International

एक हजार साल पुराने अंडे का फंडा !

1 thousand year old egg fund!

यरूशलम। इजरायल में 1000 साल पुराना मुर्गी का अंडा मिला है। बताया जा रहा है कि यह दुनिया के सबसे पुराने अंडों में से एक है। हालांकि अंडा सफाई करने के दौरान टूट गया। बताया जा रहा है कि यह अंडा 10वीं शताब्‍दी का है और मध्‍य इजरायल के यावने शहर में खुदाई के दौरान इसे पाया गया था। यावने शहर में इन दिनों शहरी विकास के प्रॉजेक्‍ट चल रहे हैं।

इजरायली पुरातत्‍व विभाग के विशेषज्ञ डॉक्‍टर ली पेरी गाल ने कहा, ‘यह इजरायल और पूरी दुनिया में बहुत दुर्लभ खोज है। अंडे का छिलका खुदाई के दौरान मिलना हमेशा से रोचक रहा है लेकिन यह सामान्‍य है। एक पूरा साबुत अंडा मिलना अपने आप में दुर्लभ है।’ इससे पहले इजरायल में प्राचीन अंडे के छिलके यरुशलम के सिटी ऑफ डेविड में कई बार मिल चुके हैं। बताया जा रहा है कि यह पूरा अंडा 10वीं शताब्‍दी के एक पुरास्‍थल से बरामद किया गया है।

ग्रहण और भूंकप के बीच भी है रिश्ता, जानते क्या और कैसे …

इस पुरास्‍थल के अंदर पुरातत्‍वविदों को इस्‍लामिक काल का एक मलकुंड मिला है। पुरातत्‍वविदों के आश्‍चर्य की सीमा उस समय नहीं रही जब उन्‍होंने मलकुंड के अंदर एक असामान्‍य चीज को देखा। इजरायली पुरात्‍वविद अल्‍ला नागोरस्‍की ने कहा, ‘यह अंडा साबुत इसलिए बचा रहा क्‍योंकि यह एक खास स्थिति में एक हजार साल तक पड़ा रहा। यह अंडा इंसानी मल के बीच पड़ा रहा और इस वजह से यह बचा रहा।’

Related Articles

Back to top button