Raj Dharm UPWorld

UP के पूर्वांचल में 11 को पहुंच जाएगा मानसून, आज से ही दिखेगा असर

Naya Look : Monsoon will reach UP's Purvanchal on 11th, effect will be visible from today itself

12 जून तक पूरे प्रदेश में दिखेगा मानसून का असर


नया लुक डेस्क


लखनऊ। उत्तर प्रदेश में मानसून समय से पहले दस्तक देने वाला है। खुशखबरी यह रही कि इस साल ज्यादा गर्मी भी नहीं पड़ी और मानसून की आमद हो रही है। बिहार सीमा से जुड़े उत्तर प्रदेश के जिलों में आज से ही हल्की बारिश और मौसम खुशनुमा रहने के आसार है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 11 जून को मानसून प्रदेश को हिट करेगा। लेकिन पूर्वांचल के कई जिलों में दो दिन पहले ही मानसून का असर दिखाई देने लगेगा। अनुमान है कि 11 जून से मानसूनी बारिश शुरू हो जाएगी और 12 जून तक पूर्वांचल से लेकर मध्य यूपी तक के जिलों में बारिश शुरू हो जाएगी।

लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि वैसे तो हर साल 20 जून के आसपास मानसून दस्तक देता है। इस बार बदले हालात में यह काफी पहले आ रहा है। बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। 11 जून से बंगाल, बिहार, झारखण्ड और पूर्वी यूपी में इसका असर दिखने लगेगा। पूर्वी यूपी में खासकर सोनभद्र, चंदौली, गाजीपुर, वाराणसी या यूं कहें कि बिहार की सीमा से लगे जिलों में एक-दो दिन पहले ही देखने को मिलने लगेगा।

उसके बाद 12 जून तक लखनऊ और इसके आसपास के जिलों में बारिश होनी तय है। वाराणसी स्थित मौसम विभाग के अनुसार बुधवार दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और कहीं-कहीं हल्की बारिश के भी आसार है। हालांकि इस दौरान गर्मी कम होगी और मौसम खुशनुमा बना रहेगा। वहीं बुधवार रात में आंधी-पानी और बिजली गिरने की संभावना बन रही है। इस दौरान 10 से 15 किमी की गति से हवाएं चलेंगी।

Related Articles

Back to top button