National

कहीं से भी भरवा सकते हैं गैस सिलेन्डर,प्रमुख शहरों में लांच होगी यह योजना

Gas cylinders can be filled from anywhere, this scheme will be launched in major cities Naya Look News

चंडीगढ़, कोयंबटूर गुड़गांव, पुणे और रांची में लांच होगा यह पायलट प्रोजेक्ट


नयी दिल्ली। अब एलपीजी ग्राहक कहीं से भी अपना रसोई गैस सिलेंडर भरवा सकते हैं। कोई भी गैस डिस्ट्रीब्यूटर आपको इनकार नहीं करेगा। अगर कंज्यूमर को लगता है कि वह अपनी ऑयल मार्केटिंग कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर से खुश नहीं हैं तो उसकी जगह किसी दूसरे डिस्ट्रीब्यूटर को चुन सकता है। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसको चंडीगढ़, कोयंबटूर गुड़गांव, पुणे और रांची में लॉन्च किया जाएगा।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के मुताबिक, LPG ग्राहकों को यह छूट मिलेगी कि वह अपनी मर्जी से किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर से LPG रीफिल करवा सकता है। ग्राहक डिस्ट्रीब्यूटर्स लिस्ट से अपना “डिलीवरी डिस्ट्रीब्यूटर” चुन सकेंगे। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसको चंडीगढ़, कोयंबटूर गुड़गांव, पुणे और रांची में लॉन्च किया जाएगा। जब ग्राहक LPG रीफिक करने के लिए मोबाइल ऐप/कस्मटमर पोर्टल खोलेगा और लॉग-इन करेगा तो उसे डिलीवरी डिस्ट्रीब्यूटर्स की पूरी लिस्ट दिखाई देगी साथ उनकी परफॉर्मेंस के आधार पर रेटिंग भी होगी। जिससे ग्राहक को अच्छा डिस्ट्रीब्यूटर्स चुनने में मदद मिले. इससे डिस्ट्रीब्यूटर्स पर भी अपनी परफॉर्मेंस सुधारने का दबाव बनेगा।
ग्राहक इस लिस्ट से किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर को चुन सकता है, जो उसके एरिया में उपलब्ध होगा और LPG रीफिल की डिलीवरी करेगा। इससे न सिर्फ कस्टमर्स को बेहतर सर्विस मिलेगी बल्कि डिस्ट्रीब्यूटर्स के बीच भी ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं देने की पहल शुरू होगी। इससे उनकी रेटिंग में सुधार होगा।

उसी क्षेत्र में सर्विस दे रहे दूसरे डिस्ट्रीब्यूटर्स को एलपीजी कनेक्शन के ऑनलाइन ट्रांसफर की सुविधा एलपीजी ग्राहकों को संबंधित तेल मार्केटिंग कंपनियों के वेब-पोर्टल के साथ-साथ उनके मोबाइल ऐप के जरिए दी गई है। डिस्ट्रीब्यूटर के पास अपने कस्टमर को मनाने का ऑप्शन होगा. डिस्ट्रीब्यूटर को सुनिश्चित करना होगा कि ग्राहक को सर्विस में कोई दिक्कत न आए. ग्राहक के मानने पर 3 दिनों के अंदर पोर्टेबिलिटी रिक्वेस्ट वापस ली जा सकती है।

Related Articles

Back to top button