Raj Dharm UP

टीकाकरण में महिलाओं को दिलचस्पी नहीं, पुरुषों के मुकाबले काफी पीछे

Women not interested in vaccination, far behind men

नया लुक ब्यूरो

लखनऊ। कोरोना टीकाकरण अभियान में पुरुषों के मुकाबले महिलाएं काफी पीछे चल रही हैं। ऐसे में महिलाओं को टीका लगाने के काम में और तेजी लाने के लिए हर जिले में उनके लिए दो स्पेशल टीकाकरण केंद्र बनाए जाएंगे। बाल चिकित्सालय एवं महिला चिकित्सालयों व संयुक्त चिकित्सालयों में यह टीकाकरण केंद्र बनाए जाएंगे ताकि महिलाएं अधिक से अधिक वैक्सीन लगवाएं, इसके लिए उन्हें विशेष सुविधा दी जा रही है।

अपर मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि हर जिले में अभिभावक स्पेशल टीकाकरण केंद्र की तर्ज पर महिला टीकाकरण केंद्र बनाए जाएंगे। यहां सिर्फ महिलाओं को टीका लगाया जाएगा। अब तक कुल 1.94 करोड़ लोगों को टीका लगाया गया है और इसमें से 1.58 करोड़ लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है। दूसरी डोज अभी तक सिर्फ 35.6 लाख लोगों ने ही लगवाई है।

डोप टेस्ट में फेल हुए पहलवान सुमित मलिक

इसमें सबसे ज्यादा 60 वर्ष से ज्यादा आयु के बुजुर्ग व 45 वर्ष से 59 वर्ष की आयु वाले लोग हैं। उधर बुधवार को 3.52 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई गई और इसमें अकेले 1.96 लाख लोग 18 वर्ष से 44 वर्ष की आयु वाले हैं। यानी युवा ज्यादा जोश दिखा रहे हैं। कई जिलों में 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के टीकाकरण का स्लाट खाली रह गया।

Related Articles

Back to top button