पेट्रोल-डीजल और LPG के बढ़े दामों से आजिज ग्राहकों को सरकार एक बड़ी राहत देने जा रही है। अब सरकार एजेंसी की बाध्यता को खत्म करने जा रही है। कई बार ऐसा होता था कि ग्राहक के पास-पड़ोस में गैस एजेंसी खुल जाती है, लेकिन दूर की एजेंसी से कनेक्शन लेने के चलते उसे वहीं से गैस लेने के मजबूर होना पड़ता था। इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने कहा कि अब LPG गैस का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक खुद ही ये तय कर सकेंगे कि उन्हें किस डिस्ट्रिब्यूटर से गैस रिफिल करवानी है। घरेलू LPG सिलेंडर की बात करें तो 14.2 किलोग्राम के बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में देश के चार महानगरों में एक अप्रैल से 10 रुपये की कटौती प्रभावी हुई थी। मई और जून माह में कोई प्राइस कट नहीं हुआ है। दिल्ली और मुंबई में इस वक्त घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत 809 रुपये प्रति सिलेंडर है।

कहीं से भी भरवा सकते हैं गैस सिलेन्डर,प्रमुख शहरों में लांच होगी यह योजना

योजना के पहले चरण में इस सुविधा का फायदा चंडीगढ़, कोयंबटूर, गुड़गांव, पुणे और रांची में रहने वालों को मिलेगा। यह एक पायलट प्रोजेक्ट की तरह किया जाएगा और अगर सब कुछ ठीक रहता है तो इसे बाकी शहरों मे भी लॉन्च किया जा सकता है। इसकी जानकारी खुद पेट्रोलयिम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने आज ट्वीट कर के दी है। इस नई सर्विस के तहत सरकार एलपीजी ग्राहकों को कोई भी डिस्ट्रीब्यूटर चुनने से पहले उनकी रेटिंग देखने का विकल्प देगी। ग्राहकों को यह विकल्प एलपीजी की रिफिलिंग करते वक्त दिखाई देगा। जब ग्राहक ऐप या पोर्टल के जरिए एलपीजी रिफिल की बुकिंग के लिए लॉग इन करेगा, तो वहां डिस्ट्रिब्यूटर चुनने का विकल्प दिखेगा।

इसी महीने की शुरुआत में देश में 19 किलो के कमर्शियल LPG सिलेंडर सस्ता हुआ था। इसकी कीमत में 122 रुपये की कटौती हुई। कटौती और नई कीमत 1 जून से लागू हो गई हैं। वहीं दूसरी ओर घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। सब्सिडी वाले और बिना सब्सिडी वाले दोनों तरह के घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत पुराने स्तर पर ही बनी हुई है।

Related Articles

Back to top button