Health

इन पांच आसान उपायों से लड़के भी ला सकते हैं चेहरे पर चमक

With these five easy measures, boys can also bring glow on the face

इन घरेलू नुस्खों में छिपी है आयुर्वेद की ताकत

कास्मेडिट प्रॉडक्ट से हो सकता है चेहरे को नुकसान


कंचन सिंह

खूबसूरत और बेदाग त्वचा की चाहत सिर्फ लड़कियों को ही नहीं, बल्कि लड़कों को भी होती है। त्वचा को बेदाग और खूबसूरत बनाने के लिए महंगे ब्यूटी प्रोडक्टस पर पैसे खर्च करने की बजाय आयुर्वेदिक तरीके अपनाएं, क्योंकि यह भले ही इंस्टेंट ग्लो न दें। धीरे-धीरे चेहरे की समस्याओं को खत्म करके उसका निखार बढ़ाते हैं और इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। लेकिन हैंडसम दिखने की चाहत में लड़के बाज़ार में मिलने वाली तरह-तरह की क्रीम का इस्तेमाल करने से परहेज नहीं करतें। ऐसे में कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे आजमाकर लड़के भी अपनी त्वचा में निखार लाकर उसे चमकदार बना सकते हैं। आइए, जानते हैं कौन सी है वह आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां जो चेहरे के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।
हल्दीः रंग निखारने के लिए सदियों से हल्दी के उबटन का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं जो रंग निखारने के साथ ही इंफेक्शन से भी त्वचा को बचाता है। इसलिए पिंपल्स की समस्या जिन लोगों को है।

उनके लिए हल्दी बहुत फायदेमंद है, साथ ही इसे नियमित रूप से चेहरे पर लगाने से पुराने दाग-धब्बे भी धीरे-धीरे समाप्त हो जाते हैं और चेहरा निखरा व बेदाग बनता है। चंदनः आपने गौर किया होगा कि शादी के पहले लड़के/लड़कियों को हल्दी के साथ ही चंदन का भी उबटन लगाया जाता है ताकि उनके चेहरे पर चमक और निखार आए। यदि लड़के हमेशा अपनी त्वचा को चमकदार बनाए रखना चाहते हैं तो चंदन का फेसपैक लगा सकते हैं। आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स के अनुसार, हल्दी चेहरे की कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है। एलोवेराः इसमें चेहरे की सुंदरता निखारने के कई गुण मौजूद होते हैं और सबसे बड़ी बात कि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। इसे काटकर ऊपर का छिलका निकालकर बस यूं ही चेहरे पर रगड़ कते हैं। इसके औषधिय गुण त्वचा पर होने वाली खुजली, पिंपल्स और लालिमा को दूर करता है। साथ ही सनबर्न होने पर एलोवेरा लगाना बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना इसे लगाने से आपकी त्वचा साफ और चमकदार बनेगी।

राहुल का समर्थन पाकर गदगद हुए LGBT के समर्थक

तुलसीः कई बीमारियों को दूर रखने वाली तुलसी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। इसे एंटीसेप्टिक गुण होते हैं इसलिए इसका पेस्ट चेहरे पर लगाने से हर तरह के दाग-धब्बे और इंफेक्शन दूर हो जाते हैं और आपकी त्वचा सुंदर और फ्रेश दिखती है। नीमः भारत में सदियों से नीम का औषधि के रूप में इस्तेमाल होता आया है। फोड़े-फुंसी होने पर तो खासतौर पर नीम का पेस्ट लगाने और नीम के पानी से नहाने की सलाह आयुर्वेद एक्सपर्ट्स देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि नीम आपके चेहरे के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। मुंहासों की समस्या दूर करने के लिए नीम को पीसकर फेसपैक बनाएं और चेहरे पर नियमित रूप से लगाएं। मुंहासों के साथ ही दाग-धब्बे और स्किन से जुड़ी दूसरी समस्याएं भी दूर हो जाएगी। (साभार)

Related Articles

Back to top button