National

एलपीजी ग्राहकों के लिए यह कई खास सुविधा देने जा रही है सरकार

Government is going to provide this special facility for LPG customers

  • इन शहरों में जल्द शुरू होगी पोर्टेबिलिटी सुविधा और ये भी सुविधाएं भी
  • वेबसाइट, ऐप, मिस्डकॉल और IVRS से भी बुक होंगे घरेलू रसोई गैस

नई दिल्ली। डिजिटल इंडिया मिशन को आगे बढ़ाते हुए, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तहत तेल विपणन कंपनियां ग्राहकों को एक सहज डिजिटल अनुभव प्रदान करने के लिए अपनी सुविधाओं का लगातार उन्नयन कर रही हैं। कोविड-19 के कारण लगाए गए प्रतिबंधों को देखते हुए संपर्क रहित लेनदेन की आवश्यकता को बढ़ाया गया है। प्रौद्योगिकी का लाभ उठाते हुए, ओएमसी ने डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से ग्राहकों को एलपीजी रिफिल बुक करने और भुगतान करने में मदद करने के लिए कई डिजिटल पहलों को लागू किया गया है। पोर्टल एंड मोबाइल ऐप: ग्राहक रिफिल बुक कर सकते हैं, व्यक्तिगत रिकॉर्ड अपडेट कर सकते हैं, पोर्टेबिलिटी के लिए आवेदन कर सकते हैं, कनेक्शन ट्रांसफर कर सकते हैं, पता बदल सकते हैं और रिफिल से संबंधित अन्य सभी सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं।

  • https://cx.indianoil.inऔर इंडियन ऑयल वन मोबाइल ऐप
  • https://my.ebharatgas.comऔर हेलो बीपीसीएल मोबाइल ऐप
  • https://myhpgas.inऔर एचपी पे मोबाइल ऐप
  • IVRS और MMS नंबर के माध्यम से रिफिल बुकिंग: 7718955555, 7715012345 / 7718012345
  • राज्यवार टेलीफोन नंबरों की सूची- https://www.hindustanpetroleum.com/hpanytime
  • मिस्ड कॉल के जरिए रिफिल बुकिंगः 84549 55555, 7710955555, 9493602222
  • वॉट्सऐपः 75888 88824, 1800224344, 9222201122

उपरोक्त डिजिटल माध्यम के अलावा, ग्राहक उमंग (यूनिफाइड मोबाइल ऐप फॉर न्यू गवर्नेंस) ऐप या भारत बिल पे सिस्टम ऐप और प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी अपनी एलपीजी रिफिल बुक कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त ग्राहक लोकप्रिय ई-कॉमर्स ऐपअमेजन, पेटीएम आदि के जरिए रिफिल बुक कर उसका भुगतान कर सकते हैं। एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए एलपीजी कनेक्शन पोर्टेबिलिटी उसी क्षेत्र में सेवारत अन्य वितरक को एलपीजी कनेक्शन के ऑनलाइन हस्तांतरण की सुविधा एलपीजी ग्राहकों को संबंधित ओएमसी के वेब-पोर्टल के साथ-साथ उनके मोबाइल ऐप के माध्यम से प्रदान की गई है।

https://www.nayalook.com/2021/06/10/in-view-of-the-power-of-the-kitchen-the-modi-governments-big-decision-on-domestic-gas-nay

अपने पंजीकृत लॉग इन का उपयोग करके ग्राहक अपने क्षेत्र में सेवारत वितरकों की सूची से अपने ओएमसी के वितरक को चुन सकते हैं और अपनी एलपीजी कनेक्शन की पोर्टिंग का विकल्प चुन सकते हैं। स्रोत वितरक के पास ग्राहक से संपर्क करने और उसे सुविधा जारी करने का विकल्प होता है। यदि ग्राहक आश्वस्त है, तो वह 3 दिनों के निर्धारित समय के भीतर पोर्टेबिलिटी अनुरोध को वापस ले सकता है। अन्यथा, कनेक्शन स्वचालित रूप से चुने गए वितरक को हस्तांतरित हो जाता है। इसके तहत ग्राहक डिस्ट्रीब्यूटरशिप पर आए बिना उसक्षेत्र में काम कर रही उसी कंपनी के किसी अन्य वितरक को ऑनलाइन पोर्टेबिलिटी का लाभ उठा सकता है। यह सुविधा नि:शुल्क है और इस सुविधा के लिए कोई शुल्क या हस्तांतरण शुल्क देय नहीं है। मई 2021 में ओएमसी द्वारा 55759 पोर्टेबिलिटी अनुरोधों को सफलतापूर्वक पूरा किया गया है।

सभी के लिए ऊर्जा को सुलभ और किफायती बनाने के लिए और LPG उपभोक्ताओं को और अधिक सशक्त बनाने के लिए ग्राहकों को यह तय करने की अनुमति देने का फैसला किया गया है कि वे किस वितरक से एलपीजी रिफिल कराना चाहते हैं। उपभोक्ता अपनी तेल विपणन कंपनी (OMC) के उन डिलीवरी डिस्ट्रिब्यूटर में से किसी एक को चुन सकेंगे, जो कि उनके क्षेत्र में एलपीजी का वितरण करता है। पायलट चरण में यह अनूठी सुविधा गुड़गांव, पुणे,रांची,चंडीगढ़, कोयंबटूर में उपलब्ध होगी। पायलट चरण जल्द ही शुरू किया जाएगा।

कहीं से भी भरवा सकते हैं गैस सिलेन्डर,प्रमुख शहरों में लांच होगी यह योजना

पंजीकृत लॉग इन का उपयोग करके मोबाइल ऐप/ग्राहक पोर्टल के माध्यम से जब उपभोक्ता एलपीजी रिफिल की बुकिंग करेंगे तो उन्हें वितरण वितरकों की सूची रेटिंग के साथ दिखेगी। ग्राहक एलपीजी रिफिल डिलीवरी प्राप्त करने के लिए अपने क्षेत्र के लिए लागू सूची में से किसी भी वितरक को चुन सकता है। यह सेवा न केवल बढ़ी हुई पसंद के माध्यम से ग्राहकों को सशक्त बनाएगी, बल्कि ग्राहकों को सर्वोत्तम श्रेणी की सेवाएं प्रदान करने और उनकी प्रदर्शन रेटिंग में सुधार करने के लिए वितरकों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को भी प्रेरित करेगी।

Related Articles

Back to top button